5G क्या है, जाने 5जी नेटवर्क के खतरनाक नुकसान, अंतर

| | 11 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे 5G Kya Hai और 5G Se Nuksan Kya Hai.

इसके साथ ही हम आपको 5G से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: 5G Network Ke Bare Mein Jankari, 5G Network Se Kya Problem Hai, 5G Seva Kya Hai, 4G 5G Mein Kya Antar Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

5G Kya Hai

5G, 5th Generation का Network है जिसमें उपयोगकर्ता को Higher Data Transfer Rate की सुविधा दी जाती है. यह Multi Gbps का Data Speed एवं बेहतर नेटवर्क प्रदान करने में सक्षम है. इसमें कई Advance Features हैं जो इसे 4G से बेहतर बनाते हैं.

5G Network Ke Bare Mein Jankari

यह 5th Generation का मोबाइल नेटवर्क है, जो LTE (Long Term Evaluation) से ज्यादा Advance और Upgrade Technology पर Based है. यह Cellular नेटवर्क की नई तकनीक है. इसमें Radio Wave का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही यह तीन Bands पर काम करता है, Low Band, Mid Band और High Frequency Band.

5G Network कम दूरी में ज्यादा डाटा Transmitting करने में सक्षम है. 5G Network Virtual Reality, Cloud Gaming, Driverless Cars, VR & AR इत्यादि तकनीक को सक्षम बनाने में सहायक है. इसमें इंटरनेट Speed पहले से 10 गुना Fast है जिसकी मदद से इंटरनेट Buffering की समस्या कम होती है.

यह Network बिना Interruption के बेहतर Network Coverage, High Data Rate, Low Latency इत्यादि की सुविधाओं के साथ काम करने में पूरी तरह सक्षम है. 5जी नेटवर्क 20 GB/s की स्पीड, High Quality Video, लोगों को व्यवसायों और समाज के लिए नए अवसर की सुविधा देता है.

यह Robots, Drones और Automatic Vehicles के कंट्रोल को आसान बनाता है.

5G Se Nuksan Kya Hai

1. 5G में Millimeter Wave Band का उपयोग किया जाता है जो High Frequency और High Energy की RF Radiation निकालता है. जिससे स्वास्थ्य पर पड़ सकता है.

2. इसमें Large Number of Antennas और Base Stations की आवश्यकता होती है जो Urban Areas, Rural Areas, Forests, Mountains इत्यादि में Install किए जाते है. जिससे पर्यावरण पर पड़ता है.

3. 5G में Massive Connectivity, Artificial Intelligence, Internet of Things का Use किया जाता है जो Human Life को Transform करता है. जिसका असर सामाजिक पर पड़ सकता है.

5G Network Se Kya Problem Hai

1. 5G Network में Security Threats का सामना करना पड़ता है, जो Data Privacy, Data Protection, Critical Infrastructure, Cyberattacks, Malware इत्यादि को प्रभावित कर सकते हैं.

2. Deployment के लिए मौजूदा Infrastructure को पूरी तरह से पुन: संस्थापित करने की आवश्यकता होती है. जो नए एंटीना और बेस स्टेशन, High-Speed Fiber Connections, Spectrum Availability, Allocation को शामिल करता है.

3. 5G Network उपयोग के लिए Compatible Devices की उपलब्धता भी एक समस्या है जो 5 G Network के Full Potential को Realize करने में बाधा बन सकती है.

4. 5G के Deployment और उपयोग के लिए Skilled & Educated Workforce की मांग बढ़ जाएगी.

5G Seva Kya Hai

5G सेवा 5th ​Generation का Mobile Network है जो High Speed में Mobile Broadband नेटवर्क को Support करता है. यह सेवा Low बैंड, Mid बैंड और High Frequency बैंड Spectrum पर आधारित है. इसमें रेडियो Electromagnetic Spectrum का इस्तेमाल होता है.

4G 5G Mein Kya Antar Hai

4G5G
1. 4G की Download Speed 150 Megabytes है. 5G की Download Speed 1000mbps होती है.
2. 4G में Uploading स्पीड 50mbps है.5G में Uploading की स्पीड 100mbps होती है.
3. 4G का फुल फॉर्म 4th Generation होता है. 5G का फुल फॉर्म 5th Generation होता है.
4. 4G की Internet Speed 100 Mbps है. 5G की इंटरनेट स्पीड में 1000 Mbps होती है.
5. 4G में Mobile की Battery खपत बहुत कम होती है. 5G में Mobile की Battery खपत ज्यादा होती है.
6. 4G में 1 GB तक की File को Download होने में समय लगता है. 5G में 1 Gb तक की File को Download करने में कुछ ही Second का समय लगता है.
7. 4G का उपयोग High Speed Applications, Mobile, TV, Wearable Devices के लिए किया जाता है.5G में High Resolution वीडियो स्ट्रीमिंग, Remote Control of Vehicles, Robots, Medical इत्यादि क्षेत्रों के लिए उपयोग किया जा सकता है.
8. यह 1 किलोमीटर के क्षेत्र में 4000 Devices को Connect करता है.5G, 1 किलोमीटर के क्षेत्र में एक लाख Devices को Connect कर सकता है.
9. 4G की Bandwidth Speed, 200 MBPS है.5G की Bandwidth Speed 1 GBPS है.
5G Band Kya Hota Hai

यह 5G मोबाइल नेटवर्क में उपयोग की जाने वाली Radio Frequency Spectrum का वह भाग जिनमें 5G सिग्नल को प्रसारित और प्राप्त किया जाता है. 5G Band को हर्ट्ज (Hz) में मापा जाता है, जो RF Signal की Frequency को दर्शाता है. 5G Band मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं

1. Sub-6 GHz Band: यह 1 GHz से 6 GHz के बीच की RF स्पेक्ट्रम को कवर करता है जो पहले से ही 2G, 3G, 4G, Wi-Fi, Bluetooth, GPS, TV, Radio इत्यादि के लिए उपयोग होती है. इसमें 5G Signal की Range अधिक होती है, लेकिन Speed कम होती है.

2. Millimeter Wave (mm Wave) Band: यह 24 GHz से 300 GHz के बीच की RF Spectrum को कवर करता है, जो पहले से Satellite Communication, Radar Systems, Security Scanners इत्यादि के लिए इस्तेमाल होती है. इसमें 5G सिग्नल की Speed बहुत अधिक होती है, परंतु Range कम होती है.

5G Me G Ka Matlab

5G में G, 5th Generation का Mobile Network है जो Network Generation की Technology में नए-नए सुधार को दर्शाता है. यह पहले से Advance और Upgrade Technology को Support करता है. इसमें चार Generation शामिल है जो आज और बेहतर होकर 5G के नाम से जाना जाता है.

Jio Ka 5G Mobile Kitne Ka Hai

जिओ का 5G मोबाइल 8,000 से 12,000 रुपये का होता है.

4G or 5G Me Kya Antar Hai

4g और 5g में क्या अंतर है इसकी जानकारी Article में दी गई है. इसके लिए आप दिए गए Article को विस्तारपूर्वक पढ़ें.

अगर आपको 5G Kya Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *