Google Meet से क्या होता है – पूरी जानकारी | Google Meet App

Google Meet Se Kya Hota Hai - Google Meet Ki Jankari

आज हम जानेंगे की Google Meet Se Kya Hota Hai और Google Meet Ki Puri Jankari | Google Meet App Download इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Google Meet Se Kya Hota Hai

कोरोना वायरस जैसी महामारी के चलते हुए सभी लोग अपने घर में थे और Work from Home कर रहे थे अथवा स्टूडेंट ऑनलाइन Classes ले रहे थे ऐसी स्थिति में Google Meet जैसी App लोगों के लिए काफी उपयोगी साबिह हुई है। Google Meet वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग जैसी सुविधा के लिए काफी उपयोगी है ।

इस Coronavirus Lockdown की वजह से Video Conferencing Platform की Demand काफी कम समय में कई गुना बढ़ गयी है. गूगल मीट एक ऐसी Video Conferencing सुविधा है जो हमें गूगल के द्वारा Free में Use करने को मिलती है. पहले यह सुविधा प्रीमियम हुआ करती थी और इसे इस्तेमाल करने के हमें चार्ज लगते थे।

Google Meet Ki Jankari

यह Application ख़ास तौर से कारोबार से जुडी मीटिंग को सुरक्षित तरीके से करने के लिए बनाई गई थी, लेकिन बाद में Lockdown के चलते एवं लोंगो की जरूरतों और सेवाओं को नज़रमें रखते हुए इस App की मांग बढ़ने की वजह से इसे सभी के लिए मुफ्त कर दिया गया अब हम आसानी से इसे Free में इस्टेमाल कर सकते है.

Google Meet App सभी के लिए Video Conferencing सुविधा उपलब्ध करवाती है जिससे आप कभी भी और कहीं भी एक Gmail Account Id द्वारा कोई भी ब्राउसर से ऑनलाइन मीटिंग शुरू कर सकते हैं.

Google Meet Mobile App Download

गूगल मीट सभी डिवाइस पर काम करता है जैसे की Desktop, Laptop, Android , Iphone, Ipad, Etc. लेकिन Google Meet App को अपने मोबाइल (Smart Phone) में Use करने के लिए आप को Google Play या Apple Store में जाकर इस एप्लीकेशन को Download करना होगा.

  • सबसे पहले आपको Play Store में Open करके सर्चबार में “Google Meet” Search करना होगा और फिर Google Meet App को Download कर लीजिये.
  • एप्लीकेसन को इंस्टाल करने के बाद उसे आप ओपन कर लीजिये, ओपन करते ही वह आपसे कुछ परमिशन मागेगा उसे आपको Allow करना होगा.
  • उसके बाद आप लोगो को Welcome स्क्रीन दिखाई देगी वहि नीचे Continue का बटन होगा उस पर Click करके आप आगे बढ़ सकते हैं.
  • उसके बाद आप अपनी किसी भी जीमेल एकाउंट Id से उसमे लॉग इन कर सकते है.
Google Meet Link Create

लॉग इन करने के बाद आपके पास एक और स्किन ओपन होगा जिसमे नीचे दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे

  • Micro-Phone
  • Video

अगर आप Micro Phone Off कर लेटे है तो मीटिंग के दौरान आपकी आवाज कोई भी सुन नहीं पायेगा।

अगर आप Video Off कर देते हो तो मीटिंग के दौरान आपको कोई भी देख नहीं पायेगा।

और यहाँ पर हर कोई इस अप्लिकेसन में मीटिंग जॉइन कर सकता है लेकिन हर कोई मीटिंग होस्ट नहीं कर सकता है।

Google Meet Kaise Chalu Karte Hain

Login करने के बाद अब आपके सामने वाले स्क्रीन में आपको 2 ऑप्शन दिखाई देंगे जो की हैं

  1. New Meeting
  2. Meeting Code

यहाँ पर New Meeting के ऑप्शन पर क्लिक कर आप एक नयी मीटिंग शुरू कर सकते है, वहीँ Meeting Code ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप मीटिंग कोड को टाइप कर Enter करने पर, आप चल रही मीटिंग में शामिल हो जाते हैं.

  • इसमें आपको Meetings से रिलेटेड कोई रोकठोक नहीं है. यानि की आप इसमें Unlimited Number की Meetings कर सकते हैं. अपने किसी भी Coworkers, Clients, Classmates, Friends के साथ आप Connect हो सकते हैं. यही नही आप एक Meeting में आप ज्यादा से ज्यादा 100 Participants को जोड़ सकते हैं.
  • Live Captioning की सुविधा आपको मिलती है Meetings के दौरान. चूँकि इसमें Google’s Speech Recognition Technology का इस्तमाल किया गया है, ऐसे में आपको Real Time में Automated Live Captions देखने को मिलती है. लेकिन ये केवल English Language में उपलब्ध है.
  • ये सभी Devices के साथ Compatible होता है. यानि की आप Google Meet का इस्तमाल अपने किसी भी Device में कर सकते हैं, फि चाहे वो Desktop/laptop, Android, या I Phone/i Pad ही क्यूँ न हो.
  • आपको इसमें Video और Audio Preview Screen भी देखने को मिल जाती है. एक बार आप Meeting Code या Link पर Click करेंगे , तब आप अपने Camera और Mic को Adjust कर सकते हैं. वहीँ आप Meeting में जाने से पहले उसके Preview भी देख सकते हैं.
  • इसमें आपको Adjustable Layouts और Screen Settings मिलती हैं. यदि आप Layout Switch करना चाहें तब आपको Click करना होगा तीन Dots के ऊपर जो की Meet Screen के निचले Corner पर दिखाई दे जायेगी।
  • आप चाहे तो Control कर सकते हैं Meeting Hosts को. आप चाहें तो आसानी से Pin, Mute, या Remove कर सकते हैं किसी भी Participants को. लेकिन कुछ Privacy के कारण आप किसी Participant को Unmute नहीं कर सकते हैं, बल्कि आपको उन्हें अपनी Audio को Unmute करने के लिए कहना होगा.
  • आप इसमें अपनी Screen को Participants के साथ Share भी कर सकते हैं.
  • आप Participants को Message कर सकते हैं Live Calls के दौरान. यदि आप कोई Files, Links, या दुसरे Messages Share करना चाहते हैं Participants के साथ, तो आप यहाँ पर उपलब्ध Chat Icon पर Click करना होगा, ध्यान रखे की Messages की सुविधा आपको केवल Meetings के दौरान ही मिलती है.
  • आप इसमें Google और Microsoft Office Apps का इस्तेमाल कर के Integration कर सकते हैं.
Google Meet Ki Recording Kaise Kare

Google meet की रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको सबसे पहले मीटिंग जों करना होगा, इसके बाद आपको निचे की तरफ रिकॉर्ड का बटन देखने को मिल जाता है जिसपर click कर के आप आपकी मीटिंग रिकॉर्ड कर सकते हैं.

Google Meet Not Showing Record Option

Record In Chrome

Google Meet Par Background Kaise Lagaen

गूगल Meet पर बैकग्राउंड लगाने के लिए आपको सबसे पहले आपका कैमरा ऑन करना होगा इसके बाद आपको सेटिंग्स में बैकग्राउंड बटन देखने को मिल जाएगा, जिस पर जाकर अब बड़ी आसानी से आपका बैकग्राउंड बदल सकते हैं.

Google Meet Par Kaise Join Kare

किसी भी गूगल मीट पर ज्वाइन करने के लिए आपको उसका लिंक उपलब्ध होना अनिवार्य है. आप इस लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट ज्वाइन कर सकते हैं या फिर इस लिंक में उपलब्ध 9 डिजिट का यूनिकोड इस्तेमाल करके आप मीटिंग ज्वाइन कर सकते हैं.

Google Meet Par Dp Kaise Lagaye

गूगल मीट की डीपी आपके गूगल अकाउंट पर निर्भर करती है आप जैसा पिक्चर आपके गूगल अकाउंट अपलोड करते हैं आपको वही पिक्चर यहां गूगल मैप की डीपी में देखने को मिल जाती है.

Google Meet Se Photo Kaise Hataye

गूगल मीट से फोटो हटाने के लिए आपको आपके गूगल अकाउंट की डीपी हटानी होगी, इसके बाद ओके गूगल मीट से खुद से ही वह फोटो हट जाएगी.

Google Meet Youtube Audio Not Working

गूगल मीट पर अगर आप यूट्यूब ऑडियो सुनना चाहते हैं तो स्क्रीन शेयर का वक्त ही आपको वहां नीचे के साइड ऑडियो शेयर का ऑप्शन देखने को मिल जाता है अगर आप मुझे सेलेक्ट करके स्क्रीन शेयर करते हैं तो ही आपकी यूट्यूब ऑडियो भी शेयर कर पाएंगे बाकी अन्य लोगों से जो आपकी मीटिंग में Join है.

Google Meet Par Naam Kaise Badle

गूगल मीट पर नाम बदलने के लिए आपको आपके गूगल अकाउंट क नेम बदलना होगा. गूगल मीट पूरी तरह से आपके गूगल अकाउंट की डिटेल्स को फॉलो करती है तो आप जैसा भी नाम एवं डीपी आपके गूगल अकाउंट पर रखते हैं आपको वही नाम एवं बीपी यहां पर देखने को मिल जाता है.

Google Meet Par Recording Kaise Kare

गूगल मीट पर रिकॉर्डिंग करने के लिए आपको क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करना होगा. अगर आपके क्रोम ब्राउजर में भी आपको रिकॉर्डिंग बटन नहीं दिख रहा है तो आप इस आर्टिकल में ऊपर दिए हुए रिकॉर्ड एक्सटेंशन का इस्तेमाल कर आपकी गूगल मीट की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Google Meet Se Kya Hota Hai और Google Meet Ki Puri Jankari | Google Meet App Download, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Machine Learning Kya Hota Hai - Machine Learning Types, Algorithm Ki Puri Jankari

Machine Learning क्या होता है – Algorithm, Salary की पूरी जानकारी

Education
Reddit App Kya Hota Hai और Reddit App Kaise Chalate Hai

Reddit App क्या है – Reddit App के बारे में पूरी जानकारी | Reddit App Download

Apps
Do/no follow backlink kya hai - do/no follow me antar

Do Follow/ No Follow Link क्या है – Link Juice के फायदे

WordPressSEO
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *