AutoCAD Software क्या है, ऑटोसीएडी कैसे सीखें, Install

| | 10 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे AutoCAD Software Kya Hai और AutoCAD Kaise Sikhe.

इसके साथ ही हम आपको AutoCAD से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: AutoCAD Kaise Download Kare, AutoCAD Kaise Install Kare, AutoCAD Kaise Chalate Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

AutoCAD Software Kya Hai

AutoCAD सॉफ्टवेर एक Computer Application है जिसकी मदद से 2D और 3D Design & Drafting का काम किया जाता है. इसका इस्तेमाल Architecture Construction, Manufacturing इत्यादि में Blue Print तैयार करने के लिए किया जाता है. Engineering Plant के क्षेत्र में भी AutoCAD का प्रयोग किया जाता है.

सन 1982 में जॉन वॉकर ने AutoCAD Software का आविष्कार किया था. इसे Minicomputer पर चलाया जाता था. इसमें Internal Graphics Controllers होता था जिससे AutoCAD को Operate किया जाता था.

AutoCAD फुल फॉर्म Automatic Computer Aided Design होता है. इसकी मदद से हम किसी भी Object और Structure का 3D और 2D मॉडल तैयार कर सकते हैं.

AutoCAD को Drafting Software के नाम से जाना जाता है.

AutoCAD Kaise Download Kare

1. AutoCAD download करने के लिए सबसे पहले इसकी Official Website पर जाए.

2. इसके मुख्य पेज पर उपलब्ध Sign In ऑप्शन पर क्लिक करें.

3. Sign in करने के बाद Login Id और Password की मदद से Autodesk Website पर Login करें.

4. अब Main Page पर आकार दिए गए Free Trail पर क्लिक करें.

5. अगले पेज पर Find a Product का Option होगा. उसके नीचे Enter Search Terms में AutoCAD लिखकर Enter करें.

6. आपके सामने AutoCAD के Available Version का ऑप्शन आएगा. अब आप जिस भी Version को Download करना चाहते है उस पर Click करें.

7. यहाँ Serial Key और Product Key मिलेगी, उसे एक जगह लिख लें. फिर Page को नीचे Scroll करके Download Now के Option पर क्लिक करें.

8. AutoCAD की फाइल Download होना शुरू हो जाएगी. अब Download की गई फाइल को Open करें और Software को Start करें. कुछ समय बाद AutoCAD शुरू हो जाएगा.

नोट: फ्री Trail में आपको free Student Version का विकल्प मिलता है. अगर आप स्टूडेंट हैं तो आप उस पर क्लिक करके स्टूडेंट वर्शन Download कर सकते हैं. फ्री Edition और Premium को Download करने का तरीका Same ही होता है.

Student Version में आपकी स्टूडेंट ID लगती है. वही Premium Version में आपको AutoCAD Software खरीदना करना पड़ता है.

AutoCAD Kaise Sikhe

1. ऑनलाइन सीखें 

Internet पर कई ऐसे प्लेटफोर्म उपलब्ध है जिनकी मदद से आप घर बैठे AutoCAD सीख सकते हैं. इसमें वेबसाइट एवं You Tube प्लेटफार्म पर AutoCAD के लर्निंग Tutorial और  क्लास Available होती है. जिन्हें आप Join कर सकते हैं.

2. Coaching Institute ज्वाइन करके

ऐसे बहुत से Private Coaching Institute है जो AutoCAD लिए कोर्स उपलब्ध कराते हैं. आप अपने आसपास के किसी भी Coaching Center को ज्वाइन करके AutoCAD  सीख सकते हैं. इससे आपको समझने में ज्यादा सुविधा मिल जाती है.

3. AutoCAD में डिप्लोमा या Certificate कोर्स करके 

AutoCAD सीखने के लिए आप Diploma और Certificate कोर्सकर सकते हैं

AutoCAD Kaise Install Kare

1. सबसे पहले AutoCAD सॉफ्टवेयर को Download करें. डाउनलोड के बाद सॉफ्टवेर एप्लीकेशन को Open करें.

2. यहाँ License and Service Agreement पढ़ने के बाद Next बटन पर क्लिक करें. फिर AutoCAD जहाँ Save करना है. उसकी Location सेलेक्ट करें.

