Khatabook App क्या है – पूरी जानकारी | Khatabook App Download

Khatabook App Kya Hai Khatabook App Ki Puri Jankari

आज हम जानेंगे की Khatabook App Kya Hai और Khatabook App Ki Puri Jankari | Khatabook App Download इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Khatabook App Kya Hai

खाता बुक एप एक मोबाईल ऐप्लकैशन हैं जिसकी मदद से कोई भी व्यपारी या दुकानदार अपने बीजनेस या दुकान के उधार खाते को डिजिटल रूप में बदल सकता हैं और इस एप में ही अपने सभी ग्राहकों को बहुत आसानी से जोड़ करके उनके उधार के पैसों का लेनदेन की सारी जानकारी डिजिटल रूप से रख सकता हैं।

Khata Book App Ki Jankari

आज के समय में जहां पर सारा काम डिजिटली हो गया है इस समय में खाता बुक दुकानदारों के लिए एक बहुत ही महत्वपुर्ण एप साबित हो रहा है। ये एप अपने उपयोगकर्ता को ये खासियत देता हैं की वो अपने दुकान से और ग्राहकों से जुड़ी सारी लेन-देन की जानकारी को डिजिटल रूप से रख सकते है.

और इतना ही नहीं बल्कि ग्राहकों को समय-समय पर अपडेट भी करता रहता हैं की पैसे चुकाने हैं दुकानदार को। क्योंकि व्यपार भी लेन-देन के नहीं होता चाहे वो किसी भी तरह का क्यों न हो इससलिए व्यापरी को अपने व्यापर से जुड़ी सारी जानकारी रखनी पड़ती हैं,

इसी के लिए खाता बुक एप को बनाया गया है – अपने व्यपार का हिसाब-किताब रकने के लिए और अपना उधार लेने के लिए।

Khatabook App Kaise Download Kare

आप Khata Book App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Khata Book App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Khata Book.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Khatabook Credit Account Book App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Khata Book App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा. 
Khatabook App Kaise Use Karen

खाता बुक एप में लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आप इस एप को प्लेसटोर पर सर्च करने के बाद अपने फोन में डाउनलोड कर लें। इसके बाद आपको खाता बुक अकाउंट बनाने की जरूरत हैं, खाता बुक अकाउंट बनाने के लिए इन सारे स्टेप्स को फॉलो करें:

  • Step 1: अपने फोन में खाता बुक एप ओपन करें और फिर उसमें अपनी भाषा का चयन करें।
  • Step 2: उसके बाद “खाता बुक उपयोग करना प्रारंभ करें” बटन पर क्लिक करें।
  • Step 3: आप अपना मोबाईल नंबर डाले और “पिन प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करें।
  • Step 4: इसके बाद अपना मोबाईल नंबर वेरीफाई करने के बाद अपने दुकान का नाम डालना होगा और फिर “अगला” बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • Step 5: आब आपका खाता बुक अकाउंट बनकर तैयार हो गया हैं और अब आप खाता बुक एप को इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाता बुक का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं कोई भी बहुत ही आसानी से इस एप का इस्तेमाल कर सकता हैं। इस एप में आपको सबसे नीचे तीन बटन मिलेंगे जिसके उपयोग करके एप इस एप का यूज करते हैं।

वो तीन बटन हैं:

  • होम बटन (Home Button): इस बटन पर क्लिक करने के बाद खाता बुक एप का होम पेज खुल जाता हैं और उपयोगकर्ता उसके सभी ग्राहकों की सूची दिखने को मिलती हैं जिसमें यह भी सामिल होता हैं की किस ग्राहकों को कितने पैसे देने हैं और किनसे कितने पैसे लेने हैं। होम पेज पर सबसे ऊपर आपको आपका कुल बकाया और कुल उधार पैसा दिखाई देता हैं।
  • मोर बटन (More Button): इस बटन पर क्लिक करने पर उपयोगकर्ता का खाता बुक का अकाउंट खुल जाता हैं। यहा पर उपयोगकर्ता अपने दुकान से जुड़ी जानकारी में बदलाव कर सकता हैं और ग्राहकों को उधार देने के लिए एक रिमाइंडर सेट या नोटफकैशन भेज सकता हैं। यही पर आपको विजिटिंग कार्ड का ऑप्शन भी दिखाई जहा पर क्लिक करके आप फ्री में अपने दुकान का विजिटिंग कार्ड भी बनवा सकते हैं।
  • ऐड कस्टमर बटन (Add Customer Button): इस बटन के इस्तेमाल से उपयोगकर्ता नए-नए ग्राहकों को जोड़ सकता हैं इस एप में। नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए जोड़े बटन पर क्लिक करें और फिर ग्राहक का नाम डालकर उसका फोन नंबर भी डाले, उसके बाद सेव नेम वाले बटन पर क्लिक कर दें और नया ग्राहक आपके खाता बुक एप से जुड़ गया।
Khatabook App Ke Fayde

खाता बुक एप में आपको बहुत सारे फीचर्स और फायदे हैं जिनको आप बिल्कुल फ्री में और बहुत आसानी से उपयोग कर सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं। जैसे की ये सब:

  1. खाता बुक उपयोगकर्ता अपने ग्राहकों को उनके सभी लेनदेन की उनको फ्री में एसएमएस भेज सकता हैं और उनको अपडेट कर सकता हैं।
  2.  आप पहले से ही ग्राहकों को एक निश्चित दिन करके उन्हें पैसे देने के लिए एक रिमाइंडर भेज सकते हैं जो उनको बार-बार उधार के बारे में याद दिलाता रहेगा।
  3. आप अपने ग्राहकों को एसएमएस के साथ व्हाट्सअप पर भी पैसे देने के लिए एक रिमाइंडर भेज सकते हैं।
  4. इस एप के इस्तेमाल से उपयोगकर्ता अपने ग्राहकों के खाते का बहुत आसानी से अनलाईन बैकअप भी रख सकता हैं और तो और ऑटोमैटिक बैकअप की भी सुवधा भी मिलती हैं।
  5. उपयोगकर्ता अपने ग्राहकों को उनके पैसों की लेन-देन  की पूरी जानकारी को पीडीएफ़ फाइल के रूप में उनको भेज सकता हैं।
  6. उपयोगकर्ता अनगिनत ग्राहकों को अपने खाता बुक से जोड़ सकता हैं।
  7. खाता बुक एप एप लॉक के साथ आता है जिससे आप अपने ग्राहकों से जुड़ी सारी जानकारी को पासवर्ड की मदद से सुरक्षित रख सकते हैं।
  8. आप किसी भी समय अपने ग्राहकों के खाते में उधार जोड़ सकते हैं या कम कर सकते हैं जिससे लेन-देन  का हिसाब अप-टू-डेट रहता हैं।
  9. ये एप सौ प्रतिशत सुरक्षित हैं और आपकी जानकारी काही से भी लीक होने का भी खतरा भी नहीं हैं।
  10. इस एप को आप अपने फोन में अलग-अलग अकाउंट से अलग अलग खाता रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की एक अकाउंट से एक दुकान के लिए खाता और दूसरे अकाउंट से दूसरी बीजिनेस्स के लिए खाता।
  11. खाता बुक उपयोगकर्ता अपने दुकान का या बीजिनेस्स का फ्री में विजिटिंग कार्ड बना सकता हैं।

हम यही उम्मीद करते है की खाता बुक एप क्या हैं, उसमें लॉगिन कैसे करें, उसका इस्तेमाल कैसे करें और उसके फायदे और उससे जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी।

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Khatabook App Kya Hai और Khatabook App Ki Puri Jankari | Khatabook App Download, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Nishtha App Kya Hai और Nishtha Yojana Kya Hai

Nishtha app क्या है – Nishtha योजना क्या है | Nishtha App Download

Apps
JioCloud App Kya Hai और जिओ क्लाउड से क्या होता है

Jio Cloud App क्या है – जिओ क्लाउड से क्या होता है | Jio Cloud App Download

Apps
Anar App Kya Hai और Anar App Se Paise Kaise Kamaye 

Anar App क्या है- पैसे कैसे कमाए,Anar Business App,ApK Download

AppsHow to GuideKaiseKya HaiMake Money
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.