Virtual Reality क्या है, वर्चुअल रियलिटी के प्रकार, उपयोग

| | 7 Minutes Read

क्या आप भी ऐसे Gaming Experience लेना चाहते हैं जैसे की आप खुद उस Game में एक Charecter की तरह खेल रहे है? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Virtual Reality क्या है की पूरी जानकारी.

इसी के साथ हम आपको Virtual Reality से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Virtual Reality का मतलब, Virtual Reality के Features, Virtual Reality इस्तेमाल कहाँ करे, Virtual Reality के फायदे, नुक्सान इत्यादि की पूरी जनकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Virtual Reality Kya Hai और Types of Virtual Reality in Hindi के बारे में पढ़ने से…

Virtual Reality Kya Hai

Virtual Reality एक ऐसा Invention है, जिसमें Virtual World में होने वाली चीज़ों का आभास Real World में होता है. इससे हम Virtual दुनिया के लोगों से मिल सकते हैं, बातें कर सकते हैं, वहां की चीज़ों छू सकते हैं, महसूस कर सकते हैं, इस्तेमाल कर सकते हैं इत्यादि. Virtual Reality दो शब्दों के मेल से बना है Virtual एवं Reality जिसका मतलब होता है आभासी सच.

यह दुनिया हमारे अलसी दुनिया जैसी ही रहती है पर यह दुनिया कई सारे 2D, 3D Dimensions एवं Drawings के मेल से बनाई जाती है. अगर हम कोई VR Game खेल रहे हैं और वहां किसी अच्छी जगह घूमने जाते हैं या किसी लड़ाई में जख्मी हो जाते हैं. तो इन सभी का प्रभाव हमें असल में भी महसूस करने को मिलता है.

आजकल 3D में कई सारे पॉपुलर Games हमारे बिच उपलब्ध हैं जिन्हे आप VR Box की मदद से खेल सकते हैं. जैसे कि: GTA-5, InCeLL, Hidden Temple इत्यादि. 3D Charecters का इस्तेमाल कर बनाए गए हैं. इनमें दिखाई देने वाली सभी चीजें वर्चुअल रियलिटी कहलाती हैं.

Types of Virtual Reality in Hindi

1. Non-Immersive Virtual Reality

यह तकनीक VR का वह प्रकार है जिसमें आप कुछ Sensors एवं Keyboards का इस्तेमाल कर, इसमें उपलब्ध Characters और Activities को Control कर सकते हैं. आप इसके साथ Direct Interact नहीं कर सकते हैं. इस Reality के अंदर Gaming Devices जैसे कि: Play Station, Xbox, Computer, इत्यादि आते हैं.

यह Devices आपको Non-Immersive Virtual Reality का अनुभव प्रदान करते हैं.

2. Fully-Immersive Virtual Reality

वर्चुअल रियलिटी एक ऐसी तकनीक है जिसमें आप असली दुनिया का अनुभव कर सकते हैं. यह आपको ऐसा अनुभव देता हैं जिसमें आप वर्चुअल वर्ल्ड में चले जाते हैं. इसका इस्तेमाल करने पर आपको ऐसा लगता है की आप सचमुच किसी सपनों की दुनिया में हैं. यहाँ आपके साथ जो भी घटित होता है आपको वैसा महसूस भी होता है.

इसमें Helmet, Sense Detectors, Gloves, Body Connectors इत्यादि का प्रयोग किया जाता है. इन सभी को एक Single Computer से जोड़ा जाता है. यह कंप्यूटर आपके Movements, Reactions, आँखों के Blink इत्यादि जैसे Guestures को Detect कर, आपको Real Experience का अनुभव देता है.