3. फाइल कुछ समय बाद Extract होकर AutoCAD की फाइल ओपन हो जाएगी.

4. उसके बाद Install बटन पर क्लिक करें. फिर page पर Custom Option आएंगे उन सभी को चेक करके Next Button पर क्लिक करें.

5. फिर कुछ समय बाद AutoCAD Install होना शुरू हो जायेगा. Installation खत्म होते ही आप एप्लीकेशन में Sign in करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

AutoCAD Kaise Sikhe

AutoCAD सीखने के लिए कई Institute और Online Platform उपलब्धहै जोAutoCAD के कोर्स करवाते हैं. जिन्हें Join करके आप AutoCAD सीख सकते हैं. YouTube में AutoCAD से जुड़े कई Tutorial मौजूद हैं. जिसकी मदद से आप इसे सीख सकते हैं.

ध्यान रहें इसके लिए आपको कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज होना चाहिए. इसके अलावा इसमें डिप्लोमा भी कर सकते हैं. जिससे आप इसे जल्दी सीख सकते हैं.

AutoCAD Kaise Chalate Hai

1. सबसे पहले AutoCAD ओपन करें. आपके सामने एक डायलाग बॉक्स आएगा दिए गए Ok पर क्लिक करें.

2. Ok करते ही एक Window ओपन होगी. यहाँ पर Title Bar के Left Side में फाइल का नाम एवं Right Side में Minimize, Maximize और Close Button होगा.

3. Title Bar के नीचे Menu पर क्लिक करें. यहाँ आपको कई तरह के Menu देखने को मिलेंगे. जैसे कि Open, New, Save, Plot, Plot Preview इत्यादि.

4. इसमें Object डिज़ाइन, Left में नीचे Origin, Right Side में View होते है जो Six View Show करते है. Drawing Area के नीचे डैशबोर्ड में Current Command Show होता है.

New File

New Command का प्रयोग AutoCAD की New File Open करने के लिए किया जाता है. अब Current Window में AutoCAD के Symbol पर click करे. एक लिस्ट ओपन होगी इसमें New पर क्लिक करें. यहाँ बहुत सी Templets मिलेगी 2D के लिए ACAD और 3D के लिए ACAD3D पर क्लिक करें.

इस तरह से आप AutoCAD में New File Open कर सकते हैं.

Save File

इस कमांड से AutoCAD की फाइल Save होती है. Current Window के Left में AutoCAD के Symbol पर click करें. जो लिस्ट ओपन होगी उसमें Save पर क्लिक करे/ Title Bar में बने Save के Icon पर क्लिक करें. फिर Open Window में File का नाम Type >>>Save पर click करें.

Open File

Open कमांड का इस्तेमाल Old File को ओपन करने के लिए किया जाता है. इसके लिए Title Bar में Open के Icon पर क्लिक करें. यहाँ पर किसी एक Old File को सिलेक्ट करके Open पर क्लिक करें.इस तरह अपनी Old File ओपन कर सकते है.

AutoCAD Me Kya Hota Hai

1. Line: आप Straight लाइन बना कर सकते है.

2. Circle: किसी भी साइज का Circle Draw कर सकते है.

3. Rectangle, Polylines Tool: इससे आप कोई भी Rectangle एवं Polylines ड्रा कर सकते है.

4. Trim: आप कोई भी Unwanted Lines या Arc को हटा सकते है.

5. Copy: आप चुने हुए Objects की कॉपी बना सकते है.

6. Mirror: इस टूल से चुने हुए Object की Mirror Copy बन जाती है. इसके अलावा कई और बहुत सी Commands और Tools होते है.

AutoCAD से 2D और 3D में काम होता है. इसका मतलब 2D किसी भी Object और Structure का Plans, Elevation, Side Elevation, Top View, Section बनाने में काम आते है.

3D का उपयोग Object और Structure के 3D View 3D Model बनाने के लिए किया जाता है. क्योंकि 3D Models बनाने के बाद उसका Raster करके हम Final State का Realistic View बना सकते है.

अगर आपको AutoCAD Software Kya Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *