Decoding क्या है – Decoding किसे कहते हैं, अर्थ, बुनियादी कौशल

Decoding Kya Hai - Kise Kehte Hain, Arth, Buniyadi Kaushal

Decoding एक ऐसी रोचक प्रक्रिया है जिसके इस्तेमाल से आप आपकी आम ज़िन्दगी में कुछ Mind Games खेल कर अपने दिमाग को तंदरुस्त रख सकते हैं.

आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बताएंगे की Decoding क्या है और Decoding किसे कहते हैं.

साथ ही हम आपको इस Article में Decoding से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Decoding का अर्थ, Decoding के लिए बुनियादी कौशल क्या है, Decoding कैसे सीखे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Decoding क्या है पढ़ने से…..

Decoding Kise Kahate Hain

Decoding की प्रक्रिया जानने से पहले आपको, Encoding के बारे में जान लेना चाहिए. Encoding एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम किसी भी Message या ख़ुफ़िया बात को एक विशेष नियम के अनुसार अर्थहीन करते हैं और उस Message को भेज देते हैं.

इस तरह के Message की ख़ास बात यह है की अगर किसी कारण वश यह जरुरी/ ख़ास Message जिसके लिए हमने भेजा है, उसके हाथ न लगकर किसी और को मिलता है.

तो उस अनजान व्यक्ति ले लिए इस Message का सही मतलब समझना नामुमकिन होता है, क्यूंकि इस मैसेज को जिस खास नियम के तरीके से Encode किया गया है, वह राज़ सिर्फ भेजने वाले और इस Message को Receive करने वाले व्यक्ति को पता होता है.

जब यह Message उस व्यक्ति को मिल जाता है जिसके लिए यह भेजा गया था और वह व्यक्ति इसे पढ़ने के लिए, Message में लिखे सभी अर्थहीन शब्दों को ठीक करके वापस से वह जरुरी Message निकलता है, तब इस प्रक्रिया को Decoding कहते हैं.

आसान शब्दों में Decoding वह प्रक्रिया है जिसमें, Encoded (अर्थहीन) Message को वापस से पढ़ने योग्य बनाया जाता है, यह Message आम तौर पर हर किसी को नहीं समझ आता जब तक इसMessage को उस विशेष प्रकार से ठीक ना किया जाए.

Decoding Kya Hai

Decoding एक बेहद रोचक दिमागी खेल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. आप जितने कठिन से कठिन Encoding- Decoding के सवालों का निष्कर्ष निकालते हैं, आपका दिमाग उतना ही ज़्यादा Sharp (तेज़) होता है.

Reasoning एवं Decoding से जुड़े सवालों का प्रतिदिन Practice करने से आपके दिमागी की बंद नसें तीव्र गति से खुलती हैं, और आपके सोचने का दायरा बढाती हैं.

आप आपके आम ज़िन्दगी में भी चालक एवं चतुर बनते है. इससे आपको आपकी आम ज़िन्दगी के फैसले लेने में भी मदद मिलती है और आप एक सही फैसले लेने में सक्षम बनते हैं.

तो चलिए अब आपको कुछ उदाहरणों की मदद से बताते हैं, की Encoding कैसे होता है और उसकी Decoding कैसे करते हैं.

जैसे मुझे अपने किसी दोस्त को कोई गुप्त जानकारी देनी है: Lets Burn Crackers in Washroom.

इस बात को अर्थहीन करने का एक विशेष तरीका यह हो सकता है की, हम हर Alphabet के 3 Letter आगे वाले शब्द से इसे Replace कर दें. जैसे की : Lets को Ohwv के तरह लिखते हैं तो यह प्रक्रिया Encoding कहलाती है.

तो हमारा पूरा वाक्य यह बनता है: Ohwv Exuq Fudfnhuv Lq Zdvkurrp.

यह वाक्य आम इंसानों के पढ़ने के लिए बेहद कठिन है और समझना असंभव, इस वाक्य को कोई इन्सान तब तक नहीं समझ सकता, जब तक की इसके पीछे का तरीका उन्हें न पता चल जाए.

जब हम इस अर्थहीन Message को वापस से इसके सही शब्दों में बदलते है, तो यह प्रक्रिया Decoding कहलाती है.

डिकोडिंग के लिए बुनियादी कौशल क्या है

Decoding की प्रक्रिया को सिखने के लिए आपके पास शब्दों को समझने एवं पकड़ने की एक अच्छी सिख होनी चाहिए. अगर आप अंग्रेजी के शब्दों को सही तरह से समझ पाते हैं और हर शब्द का मतलब आपको कुछ इस प्रकार से कंठस्थ है की अगर आप आंख बंद कर के भी काम करते हैं तो आपकी सटीकता 95% तक सही ही साबित होती है.

इसके लिए आपको ज़्यादा से ज़्यादा शब्दों का चयन करना होगा प्रतिदिन Dictionary से 10 से 20 शब्दों को सीखना होगा इनका आपकी आम जिंदगी में इस्तेमाल करना होगा.

अगर आप बचपन से इन तरह की चीज़ों को समझने में पूर्ण रूप से कौशल हैं तो आपके लिए किसी भी शब्द एवं वाक्यों को Decode करना बेहद आसान हो जाता है.

इसके अलावा आप कई सारे Aptitude की किताबों से इसके Questions Practice करके, खुद को इन सवालों को चुटकियों में हल करने के काबिल बना सकते हैं.

अगर आप इस विषय में खुद को बेहद माहिर बनाना चाहते हैं, तो आपको प्रतिदिन एक से बढ़कर एक नए तरीके के सवालों को हल करना होगा. इसके लिए आप Online उपलब्ध कई सारे Websites की भी मदद ले सकते हैं. जैसे की: Brainly, Simplilearn, Byju’s इत्यादि.

Decoding Kya Hai – FAQs
  • Decoding Ka Arth

    Decoding का हिंदी में अर्थ कूटानुवाद होता है.

  • Decoding Ka Matlab

    Decoding का मतलब किसी भी अर्थहीन शब्दों को पढ़ने, समझने योग्य बनाना.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Decoding क्या है और Decoding किसे कहते हैंपसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
website technology kaise jane - wordpress tutorial in hindi

Blog Website की Coding Technology कैसे जाने WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
google analytics kya hota hai - tutorial in hindi

Google Analytics क्या है- से पैसे कैसे कमाए,Tutorial in Hindi

GoogleBloggingHow to GuideKaiseKya Hai
Twoo App Kya Hai और Ablo App Kya Hai

Twoo App क्या है – Ablo App क्या है | Twoo | Ablo App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.