3. Semi-Immersive Virtual Reality

यह तकनीक VR का वह प्रकार है जो Fully-Immersive और Non-Immersive Reality के मेल से बना है. इस Technology में आप Headset की मदद से Virtual दुनिया में जा तो सकते हैं पर आप जब इन चीज़ों को छूटे हैं तो आपको कुछ महसूस नहीं होता है. आप यहाँ पर दिखाई गई चीज़ों को इस्तेमाल कर सकते हैं पर आपको ये चीज़ें महसूस नहीं होती है.

इसका इस्तेमाल आप किसी भी बड़े खाली कमरे में कर सकते हैं. ध्यान रखें Room में खाली दीवारों के वाला कुछ भी उपलब्ध ना हो, अन्यथा आप खुद गिरने के साथ साथ VR Box भी तोड़ सकते हैं.

4. Augmented Reality

यह Virtual दुनिया की ऐसी Technology है जिसमें आपको 2D/ 3D के Animated Characters आपकी असली दुनिया से Interact करते नज़र आते हैं. इसका सबसे बड़ा Example Snapchat App है. आप इसमें उपलब्ध Filters से आपके Real Face को Change कर सकते हैं. इसी के साथ आप इसमें आने वाले 3D Cartoons की मदद से अच्छे अच्छे Snaps बनाकर Record कर सकते हैं.

इस तकनीक पर आधारित हमारे पास Google Earth एवं Pokemon Go जैसे Apps भी उपलब्ध हैं जिनका Live Example हमें देखने को मिल जाता है.

5. Collaborative Virtual Reality

यह तकनीक Virtual Reality का वो आविष्कार है. जिसमें लोग VR Headset एवं इसके Gloves का इस्तेमाल कर, किसी भी Remote Location में उपलब्ध Devices को Control कर सकते हैं. इस Technology में Users को दिखाए जाने वाली Image 3D होती है, यहाँ पर आप एक दूसरे के संपर्क में आ सकते हैं, उनसे जुड़ सकते हैं, उन्हें महसूस कर सकते हैं, उनसे बातें कर सकते हैं इत्यादि.

Virtual Reality Ke Features

1. Immersive: Virtual Reality एक Immersive Technology है क्यूंकि इसमें दुनिया ज्यादा Attractive एवं Glowing लगती है. Virtual Reality जितना ज्यादा Immersive होता है, उतना ही ज्यादा Real प्रतीत होता है.

2. Interactive: Virtual Reality का इस्तेमाल करने के बाद आपको ऐसा लगेगा की आप सचमुच किसी से वास्तविक में बातें Share कर रहे हैं. यह हमारी आँखों के इतने ज़्यादा करीब रहता है की हमें ऐसा लगता है की हम सच में उस Virtual दुनिया का हिस्सा हैं.

3. Believable: यह तकनीक एक ऐसी दुनिया का आभास कराती है, जिसका इस्तेमाल आपको बिल्कुल वास्तविक लगता है. बस कुछ घंटे यहाँ गुजरने के बाद आप एकदम से भूल ही जाते हैं की आप किसी आभासी दुनिया में हैं.

VR Box Kya Hota Hai

Vr Box एक ऐसी Device होती है जिसका उपयोग कर के आप बड़ी ही आसानी से अपने Mobile Phone में भी Virtual Reality का मज़ा ले सकते है और Facebook के Metaverse में दोस्तों के साथ Enjoy कर सकते है.

Virtual Reality Ka Matlab

वर्चुअल रियलिटी एक शब्द मात्र है इस शब्द का मतलब होता है एक ऐसा डिजिटल वर्ल्ड जो कि असली दुनिया से मेल खाता हो.

VR Headset Kya Hota Hai

VR Headset मुख्य रूप से Mobile के लिए बनाये गए ऐसे Headset है जिन में आप अपना Mobile लगा कर उसमे Virtual Reality का भी मजा ले सकते है.

VR Ka Matlab Kya Hai

Virtual का मतलब आभासी होता है.

आशा करते हैं आपको Virtual Reality Kya Hai और Types of Virtual Reality in Hindi Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Saloni है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Softwares से जुड़ी हिंदी में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Softwares की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *