BHIM App क्या है – BHIM App मे VPA क्या है | BHIM App Download Apk

BHIM App Kya Hai और BHIM App Me VPA Kya Hai

आज हम जानेंगे की BHIM App Kya Hai और BHIM App Me VPA Kya Hai| BHIM App Download Apk इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

BHIM App Kya Hai

Bhim App एक तरह का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल कर हम बड़ी आसानी से किसी को भी कभी भी बिना किसी ट्रांजैक्शन चार्ज के ऑनलाइन पेमेंट चुटकियों में कर सकते हैं.

इस ऐप का इस्तेमाल कर आप अपने वर्चुअल प्राइवेट अकाउंट की UPI ID से किसी के भी यूपीआई आईडी पर किसी भी वक्त ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. इस ऐप का इस्तेमाल करके आप सामने वाले के बैंक अकाउंट एवं मोबाइल नंबर पर भी बड़ी आसानी से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

BHIM App Kya Hota Hai

यह एक भारतीय ऐप है जिसका फुल फॉर्म Bharat Interface for Money है. यह एप्लीकेशन खासतौर से भारतीय लोगों को कैशलैस ट्रांजैक्शन करने के लिए बनाया गया है. इस एप्लीकेशन का भारत के बढ़ते डिजिटल Make In India कांसेप्ट को आगे बढ़ाने में बड़ी मदद की है.

BHIM App Download Karna Hai

आप BHIM App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी BHIM App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें BHIM.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में BHIM – Making India Cashless App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में BHIM App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.
BHIM App Login Kaise Kare

इस एप्लीकेशन में रजिस्टर करना बहुत आसान है. यह एप्लीकेशन ओपन होते ही आपको यहां पर एक शॉर्ट डिस्क्रिप्शन देखने को मिल जाता है जिससे पता चल जाता है कि आपको इस एप्लीकेशन में क्या-क्या फायदे मिलने वाले हैं.

इसके बाद आपको आपका यहां पर मोबाइल नंबर डालना होता है एवं OTP वेरिफिकेशन करना होता है. इसके बाद यह एप्लीकेशन खुल जाता है और आप यहां पर आपका बैंक अकाउंट ऐड कर के ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना शुरू कर सकते हैं.

BHIM App Me VPA Kya Hai

VPA का फुल फॉर्म Virtual Private Address होता है. इसे हम UPI ID के नाम से भी जानते हैं. यह 13 यूनीक आईडी होती है जिसका इस्तेमाल कर हम किसी भी अन्य यूनिक UPI ID पर इंस्टेंट पैसे भेज सकते हैं.

इस सुविधा का इस्तेमाल सभी तरह के यूपीआई आईडी में होता है इसकी मदद से आपके बैंक में पैसे ट्रांसफर करते ऐसे ही कुछ ही मिनट में आपके अकाउंट में दिखने लग जाते हैं.

सभी बैंक का अपना एक यूनिक यूपीआई आईडी होता है एवं किसी भी एक बैंक में किसी दो लोग का एक ही यूपीआई आईडी कभी नहीं हो सकता.

अब आपकी यूपीआई आईडी बनाने के लिए अल्फाबेट करैक्टर या फिर न्यूमेरिकल एक्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं आपकी आईडी में एक @ एवं बैंक का नाम होना अनिवार्य है.

Eg: Unique_ID@Bankname

BHIM App Use Kaise Kare

Bhim App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है आप यह एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन पर तब इंस्टॉल कर पाएंगे जो आपके स्मार्टफोन का एंड्राइड वर्जन 5.0 से ऊपर का होगा.

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 17 साल से ऊपर की होनी चाहिए, आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए साथ ही उस बैंक अकाउंट से Linked एक एक्टर मोबाइल नंबर होना चाहिए एवं आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन का होना अनिवार्य है.

आप यहां पर उसी नंबर से अकाउंट बनाएं जिससे आपका बैंक अकाउंट Linked हो. आपके यहां पर ढेरों सेक्शन देखने को मिल जाता है:

  • Account
  • Home
  • My Profile
  • Transactions 

Account: आपका एक्टिव मोबाइल नंबर जितने भी बैंक से जुड़ा हुआ है अपन सभी बैंक को यहां पर ऐड कर सकते हैं एवं अपन सभी बैंक से ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

आप यहां पर सभी बैंक के लिए अलग-अलग UPI Pin का इस्तेमाल करें इससे आप आपका ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन और भी सिक्योर बना सकते हैं.

Home: यह सेक्शन इस एप्लीकेशन का मेन होमस्क्रीन यहां पर आप कई सारे टास्क बड़ी आसानी से कर सकते हैं जैसे कि:

  • Approve To Pay: अगर आपसे कोई आपकी UPI ID कि मदद से पेमेंट लेना चाहता है तो आप उसको यहां से Approve या Decline कर सकते हैं.
  • Pay Bills: इस बटन का इस्तेमाल कर आप आपके रोजमर्रा के बिल का भुगतान कर सकते हैं.(Recharge, Gas Bill, Electricity Bill, Water Bill, Rent, Fast-Tag, DTH इत्यादि)
  • Request: इस सेक्शन का इस्तेमाल करके आप किसी को भी उससे पेमेंट लेने के लिए रिक्वेस्ट भेज सकते हैं. आपको यहां पर उस व्यक्ति का UPI ID डालना होता है एवं जितने रुपए आपको उससे लेने हैं उसका अमाउंट डालना होता है. इसके बाद आपकी रिक्वेस्ट से भेज सकता है.
  • IPO: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट कर आपका पैसा लॉन्ग टर्म के लिए Safe रख सकते हैं.
  • Donate: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप किसी भी अच्छे ऑर्गेनाइजेशन में आपके पैसे डोनेट कर सकते हैं एवं उनसे मिलने वाला ITR Certificate ID आप इनकम टैक्स में बजट कर सकते हैं.
  • Gift: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप आपके दोस्तों एवं रिश्तेदारों को ऑनलाइन गिफ्ट भेज सकते हैं जिससे वह कुछ भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खरीद पाएंगे. इस गिफ्ट कार्ड को वह Cash नहीं करा सकते, इसका इस्तेमाल करके मैंने कुछ ना कुछ किसी भी नामी ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म से खरीदना ही पड़ता है.
  • Send: आप इसकी मदद से किसी को भी पैसे बड़ी आसानी से भेज सकते हैं. अगर आपका कोई दोस्त या फिर पैसे लेने वाला इंसान इस एप्लीकेशन का पहले से इस्तेमाल कर रहा है तो तब उसके मोबाइल नंबर पर डायरेक्ट पैसे भेज सकते हैं साथ ही आप किसी के भी यूपीआई आईडी कैसे रोके बैंक अकाउंट में यहां से पैसे भेज सकते हैं.
  • Scan: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आप किसी का भी QR Code स्कैन करा कर उसे पेमेंट भेज सकते हैं.
  • Favorites: अगर आप किसी को काफी ज्यादा बार पैसे भेजते हैं अथवा आप चाहते हैं उसकी डिटेल्स हर बार आप नहीं डालने पड़े तो आप उसके अकाउंट को फेवरेट में ऐड कर सकते हैं जिससे आपको बस उस पर एक क्लिक में ट्रांजैक्शन करना होगा बिना हर बार उसकी कोई इंफॉर्मेशन डाले.

My Profile: यहां पर आपको आपका प्रोफाइल देखने को मिल जाता है, जिसमें आपको आपके QR कोड एवं UPI ID की इंफॉर्मेशन दिखाई जाती है. अगर आपको यह Default ID पसंद नहीं आया तो आप यहां पर आपका खुद का नया UPI ID एवं QR कोड बना सकते हैं.

इसके लिए आपको राइट साइड में Swipe करना होगा और वहां पर Add UPI ID करना होगा इसके बाद आपको यहां पर आपका यूनिक UPI Name चुनना होगा यह बनाते ही यह एप्लीकेशन आपका यूनिक QR Code दोबारा से बना देता है.

Transactions: इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके अपने जितने भी लोगों को यहां से पैसे भेजे हैं या फिर उनसे पैसे लिए हैं तो आपको यहां पर उन सभी के ट्रांजैक्शन देखने को मिल जाते हैं.

BHIM App – FAQs

Bhim App Kab Launch Hua

BHIM App 30, December 2016 फोन में सभी भारतीयों के लिए लांच हुआ था.

Bhim App Daily Limit

Bhim App Daily Limit ₹1,00,000/- है.

Bhim App Ka Customer Care Number

Bhim App Ka Customer Care Number: +91 1800-120-1740 है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट BHIM App Kya Hai और BHIM App Me VPA Kya Hai | BHIM App Download Apk, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Coding Kaise Sikhe In Hindi

Coding Kaise Sikhe In Hindi – Coding के लिए Best Website

TechnologyUseful Websites
typing kaise sikhe - hindi typing kaise sikhen - english typing kaise sikhe

English और हिंदी Typing कैसे सीखे – Typing सिखने का सबसे आसान तरीका

How to Guide
Comments Email Export Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Comments Email Export कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *