Google AdSense क्या है, गूगल एडसेंस से पैसे कैसे कमाए, कार्य

| | 7 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Google AdSense Kya Hai और Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye की पूरी जानकारी.

इसके साथ हम आपको Google AdSense से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Google AdSense Me Account Kaise Banaye, Advertisement Kya Hai, Visitor Kya Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Google AdSense क्या है के बारे में पढ़ने से…

Google AdSense Kya Hai

Google AdSense, Google द्वारा जारी किया एक Online Platform है जहाँ Publishers उनके Content के बिच में Ads दिखाकर पैसे कमा सकते हैं. जब यह Ads उस Content से मेल खाते हैं, तो Users इन Ads पर Click करते हैं. इस प्रकार उस Website के Owners Advirtisements दिखाकर Targeted Audience से पैसे कमा सकते हैं.

यह Content किसी भी प्रकार का हो सकते है. जैसे कि: Blogs, Web Content, Information, News, Rumors, Quotes इत्यादि. इसके बाद जब आपके Blogs, Website, YouTube Channel इत्यादि पर कोई User उन Ads पर Click करता है, तो Google उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं.

Google Adsense के जरिए Website/ Blogs के Publisher अपनी साइट पर Ads दिखाकर पैसे कमाते हैं.

Google Adsense Se Paise Kaise Kamaye

Google Adsense से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Publisher को अपनी Website के लिए Approval लेना होता है. यह Approval अलग अलग Niche की Sites को अलग अलग Number of Views के आधार पर मिलता है. जैसे कि: अगर आप News Content लिखते हैं, तो आपकी Site पर 800 से 1,000 Views प्रतिदिन आने पर आपको यह Approval मिल जाता है.

इसके बाद Publisher को उसकी Website पर मोजूद Content से Related Ads की Category का Ad Allow करना होता है. जैसे कि: अगर आपके Website पर Lyrics से जुड़े Content हैं, तो आपको इसपर Song Apps, या market में आने वाली नई Movie के Ads ही दिखाने होते है.

अगर Publisher की Website/ Blogs के Visitors उस Ads में Interested होते हैं तो उनपर वो ज़्यादा से ज़्यादा Click करते हैं. इस तरह उस Site के Owner को ज़्यादा से ज़्यादा पैसे मिलते हैं.

Google Adsense Kaise Kam Karta Hai

Google AdSense vs Google Adwords

Google Company Adsense और Adwords के लिए 3 लोगों को मिलाकर काम करती है.

  • 1. Advertisers.
  • 2. Publisher.
  • 3. User.

ये एक तरह का Cycle है, जिसमें सभी को कुछ न कुछ फायदा जरुर होता है. तो आइये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से:

1. Advertising Kya Hota Hai

आजकल हर Company अपना Ads करना चाहती है और अपने Business को सबके साथ Promote कराना चाहती है उनके लिए Google AdSense बहुत अच्छा Platform है क्योंकि Google AdSense के जरिये उनके Ads सही Users तक पहुंचते हैं और इसके बदले वो Google को Pay करते है.

2. Publisher Kya Hota Hai

वे Bloggers, Website Owner या YouTubers जो अपने Blog, Website या Youtube Channel पर Google के Ads लगाते है और उन्हें सही Users तक पहुचाने में Help करते है जिसके बदले Google उन्हें Pay करता है.

3. Visitor Kya Hota Hai

वे लोग जो आपके Blog, Website या Youtube Channel पर Content देखने आते हैं. इन्हे आपके Platform से जरूरी जानकारी मिलती है. यह आपके Content के बिच दिखाए जाने वाले Ads पर Click करके आपके लिए पैसे कमाने में मदद करते हैं.

क्या मैं Google AdSense और Google AdWords को एक साथ Use कर सकता है.

नही, आप ऐसा नही कर सकते. क्योंकि जिस Website को Google Ads की जरिए आप Promote कर रहे हैं, उस Website पर उस वक़्त Traffic और आपके Ads पर Click ज्यादा आते हैं. इस वजह से Google आपको यह Allow नही करता है.

आशा करते हैं आपको Google AdSense Kya Hai और Google AdSense Se Paise Kaise Kamaye पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (5)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *