Phone को Clean कैसे करें, Mobile साफ़ करने का Apps, APK

| | 10 Minutes Read

आज कल हर कोई Smart Phone इस्तेमाल कर रहा है. क्या आपको पता है हर किसी के Smart Phone में एक दिक्कत Common है. उस दिक्कत को हम Memory Issue के नाम से भी जानते हैं. अगर आप भी आपके Smart Phone के Memory समस्या से परेशान हैं तो आप सही जगह हैं.

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की Phone Ko Clean Kaise Kare और Mobile Saaf Karne Ka Apps की पूरी जानकारी. 

इसके साथ ही हम आपको Phone Clean करने से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Junk File क्या है, Clean Master क्या है, Photo साफ़ करने वाला app इत्यादि की पूरी जानकारी के लिए विस्तार में पढ़ें.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Phone Clean कैसे करे पढ़ने से……

Phone Ko Clean Kaise Kare

Step 1: सबसे पहले अपने Smart Phone के File Manager में जाएँ और Top Right में उपलब्ध 3 Dot Menu पर Click करें.

Step 2: इसके बाद Settings में जाएँ. यहाँ पर उपलब्ध Show Hidden Items पर Click करके उसे Enable कर दें.

Step 3: इसके बाद File Manager के Dashboard पर आएँ. अब आपको यहाँ पर कई सारे Dot नाम से शुरू होने वाले Folders देखने को मिल जाएंगे.

Step 4: आप इन Files को एक साथ Select करके Delete कर सकते हैं. जैसे कि: .Cache, .Thumbnail, इत्यादि.

Step 5: इसके अलावा आप हर App की Settings में जाकर वहां से Clear Cache कर सकते हैं.

^Note: अगर आपके Phone में File Manager नहीं है तो आप Play Store से कोई भी File Manager App Download कर सकते हैं.

Mobile Saaf Karne Ka Apps

आज के समय में Mobile साफ़ करने वाले कई सारे Apps हैं पर इनमें से जो बेहद Popular हैं उनके बारे में हम आपको निचे बता रहे हैं:

1. Clean Master: Junk Files Cleaning के लिए ये एक बहुत बेहतरीन App है. यह App Android अथवा IOS दोनों तरह के Devices के लिए उपलब्ध है. यह अपने आप में ही एक All in One Utilities Package हैं. जैसे की: Junk Files Cleaner, Antivirus, Phone Booster, CPU Cooler, Notification Cleaner, Battery Saver, Applock इत्यादि जैसे ढेरों Features देखने को मिल जाते हैं.

App Name:Clean Master App
App Size:25 MB
Developer:Cheetah Mobile
Release Date:2009

2. CCleaner: यह भी Clean Master की तरह एक Multi-Functional App है. यह App आपके Mobile से Cache Data, Empty Folders और Junk Files को Remove करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें उपलब्ध App Manager के जरिए आप एक साथ बहुत सी Apps को Uninstall कर सकते हैं.

App Name:CCleaner App
App Size:5 MB
Developer:Piriform Software
Release Date:23 September 2003

Photo Ko Saaf Karne Wala Apps

अगर आपको कई सारी Pictures लेने की आदत है तथा आप उनमें कौन सा Delete करना एवं कौन सा रखना है यह Decide नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए CCleaner एक बेहतर Option साबित हो सकते है.

CCleaner में आप आसानी से Duplicate Files को Find कर Delete कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपने आपके Phone में और भी कई सारी Duplicate Files उपलब्ध हैं तो यह App उन सभी को साफ़ करने में आपकी मदद करता है.

Extra Tips: ऊपर बताए गए तरीकों के अलावा भी आप अपने Mobile कई सारे Other Apps Install कर उन्हें Try कर सकते हैं. आपको हमेशा आपके Phone को Update रखना चाहिए, अपने Mobile से Useless Apps को Uninstall करते रहना चाहिए.

Junk File Kya Hota Hai

जब आप अपने Mobile में कोई App Install कर उसे Use करते हैं तो वह App आपकी Memory में कुछ Temporary Files Create करता है. इन Files के जरिए वह App अपनी Processing को Complete करता है.

Processing हो जाने के बाद इन Files का कोई Use नही होता, लेकिन ये Temporary Files Memory में ही Save रह जाती हैं. इसी तरह से हम ना जाने कितने Apps को अपने Mobile में Install कर उसे Use करते हैं और उन सबकी Temporary Files Create होती रहती हैं.

इन्ही Files को हम Junk Files के नाम से भी जानते हैं. यह Files उस App की Processing को Smooth तो कर देती हैं पर जब यह Files अत्यधिक मात्रा में हो जाती हैं तो ये हमारे Smart Phone की गति विधियों को कम करने लगती हैं.

इन्हें Remove करने से आपके आपके Mobile की Performance को बड़ी आसानी से बढ़ा सकते हैं. इन Files को Remove करने से आपको Mobile को कोई नुक्सान भी नहीं है.

Synced App Data को Disable करके रखना चाहिए, कुछ ऐसे Apps जो Mobile में पहले से ही आते हैं पर उन्हें हम ना तो Use करते और ना ही Uninstall कर पाते तो ऐसी Apps को आप Disable करके रखना चाहिए.

Phone Clean Kaise Kare

फ़ोन को Clean करने के Steps ऊपर Article में विस्तार में बताए गए हैं. उन Steps को ध्यान से पढ़कर Follow करें.

Clean Master App Kya Hai

यह App आपके फ़ोन में बनी सभी तरह की Junk Files को ढूढ़ कर आपके सामने एक जगह ले आता है. इसके बाद आप उन Files को आसानी से Delete कर सकते है.

Mobile Ram Ko Clean Kaise Kare

Mobile के RAM को Clean करने के लिए आप या तो किसी 3rd Party Software की मदद ले सकते हैं या फिर आपके Phone को Restart कर आप आपके Device के RAM को खाली कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको Phone Ko Clean Kaise Kare और Mobile Saaf Karne Ka Apps Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *