GB क्या है, गीगाबाइट के बाद क्या आता है, Visualize करें

| | 6 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे GB Kya Hai और GB Ke Bad Kya Aata Hai के बारे में पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको GB से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: मोबाइल डाटा में जीबी क्या है, GB Kya Hota Hai, 1 Gigabyte को कैसे Visualize कर सकते है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

GB Kya Hai

जीबी को Gigabyte कहते हैं. जोकि 10 की Power 9 या 1,000,000,000 Bytes के बराबर होता है. ये 1000 मेगाबाइट और Terabyte Unit के पहले आता है. इसे Storage Capacity के हिसाब से Measure किया जाता है. क्योंकि यह एक स्टोरेज Unit है.

GB का उपयोग Storage Capacity, File Size, Memory Size इत्यादि को दर्शाने में किया जाता है. इसे Giga Prefix Si (international System of Units) से लिया गया है, जो कि Billion (10^9) होता है. किसी Device की Memory Size का Calculation करने के दौरान Memory Size Unit की आवश्यकता होती है.

GB Kya Hota Hai

GB एक ऐसी इकाई है जिसका इस्तेमाल Digital Data को मापने या स्टोर करने में किया जाता है. GB का Full Form Gigabit होता है जो कि 10^9 Bits के बराबर होता है. इसका उपयोग Network Speed, Bandwidth, Data Transfer Rate इत्यादि को दर्शाने में किया जाता है.

जीबी हज़ार मेगाबाइट के बराबर होता है. इसमें लगभग 1 अरब Bytes शामिल होते है. किसी System में मौजूद Memory को उसकी Storage Capacity के हिसाब से मापा किया जाता है.

GB के बाद क्या आता है

जीबी के बाद Tb आता है. Tb का फुल फॉर्म Terabyte होता है जो मेमोरी की एक Unit है. यह यूनिट Storage Size को Bytes में दर्शाती है. एक Terabyte में 1,000 या 1024 गीगाबाइट होती है. किसी Computer या Laptop के Hard Disk की Storage Capacity GB या Tb में होती है.

क्या 1 जीबी बहुत ज्यादा स्टोरेज है

1 जीबी बहुत ज्यादा स्टोरेज नहीं होता है, लेकिन ये Megabyte से बड़ा होता है. क्योंकि 1024 Megabyte से मिलकर 1 जीबी बनता है. जिसमें एक 1000 Mb या 1024 Mb होती है, जिसे हम GB कहते है.

मोबाइल डाटा में जीबी क्या है

मोबाइल डाटा में जीबी का उपयोग होता है क्योंकि मोबाइल Devices में Internet Access करने के लिए Data Packets Send और Receive किए जाते हैं जोकि Bytes में Measure किया जाता है. Data Packets में Information (text, Images, Videos इत्यादि) Encode/ Decode होती है जिसे Bits में Represent किया जाता है.

मोबाइल Devices में Data Storage Capacity, File Size, Memory Size इत्यादि को GB में दर्शाया जाता है, जिससे यूजर Data Usage, Availability Check और Manage करता है.

1 Gigabyte को कैसे Visualize कर सकते है

1. 1 Gigabyte में 250 Downloaded Songs Store और Stream किए जा सकते हैं. अगर हर Song 4 Mb का हो.

2. इसमें 6,180 Emails Send और Receive किए जा सकते हैं, हर Email 162 Kb का हो.

3. 1 Gigabyte में 25010 Megapixel Photos Store और Share किए जा सकते है. हर Photo 4 Mb का हो तो.

4. 1 Gigabyte में 34 Minutes में HD Video Store और Watch किए जा सकते हैं, अगर Video 30 Mb per Minute Use करें.

5. 1 Gigabyte में 7 Hours का Audio Book Store और सुने जा सकते हैं, अगर Audio Book 128 Kbps Bitrate Use करें.

6. 1 Gigabyte में 2 Hours का Netflix Show Store और Stream किया जा सकता हैं, अगर Netflix Standard Definition Quality Use करें.

GB Ka Full Form

GB का फुल फॉर्म Gigabyte होता है.

1 गीगाबाइट बराबर क्या होता है

एक गीगाबाइट 1 Terabyte के बराबर होता है. जोकि 1000 गीगाबाइट से मिलकर बनाता है. यह 1000,000,000 Bytes के बराबर होता है. 1 GB को 1024 Megabyte कहते है. क्योंकि यह 1024 Megabytes के बराबर है.

अगर आपको GB Kya Hota Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *