Digital Signature क्या है, डिजिटल सिग्नेचर कैसे बनाएं, कार्य

| | 13 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे Digital Signature Kya Hai और Digital Signature Kaise Banaye के बारे में पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Digital Signature से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Digital Signature Kya Hota Hai, Digital Signature Kaise Hota Hai, Digital Signature Kaise Upload Kare, Digital Signature Ko Verify Kaise Kare इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Digital Signature Kya Hai

Digital Signature किसी व्यक्ति के हस्ताक्षर का Electronic Form है. जिसका इस्तेमाल दस्तावेजों को प्रमाणित करने के लिए किया जाता है. साधारण भाषा में कहा जाए तो किसी Signature का Electronic Format Digital Signature कहलाता है.

ये सर्टिफिकेट CCA द्वारा मान्यता प्राप्त Certifying Authority जारी करती है. इसमें व्यक्ति की पहचान से संबंधित जानकारी होती है. यह तीन प्रकार के होते है Class 1 DSC, Class 2 DSC, Class 3 DSC. इसका इस्तेमाल E-Commerce, Software Distribution, Financial Transaction, Online Banking आदि में किया जाता है.

Digital Signature Kya Hota Hai

डिजिटल सिग्नेचर कागजी प्रमाण का Digital Format है जो Public Key Cryptography विधि पर आधारित होता है. इसमें दो Keys का प्रयोग किया जाता है. Encrypt और Decrypt. मैसेज Encrypt करने वाली Key को Public एवं दूसरा मैसेज को Decrypt करने वाली Key को Private रखा जाता है.

यह Digital Communication के दौरान किसी भी Electronic Document को Authenticity की सुविधा देता है.  डिजिटल सिग्नेचर Certificate Controller of Certifying Authorities (CCA) द्वारा Approved, Certifying Authority द्वारा जारी किया जाता है.

इसका अविष्कार सन 1977 में Ronald Rivest, Adi Shamir और Len Adleman ने मिलकर किया था.

Digital Signature Kaise Banaye

1. डिजिटल सिग्नेचर Software का चयन करें: Google पर कई अलग अलग signature Software उपलब्ध हैं. जैसे कि Adobe Sign, Docu Sign, Hello Sign, Sign Easy आदि. इनका इस्तेमाल करके आप डिजिटल सिग्नेचर बना सकते हैं.

2. Document का चयन करें: इसके बाद दस्तावेज़ का चयन करें, जिसे आप sign करना चाहते है. यह कोई भी  इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज़ जैसे PDF, Word Document, Excel Sheet, Image File आदि हो सकता है.

3. Signature Software में दस्तावेज़ upload करें: अब Document अपलोड करने के लिए इसमें दिए गए Upload Document और Select Document के Option को चुने.

4. Signature बनाएं: दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद Signature बनाने के लिए इसमें दिए गए Options का उपयोग करना है. यहाँ आप अपने Name, Signature Style, Fonts आदि को तय कर सकते है. Signature बनाने के बाद इसे Stored करें.

5. डिजिटल सिग्नेचर apply करें: सॉफ़्टवेयर में उपलब्ध Apply या Sign बटन पर Click करें. ऐसे करते ही आपका सिग्नेचर दस्तावेज़ में लागू हो जाएगा.

6. डिजिटल सिग्नेचर Download करें: Signing प्रोसेस के बाद सिग्नेचर डाउनलोड करने के लिए Download  या Save Option पर Click करें.  इस तरह से, आप एक डिजिटल सिग्नेचर बना सकते हैं. इसे Electronic Documents पर लागू कर सकते है.

Digital Signature Kaise Hota Hai

1. Hash Function: सबसे पहले इस Process में Signature Hash Function के माध्यम से जाता है. हैश फ़ंक्शन Twenty-First Deflection Algorithm होता है जो एक Signature को एक यूनिक Universal Hash Code में बदल देता है.

2. Private Key का उपयोग: डिजिटल सिग्नेचर के लिए Signature भेजने वाला एक private Key का उपयोग करता है. इसमें private Key केवल मैसेज भेजने वाले के पास होती है.

3. Digital Signature Generate करें: private Key का उपयोग करके Signature को Hash Code निर्माता द्वारा Encrypt किया जाता है. यह encryption प्रोसेस Private Key के द्वारा होती है. इसके बाद इसे Signed किया जाता है.

4. Certificate और Certificate Authority: डिजिटल सिग्नेचर को Verified करने के लिए Signature के साथ डिजिटल सर्टिफिकेट होता है. यह Certificate मैसेज के Signature को verified करने के लिए जरुरी जानकारी देता है.

इस तरह, Digital Signature एक Signature को Verify करने की सुविधा देता है.

Digital Signature Kaise Install Kare

1. Digital Signature Install करने के लिए पहले एक valid, Digital Certificate प्राप्त करें. आप इसे Certifying Authorities आधारित वेबसाइट से ले सकते हैं.

2. Digital Certificate लेने के बाद इसे अपने computer में Install करें. इसके लिए आपको Certifying Authorities द्वारा दी गई File को डाउनलोड करना होगा. इसमें सामान्य तौर पर .Pfx या .P12 नामक एक extension होता है.

3. फ़ाइल Download करने के बाद इस पर double-Click करें. यहाँ पर Accepted Certificate द्वारा sign in का पेज Open होगा. फिर आप अपना पासवर्ड भरें.

4. अब certificate की Required जानकारी को अपने कंप्यूटर में transferred करें. यह Place/ Department में होता है जो आपके operating System पर निर्भर करता है.

5. इसके बाद signature Verification Service को install करें. यह Service digital Certificate के साथ संबंधित driver या Software होता है जो सिग्नेचर की Verification Process के लिए जरूरी है.

6. signature Verification Service को Install करने के बाद डिजिटल सिग्नेचर तैयार है. आप इसे अलग अलग Official Portals, Emails और Digital Documents के साथ उपयोग कर सकते हैं.

Digital Signature Kaise Upload Kare

1. Digital Signature अपलोड करने से पहले इसे एक file में Store करें. यह File आपके कंप्यूटर पर या अन्य digital Archive स्थान पर होनी चाहिए.

2. अब उस Portal यह Service पर जाएं जहां आपको digital Signature अपलोड करना है.

3. अपलोड करने के लिए Specified Button, link या Section में जाएं, जहां डिजिटल सिग्नेचर को upload करने का Option दिया जाता है. उस पर Click करें.

4. फिर File चुनने के लिए दिए गए Options का उपयोग करें. फ़ाइल जहाँ पर Stored है उस स्थान पर जाएं, यहाँ Digital Signature फ़ाइल को चुने.

5. Select की गई फ़ाइल Upload करने के लिए Upload या Submit बटन पर Click करें. फ़ाइल successfully अपलोड होते ही आपको Confirmation का Message मिलेगा. इस तरह आपका डिजिटल सिग्नेचर अपलोड हो जाएगा.

Digital Signature Kaise Banaya Jata Hai

1. डिजिटल साइनेचर के लिए एक Certificate प्राप्त करें:

आपको एक Digital Signature Certificate की आवश्यकता होती है. यह आपकी Identity को Verified करता है. इसे Certification Authority से प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि Digi Cert, Global Sign, Docu Sign आदि.

2. सर्टिफिकेट को संगठित करें:

Certificate प्राप्त करने के बाद इसे अपने सिस्टम पर Install करना होगा. सर्टिफिकेट के लिए Specified Format को फ़ॉलो करें. जिसे Official Certificate देने वाली संस्था प्रदान करती है.

3. Signature Software चुनें:

Digital Signature बनाने के लिए एक Signature सॉफ़्टवेयर की जरूरत होगी जैसे कि Adobe Acrobat, Docu Sign, Hello Sign आदि. आप अपनी आवश्यकताओं और बजट के अनुसार किसी भी Signature Software का चयन कर सकते हैं.

4. Document को साइन करें:

अपने चुने गए Signature Software का उपयोग करके दस्तावेज़ को साइन करें. जैसे कि दस्तावेज़ को Upload करके Sign करना या सीधे Signature Software में दस्तावेज़ खोलना और साइन करना.

5. Signature जोड़ें:

दस्तावेज़ साइन करने के बाद आप Digital Signature जोड़ सकते हैं. Signature Software आपको अपने सिग्नेचर Style, Size, Location आदि को Customize करने की सुविधा देता है.

6. Signature को Save करें:

अपने Signature के साथ Document को Save करें. इसे आप आवश्यक होने पर Share कर सकते हैं. यदि आपको जरूरत हो, तो आप एक Certified Pdf भी बना सकते हैं.

Digital Signature Ko Verify Kaise Kare

1. Signature Verify करने के लिए Tool चुनें: Digital Signature Verify करने के लिए कई विकल्प हैं जैसे कि Adobe Acrobat, Digital Signature Verification Tool, Digital Signature Verification Website. इनमें से चयनित Tool को ओपन करें या उसकी वेबसाइट पर जाएं.

2. Document को Verified करें: दस्तावेज़ को Tool पर अपलोड करें. Digital Signature Verification Tool आपको दस्तावेज़ के Signature की जाँच करने के लिए अलग अलग विकल्प की सुविधा देता है.

3. Verification Process शुरू करें: Tool आपको दस्तावेज़ में Signature Insert को Verified करने के लिए कई तकनीकों का उपयोग करता है जैसे कि Public-Private Key Validation, Hash Techniques, और Certificate Verification. आपका Tool यह सुनिश्चित करता है कि Signature Illegal नहीं है, यह दस्तावेज़ के Fact को Verified करेगा.

4. Verified परिणाम देखें: Tool आपके Verification Process के परिणाम को Show करता है. यदि Signature Verified होता है, तो Document की प्रमाणित को Verified किया जाता है.

Digital Signature Meaning in Computer

यह एक Electronic Signature है जो User Identity Authentication को Support करता है.

Digital Signature Certificate Kya Hota Hai

डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट एक Cryptographic Document है जो किसी व्यक्ति, Organization और  Institution की identity को प्रमाणित करता है. यह कागजी प्रमाण पत्र का Digital रूप है.

Digital Signature Kise Kahate Hain

डिजिटल सिग्नेचर एक Electronic Password है. जिसका इस्तेमाल Digital मैसेज या Document को Authenticate करने के लिए किया जाता है.

अगर आपको Digital Signature Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *