ERP Software क्या है, जाने इआरपी सॉफ्टवेयर के #9 फायदे

| | 7 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे ERP Software Kya Hai और ERP Software Ke Kya Fayde Hain.

इसके साथ ही हम आपको ERP Software से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: ERP Software Ke Kya Nuksaan Hain, ERP Software Ke Kitne Types Hai, ईआरपी सिस्टम के उदाहरण इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

ERP Software Kya Hai

ERP एक Business Management Software है जिसके द्वारा कंपनी अपने बिजनेस को मैनेज करने का काम करती है. ERP सॉफ्टवेर का फुल फॉर्म Enterprise Resource Planning होता है. इसका इस्तेमाल हर छोटी- बड़ी कंपनियों द्वारा किया जाता है. यह Business संबंधित सभी प्रकार के Data को स्टोर करके उन्हें Manage करने में मदद करता है.

साथ ही इसमें डाटा के चोरी होने या Delete होने की संभावना कम होती है. इसके अलावा इसे एक ही समय में कई ग्राहकों द्वारा प्रयोग किया जा सकता हैं. यह Online और Offline दोनों प्रकार से उपलब्ध होते है.

ERP Software Ke Kya Fayde Hain

1. सॉफ्टवेयर के द्वारा डाटा को आसानी से स्टोर एवं Manage किया जाता है.

2. किसी पुराने Data या Record को बहुत ही आसानी से प्राप्त किया जाता है.

3. सॉफ्टवेयर की मदद से आप किसी भी स्थान से Store डाटा को देखा और मैनेज कर सकते है.

4. ERP Software में Data/ Record को अलग-अलग रखने की बजाय एक ही स्थान पर स्टोर किया जाता है.

5. National और International रिपोर्टिंग की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए समय की बचत करता है.

7. Inventory, Banking, Payroll इत्यादि की निगरानी करने में मदद करता है.

8. ERP आईटी और प्रशिक्षण लागत को कम करने में सहायक है.

9. ये व्यापार में कर्मचारियों द्वारा उनके कामों को पूरा करने के लिए आवश्यक समय और प्रयास को कम करता है.

ERP Software Ke Kya Nuksaan Hain

1. Limit में रहकर ही Data को Store करना पड़ता है.

2. Data एक स्थान पर होने के कारण Personal Data के Destroy या Leak होने का खतरा बढ़ता है.

3. Implementation और देख रेख में काफी ज्यादा खर्चा आता है.

4. ERP Software के लिए Company को इसका बजट अलग से Ready करना पड़ता है.

5. इसके इस्तेमाल के लिए अच्छे Staff का चुनाव करना पड़ता है. Staff को Training भी देनी पड़ती है, ताकि वो ERP System पर काम कर सके.

6. ERP Software महंगा Software है, जिसे Afford कर पाना छोटे व्यापारियों के लिए आसान नहीं है.

ERP Software Ke Kitne Types Hai

1. Cloud ERP Software

इसमें ERP Data Centre को Company Premises में ना लगाकर इंटरनेट पर मौजूद Cloud Computing प्लेटफार्म पर Host किया जाता है. होस्टिंग के लिए Monthly या  Annually किराया देना होता है. Cloud पर होने से इसे इंटरनेट पर कभी भी और कही से भी खोला जा सकता है.

2. Premise ERP Software

ERP डाटा सेंटर को अपनी Company Premise में ही लगाया जाता है. इसमें पूरी तरह से कंपनी की IT Team का Control रहता है. इससे होने वाली किसी भी होस्टिंग के लिए  Company पर निर्भर नहीं होना पड़ता है. जिससे डाटा की Security बढ़ती हैं. साथ ही भविष्य में जरुरत पड़ने पर इसे Hybrid Cloud में भी अपग्रेड किया जा सकता है.

3. Hybrid ERP Software

हाइब्रिड ERP Software Cloud और Premise ERP को मिलाकर बनाया जाता है. मतलब सिस्टम का Setup करने पर ERP को Premise और Cloud दोनों का उपयोग किया जाता है.

ईआरपी सिस्टम के उदाहरण

1. SAP ERP System: यह एक प्रसिद्ध और विश्वसनीय ईआरपी सिस्टम है, जिसे सन 1972 में स्थापित किया गया था. इसमें कंपनियों को अपने संसाधनों, प्रक्रियाओं, ग्राहकों, आपूर्तिकर्ताओं, सहयोगियों के साथ Coordination करने इत्यादि में मदद करता है. SAP ERP System में Finance, Logistics, Human Resources, Sales and Distribution, Production Planning इत्यादि के लिए Module होते हैं.

2. Oracle ERP System: इस सिस्टम को सन 1977 में स्थापित किया गया था. Oracle ERP System कंपनियों को Cloud-Based Solutions प्रदान करता है जो Real-Time Data Access, Scalability, Security, Integration इत्यादि की सुविधा प्रदान करते हैं. इस System में Financials, Procurement, Project Portfolio Management, Risk Management इत्यादि के लिए मॉड्यूल होते हैं.

3. Microsoft Dynamics 365: यह एक Cloud-Based ERP और CRM System है जिसे साल 2016 में Microsoft Corporation द्वारा Launch किया गया था. इसमें कंपनियों को Business Intelligence, Artificial Intelligence, and Internet of Things के साथ बिज़नेस Processes को Automate और Optimize करने में मदद करता है.

Microsoft Dynamics 365 में Finance and Operations, Customer Service, Field Service, Marketing, Sales, Human Resources इत्यादि के लिए Apps होते हैं.

4. Tally.ERP 9: Tally.ERP 9 एक Popular और Affordable ERP System है जिसे सन 1986 में Tally Solutions Pvt. Ltd. द्वारा Develop किया गया था.

ERP Software Full Form

ERP Software का फुल फॉर्म Enterprise Resource Planning होता है.

अगर आपको ERP Software Kya Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *