Hyperlink क्या है, जाने #6 प्रकार के हाइपर लिंक, कैसे बनाए

| | 7 Minutes Read

आज हम Article की मदद से जानेंगे Hyperlink Kya Hai और Hyperlink Ke Prakar.

इसके साथ ही हम आपको Hyperlink से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: HTML Me Hyperlink Kaise Banaye, Hyperlink Kise Kahate Hain, Hyperlink Ka Use इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Hyperlink, HTML का एक प्रकार है जो दो Web Pages को आपस में Connect करता है. यह User को एक Page से दूसरे Page पर Navigate करने में मदद करता है. Hyperlink के बिना Web Browsing करना संभव नहीं है, क्योंकि हर Page का URL Manually Type करना होता है. जो काफी Tedious और Time-Consuming है.

जब कभी Hyperlink वाला वेबपेज उपलब्ध नहीं होता है या किसी कारण से वह हटा दिया जाता है. तो इस Situation में Hyperlink पर क्लिक करने से आपको 404 का एक Error Show होता है.

Internet पर लगभग सभी Webpages पर यह Link जुड़ी होती है. Text हाइपर लिंक का Color नीला होता है. जिसे CSS द्वारा बदला जाता है.

1. Internal Link: इसका उपयोग Website Navigation में किया जाता है जिससे यूजर्स Website के Different Sections को Easily Access कर सकता है. Internal Link से Website के Structure, Usability, SEO, Ranking इत्यादि में Improvement होता है.

2. External Link: इसका उपयोग Website से Related Information Provide करने में किया जाता है. जिससे User को Website से ज्यादा Information मिलती है. External Link से Website की Authority, Credibility, Relevance, Traffic इत्यादि को Enhance करता है.

3. Hyperlink: जब किसी भी तरह के Text पर Hyperlink का Add किया जाता है तो उसे Text Hyperlink कहते है.

4. Image Hyperlink: किसी Image के द्वारा जब दो Webpages को आपस में जोड़ा जाता है, तो इसे Image Hyperlink कहते है. आप Text के समान ही Image के साथ Hyperlink बना सकते है.

5. Email Hyperlink: ऐसे Hyperlink जिन पर Click करते ही User आपके Email में पहुंच जाता है. यहाँ आप Email के द्वारा अपने Visitors से संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने ईमेल पर Hyperlink का इस्तेमाल करना होगा.

6. Download Hyperlink: यह एक फाइल मौजूद Link होती है. जब User उस लिंक पर Click करता है, तो वह File यूजर के डिवाइस (Computer, Laptop, Phone आदि ) में Download हो जाती है. क्योंकि यह एक तरह की File होती है. 

HTML Document में इसे Add या Link करने के लिए आपको नीचे दिए गए Code को लिखना होगा.

<A Href=”Hyperlink”>Link Text </A>

उदाहरण: यदि आप Document में Hyperlink जोड़ना चाहते है. तो उसके लिए आपको इस प्रकार से HTML में लिखना होगा जैसे कि,

<A Href=”Https://www.Hyperlink.com”>Hyperlink </A>.  इस तरह से आप HTML में Hyperlink को जोड़ सकते हैं.

Hyperlink एक HTML Element है जो दो वेब पेजों को आपस में जोड़ता है. इसका उपयोग करके किसी भी Text या Image को Clickable बना सकते हैं. जिस पर क्लिक करने से किसी अन्य Web Page पर पहुंच सकते हैं. Hyperlink को Link, Anchor, Web Link, URL Link, Hypertext Link इत्यादि नाम से जाना जाता है.

Hyperlink के कई प्रकार होते हैं. जैसे Internal Link, External Link, Text Hyperlink, Image Hyperlink, Email Hyperlink, Download Hyperlink इत्यादि.

1. Hyperlink के द्वारा User Website को इंटरनेट पर Search किए बिना वेबसाइट पर पहुंच सकते है.

2. आप एक Webpage से अलग-अलग वेबपेज पर पहुंच सकते है.

3. Internet पर सभी Webpage, इसके माध्यम से एक दूसरे से जुड़ें होते है.

4. आप किसी भी File को Internet पर इसकी मदद से Download कर सकते है.

5. Users अपनी Websites के Hyperlink में किसी भी सोशल मीडिया Platform के अकाउंट का लिंक Add कर सकते हैं.

Hyperlink Ki Shortcut Key

Hyperlink के लिए आप Ctrl + K बटन को साथ में दबाकर Hyperlink जोड़ सकते है. इसका इस्तेमाल आप Microsoft Excel, Word, Power Point इत्यादि में कर सकते हैं.

अगर आपको Hyperlink Kya Hai पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Anand है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे Technical Field के Tips & Tricks के जुड़े हिंदी Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Useful Websites की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *