Virtual Reality क्या है – VR Headset, VR Mode, क्या है कैसे उपयोग करे

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Virtual Reality Kya Hai और यह कैसे आने वाले कुछ समय में Social Media की दुनिया को पूरा बदल कर रख देगा. फेसबुक द्वारा अपनी कंपनी का नाम Meta रखने के बाद से Virtual Reality शब्द काफी ज्यादा प्रचलित हो गया है.

Virtual Reality Ka Matlab

वर्चुअल रियलिटी एक शब्द मात्र है इस शब्द का मतलब होता है एक ऐसा डिजिटल वर्ल्ड जो कि असली दुनिया से मेल खाता हो.

Virtual Reality Kya Hai

हम अपने मोबाइल फोन द्वारा खींचे फोटो को देख सकते है जो की दिखने में तो real लगता है लेकिन वह एक कंप्यूटराइज image होती है ठीक इसी तरह हम जब कोई Cartoon Movie या फिर Video Games खेलते हैं तो उसमें भी हमें उनके Character या उनके साथ दिखाई जाने वाली बिल्डिंग जमीन या फिर पेड़ पौधे होते हैं यह सब Virtual Reality होते है.

यह 2D और 3D में विभाजित होती है. जहां 2D एक 2 dimensional image कहलाती है और 3D 3 dimensional image होती है. आज 3D में कई सारे पॉपुलर game को देखें जैसे कि PUBG, FreeFire, Call Of Duty, GTA5 सारे गेम्स 3D पर बने हुए हैं. इनमे दिखाई देने वाली जितनी भी बिल्डिंग कैरेक्टर और असली दुनिया की चीजें होती है. वह सब वर्चुअल रियालिटी कहलाती है.

VR Box Kya Hota Hai

VR Box एक ऐसी device होती है जिसका उपयोग कर के आप बड़ी ही आसानी से अपने mobile phone में भी virtual reality का मज़ा ले सकते है और facebook के metaverse में दोस्तों के साथ enjoy कर सकते है.

VR Headset Kya Hota Hai

VR Headset मुख्य रूप से mobile के लिए बनाये गए ऐसे headset है जिन में आप अपना mobile लगा कर उसमे Virtual Reality का भी मजा ले सकते है.

इस headset की खासियत यह होती है की इसे आप अपनी आखो के सामने अपने सर पर cap की तरह पहन सकते है. इसमें आप VR पर बनने वाली movie देख सकते है जो की 360 डिग्री में बनी हो .

साथ ही आप इसमें VR गेम भी खेल सकते है. इसके साथ ही horizon जो की facebook meta का एक social media platform है पर अपने दोस्तों के साथ enjoy कर सकते है.

VR Mode Kya Hota Hai

VR Mode एक ऐसा mode होता है जिसे VR headset के लिए बनाया जाता है जैसे अगर आप youtube पर अपने VR headset में mobile को लगा कर कोई video देखना चाहते है तो आप VR पर वह video देख सकते है.

जिसके लिए आपको बस Youtube के VR Mode को on करना होगा इसके बाद आप जो भी video देख रहे है अगर 360 डिग्री में shoot हुई है तो आप उसे vr में देख पाएंगे.

इसके साथ ही कई सरे games भी है जिन्हें आप normal और vr दोनों mode पर खेल सकते है ऐसे गेम में VR Mode होता है जिसकी मदद से आप Game को खेल सकते है.

आशा करते है की आपको हमारी यह Virtual Reality Kya Hai पोस्ट अच्छी लगी होती, अगर हाँ तो दूसरों के साथ शेयर कीजिये इसके साथ हमारी अन्य पोस्ट भी पढ़े लेकिन अगर आपके मन में कोई सवाल या सुझाब है तो इसे आप comment कर एक पूछ सकते है.

About : Gyanians

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *