VR Box क्या है, VR Box इस्तेमाल कैसे करें, कैसे काम करता है

| | 7 Minutes Read

क्या आपको पता है, की आप 11D Games को उसके अंदर घुसकर एक Character की तरह खेल सकते हैं. अगर आप इस तरह की Futuristic जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे VR Box क्या है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको VR Box से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: VR Headset क्या होता है, VR Box कैसे काम करता है, VR Box कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, VR Box के फायदे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Virtual Reality Kya Hai

Virtual Reality एक ऐसी काल्पनिक दुनिया है जहाँ हम कुछ भी करें तो इससे हमारे असल दुनिया में इसका कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है. हम इस दुनिया में किसी भी Action Hero के Character में जा सकते हैं एवं हम यहाँ पर अपने हाथ पैर हिलाकर हमारी Super Powers का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

यह दुनिया वास्तविक में तो उपलब्ध नहीं होती पर आपको ऐसा अहसास होता है की आप उस जगह पर Real में मौजूद हैं. आप Virtual Reality में पूरी तरह से 6-Dimension एवं 360° View की Video Technology का लुफ्त उठा सकते हैं.

आपको इसका एक बेहतरीन उदहारण Ra.ONE Movie में देखने को मिल जाता है.

VR Box Kya Hai

VR Box एक Hardware Device है, जो Viewers को Virtual World में चल रही चीज़ों का अहसास कराता है. कोई भी User उन चीजों को Feel कर सकता है, उसे ऐसा लगता है जैसे वो उन चीजों के साथ, असल दुनिया में Interact कर रहा हो. अगर आप भी Virtual Reality का अहसास करना चाहते हैं तो आपको जरूरत है तो आपको एक Virtual Reality Headset खारिधना होगा.

इसके बाद आप इस Headset को अपनी आंखों पर लगाकर इसका पूरा लुफ्त उठा सकते हैं.

VR Headset Kaise Kaam Karta Hai

Virtual Reality Headset आपके 3D Movies, Games इत्यादि को देखने और खेलने का नजरिया बदल देता है. अगर आपकी Screen एवं आपका VR Headset दोनो का 360° View है तो फिर तो मजा बेहद अलग हो जाता है. VR Headset में आप Lens की मदद से Videos को बहुत बड़ा करके भी देख सकते हैं.

Viewer को Video के अलावा कुछ और नजर नही आता, वह उस Game, Movie Scene इत्यादि की दुनिया में ही चला जाता है. उदहारण:

अगर आप अमेरिका में White House देखना चाहते हैं, तो इसे देखने के 2 तरीके हैं या तो आप उसकी Video/ Photo अपने Mobile, TV, Screen इत्यादि पर देख लें या VR Headset की मदद से 3D + 360° View Videos को Internet से Download करके अपने Virtual Reality Headset में देख सकते हैं.

इसके बाद आप जिस तरफ अपना सिर घुमाते हैं, आपको उधर की चीज़ें नजर आने लग जाती हैं. अगर आपके पास Advanced VR Headset है तो वो आपके Motions और Gestures के हिसाब से Display की Settings Update करके, आपको एक बेहतरीन View दिखाता है.

VR Box Kaise Istemaal Kare

Virtual Reality Kya hai

Plastic/ Board का Frame: इस Frame में एक बेल्ट होती जिसकी Help से आप अपने सिर और आंखों पर पहन लेते हैं और फिर आपको Frame के बहार कुछ नजर नही आता है.

Lenses: इसमें Special Lenses लगे होते हैं जो आपको 3D Video का सही View में दिखाता है और आपकी Video का साइज़ को बहुत बड़ा कर देता है.

Headphone: VR Headset के Headphone से आप अपने Video या Game की Audio को सुन सकते हैं.

Motions Sensor: Gaming में Use होने वाले Advanced VR Headset को हाथ में पहनने वाले Motions Sensors भी आते हैं जिससे आप अपने Game को Control कर सकते हैं.

Best VR Headset Apps

  • VR Cave
  • Bohemian Rhapsody Experience
  • Fulldive VR
  • VR Roller Coaster
  • Vizard Academy VR
  • Chair in a Room
  • YouTube 360 View
  • Titans of Space
  • Google Cardboard
Virtual Reality Headset Price in India 

आपको सबसे सस्ता VR Headset मिलता है VR Cardboard जिसकी Price ₹100 से ₹500 तक होती है. इसके बाद Number आता है Plastic VR Headset की जिसकी Price ₹500 से ₹2,500 तक होती है.

इसके बाद सबसे अच्छी Quality के Gear VR Headset आते हैं. इनमे बेहतरीन Quality के Lens, Sound और Sensors होते हैं. इनकी Price ₹10,000 से लेकर ₹50,000 तक होती है. आपको यह Online Amazon, Snapdeal जैसी Websites पर आसानी से मिल जाता है.

VR Kya Hai

VR का Full Form Virtual Reality होता है. यह शब्द VR Devices में भी उपयोग किया जाता है, जैसे की: VR BOX, VR Headset इत्यादि.

आशा करते हैं आपको VR Box Kya Hai और VR Box Kaise Istemaal Kare पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *