Antivirus Software क्या है, जाने एंटीवायरस के कार्य, प्रकार

| | 8 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे Antivirus Software Kya Hai और Antivirus Software Kya Karte Hain.

इसके साथ ही हम आपको Antivirus Software से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Antivirus Software Kya Karte Hain, एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के उदाहरण, Antivirus कितने प्रकार के होते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Antivirus Software Kya Hai

एंटीवायरस एक Software Program है जो Computer System को Scan करके हर तरह के Virus/ Malware प्रोग्राम को डिलीट करने का काम करता है. इन सॉफ्टवेर को Anti-Malware Software के नाम से जाता है. यह Systems की Files और Data को Corrupt या चोरी होने से बचाता हैं.

साथ ही यह कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद  वायरस जैसे Adware, Spyware, Ransom Aware, Key-Loggers इत्यादिका पता लगाने एवं उन्हें डिलीट करने का काम करते हैं.

Antivirus Software के अंतर्गत कई प्रकार के Software आते है जैसे कि Bit Defender Antivirus Plus, Kaspersky Anti-Virus Protection, Norton 360plus Quick Heal Total Security इत्यादि

Antivirus Software Kya Karte Hain

Antivirus Software कंप्यूटर में मौजूद Virus, Malware, Spyware, Adware, Ransomware, Trojan, Worm जैसे Harmful प्रोग्राम को पहचानने, रोकने, हटाने का काम करते हैं. इससे कंप्यूटर की Performance, Speed, Efficiency, Data, Privacy, Security इत्यादि बढ़ती है.

एंटीवायरस का इतिहास क्या है

Computer System में Virus/ Malware की शुरुआत 70 साल पहले हुई थी. इस वायरस का नाम Creeper Virus रखा गया था जोकि Computer Mainframe की मेमोरी और प्रोसेसर को Damage करने का काम करता है. इसके बाद इसे हटाने के लिए Ray Tomlinson के द्वारा एक Program बनाया गया जिसका का नाम the Ripper रखा गया था.

यह प्रोग्राम कंप्यूटर मेनफ़्रेम की Memory को वायरस से Secure रखता था. साथ ही Creeper वायरस के बाद कई अलग-अलग वायरस का जन्म हुआ. सन 1981 में Elk Cloner वायरस का जन्म हुआ. इसने Apple कंपनी की दूसरी Series को Damage किया था.

इंटरनेट के बढ़ते विकास की वजह से Systems पर Virus तेजी से फैलने लगे थे. फिर साल 1987 में Kai Figge और Andreas Lüning ने पहला Antivirus Software लॉन्च किया था.

इसके अलावा Mc Afee कंपनी के द्वारा सन 1987 में Virus Scan नामक एंटीवायरस का पहला Version लॉन्च किया गया था, जो Intel security कंपनी का एक हिस्सा थी. इसके बाद सन 1988 के बाद से कई तरह के एंटीवायरस को बनाया जाने लगा था.

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के उदाहरण

1. Avast: यह Antivirus Software Windows, Mac OS, Linux, Android, IOS पर काम करता है. जोकि Basic Protection प्रदान करता है. Avast का Free Antivirus Version Available है. जिसमें Virus स्कैन, Malware हटाना, Password Manager इत्यादि सुविधा दी जाती है.

2. Bitdefender: यह Free Antivirus Version में उपलब्ध है जो Virus Scan, Malware Removal, Phishing Protection इत्यादि की सुविधा देता है. इसका Pro Antivirus Version Paid होता है जिसमें Real-Time Protection, Ransomware Protection, VPN इत्यादि Features मिलते हैं.

2. Kaspersky: Kaspersky एंटीवायरस सॉफ्टवेयर Comprehensive Protection प्रदान करता है. यह Free और Paid दोनों में उपलब्ध होते हैं. ये Virus Scan, Malware Removal, Web Protection की सुविधा देता है.

Antivirus कितने प्रकार के होते हैं?

1. साधारण Anti वायरस

इस तरह के Anti-Virus System की Performance, Security, Simple File को Safe रखने का काम करते हैं.अगर आप कंप्यूटर सिस्टम में Internet और बाकि Services का उपयोग कम करते है. तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. Internet Security

Internet Security वाले Antivirus, साधारण Antivirus से ज्यादा बेहतर और Secure होते हैं. यह Online Money Transfer एवं Privacy की सुरक्षा प्रदान करते हैं. साथ ही यह सिस्टम की Performance, Security, Simple File के साथ-साथ Internet Security इत्यादि की सुविधा देते हैं.

3. Total Security

यह सिस्टम की Performance, Security, Simple File, Internet Security, Pc Privacy, Mac, Mobile Password, File Protection इत्यादि की सुविधा देते हैं. Total Security सिस्टम को वायरस से पूरी तरह सुरक्षा प्रदान करते हैं. यह Offline और Online दोनों तरह से  सुरक्षा का काम करते हैं.

एंटीवायरस कैसे काम करता है

1. Signature-Based Detection: इसमें Antivirus Software, Virus के Signature को Scan करता है जो Virus की पहचान का Code होता है. यह Virus Definition Files (VDF) होते हैं, जिनमें Virus Signatures स्टोर होते हैं. Antivirus Software VDF Files को Regularly Update करता है, ताकि नया Virus Signatures मिल सकें.

2. Based Detection: इस Method में Antivirus Software Virus के Behavior को Analyze करता है जो Virus की Activity का Indication होता है. Antivirus Software Suspicious Files को सुरक्षित Folder में ले जाता है. फिर User से Permission लेकर Files को Delete या Restore करता है.

3. Behavior-Based Detection: इसमें Antivirus Software, Virus के Actions को Monitor करता है जो Virus की Intention का पता लगाता हैं.  यह Unusual Changes को पहचान कर Files को Delete या Restore करता है.

Antivirus Software Kaun Sa Hai

Norton एक Antivirus Software है जिसे Anti- Malware Software भी कहते हैं. इसके इस्तेमाल से कंप्यूटर System को Virus Attack से सुरक्षित रखा जा सकता हैं.

Antivirus Kaise Install Kare

एंटीवायरस को आप किसी भी Third Party की Website से Direct डाउनलोड करके Install कर सकते हैं.

अगर आपको Antivirus Software Kya Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *