Google App क्या है – Google App से क्या होता है | Google App Download

Google App Kya Hai और Google App Se Kya Hota Hai

आज हम जानेंगे की Google App Kya Hai और Google App Se Kya Hota Hai | Google App Download इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Google App Kya Hai

Google App एक तरह का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल कर हम गूगल के सर्च इंजन का यूज कर सकते हैं. यह ऐप एक तरह से गूगल का ब्राउज़र जिसकी मदद से हमें गूगल का सर्च इंजन इस्तेमाल करने की सुविधा मिलती है.

यह एक तरह का लाइट एप्लीकेशन जो हर एंड्रॉयड डिवाइस में पहले इंस्टॉल रहता है. इस एप्लीकेशन की मदद से हम कोई भी सर्च बड़ी आसानी से बस बोल कर कर सकते हैं. यह एप्लीकेशन By Default गूगल असिस्टेंट से भी जुड़ा हुआ है.

Google App Se Kya Hota Hai

जब भी हम कोई भी गूगल सर्च बोलकर करता है तो सबसे पहले हमारे एंड्रॉयड डिवाइस में हमारा गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो जाता है वह हमारे द्वारा पूछे गए सवाल को आवाज से लिखित में कन्वर्ट करता है इसके बाद उसे गूगल पर सर्च करने के लिए, गूगल असिस्टेंट ऐप गूगल ऐप का इस्तेमाल करता है.

गूगल ऐप की मदद से हम हर रोज मौसम के अपडेट ले सकते हैं, न्यूज़ के डेली अपडेट्स ले सकता है, अगर यह हमारे स्मार्ट वॉच से कनेक्टेड है तो हमारे शरीर में किस चीज की कमी है एवं क्या चीज खाना कम करना चाहिए इत्यादि जैसी जानकारी ले सकते हैं, अगर यह एप्लीकेशन हमारे स्मार्ट Home डिवाइस से कनेक्टेड है तो इसकी  मदद से हम अपने घर के Appliances को सिर्फ आवाज लगाकर कंट्रोल कर सकते हैं.

इस ऐप का इस्तेमाल करने के ढेरों फायदे हैं पर उसके पहले हम जानेंगे इस ऐप को डाउनलोड कैसे करें.

Google App Download Karna Hai

आप Google App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Google App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Google.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Google App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Google App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.
Google App Kaise Use Kare

गूगल ऐप का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. या एप्लीकेशन सभी तरह के एंड्रॉयड डिवाइस में पहला सही उपलब्ध रहता है. यह एप्लीकेशन हमारे इस स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट एवं अन्य गूगल एप्लीकेशन से जुड़ा हुआ By Default ब्राउजर की तरह काम करता है.

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर हम कोई भी नॉर्मल वेब सर्फिंग कर सकते हैं बिना किसी थर्ड पार्टी या अन्य ब्राउज़र इनस्टॉल/इस्तेमाल किए.

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट सुविधा का होना बेहद आवश्यक है इसके बिना आप इस एप्लीकेशन बिल्कुल ही नहीं कर पाएंगे.

इस एप्लीकेशन का इंटरफ़ेस इस्तेमाल करना नॉर्मल किसी भी अन्य यूजर के लिए बहुत ही आसान है. इस ऐप को ओपन करते हैं आपको यहां पर बस सर्च बार देखने को मिल जाता है.

अगर आप किसी तरह के कंटेंट को गूगल पर काफी ज्यादा सर्च करता है तो उसे गांव से आपको यहां पर न्यूज़ कार्ड देखने को मिल जाता है जो कि आपके इंटरेस्ट से मिलते जुलते होते हैं.

इस एप्लीकेशन में आपको शेर को सेक्शन देखने को मिलते हैं.

  • Profile
  • Discover
  • Search
  • Collections

Profile: यहां पर हम अपने जीमेल पर फाइल को मैनेज कर सकते हैं. अपने सर्च हिस्ट्री की जानकारी ले सकते हैं. Recent Visited Page Cards देख सकते हैं. किसी भी होने वाले या फ्यूचर में याद दिलाने वाले इवेंट के लिए रिमाइंडर जोड़ सकते हैं.

अपना गूगल अकाउंट मैनेज कर सकते हैं एवं इस एप्लीकेशन की सेटिंग को भी मैनेज कर सकते हैं.

Discover: यहां पर आपको आपके इंटरेस्ट से जुड़े हुए कई सारी न्यूज़ कार्ड्स देखने को मिलते हैं जिनकी हेड लाइन पढ़कर आप आसपास में हो रहे न्यूज़ के बारे में बड़ी आसानी से जान सकते हैं. अगर आपको यह न्यूज़ डिटेल में जानना है तो आप इन पर क्लिक करके डायरेक्ट बस आर्टिकल में पहुंच जाते हैं जहां पर यह न्यूज़ पब्लिश किया है.

वहां से आप यह आर्टिकल पूरे विस्तार में पढ़कर पूरी जानकारी ले सकते हैं.

Search: इस बटन का इस्तेमाल कर आप गूगल के सर्च इंजन पर कुछ भी सर्च कर सकते हैं. आपको यहां पर मिलने वाले 90% तक जानकारियां बिल्कुल सही होती हैं बाकी सब या तो Spam या फिर गलत जानकारियां होती हैं.

Collections: यहां पर आप गूगल मैप का इस्तेमाल कर जो भी आपकी फेवरेट जगह है उन्हें Mark कर सकते हैं एवं यहां से बड़ी आसानी से होने ढूंढ सकते हैं जहां आप जाना चाहते हैं बड़ी बेसब्री से.

आपके यहां पर कई सारे आपके फेवरेट लोकेशन Cards देखने को मिल जाते हैं जिन पर क्लिक करके आप बड़ी आसानी से उनका का रास्ता जान सकते हैं एवं वह जगह आपसे कितनी दूर है इसकी भी जानकारी आप विस्तार में ले सकते हैं.

Google App – FAQs

Google App Se Kaise Baat Karen

Google App से बात करने के लिए आपको सिर्फ आपके फ़ोन के Mic के पास आकर बोलना होगा Ok Google/ Hey Google. इसके बाद Google असिस्टेंट खुद ही Activate हो जायेगा एवं App Google से बातें कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Google App Kya Hai और Google App Se Kya Hota Hai | Google App Download, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye – 5 तरीके जिनसे एफिलिएट मार्केटिंग करे

Make Money
Data Recovery Kaise Kare - Delete Data Ko Kaise Recover Kare

Data Recovery कैसे करे Delete Data को कैसे Recover करे

Technology
Zoom App Kya Hota Hai और Zoom App Sign up Kaise Kare| Zoom App Download

Zoom App क्या होता है – Zoom App Sign up कैसे करे | Zoom App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *