Radiotherapy क्या होती है – कैसे होती है, कितने दिन होती है, Side Effects

Radiotherapy Kya Hoti Hai - Kaise Hoti Hai, Kitne Baar Hoti Hai, Side Effects

क्या आप Radiotharapy से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे है? क्या आप जानना चाहते हैं, की Radiotharapy कैसे होता है? अगर हाँ, तो आप सही जगह हैं.

आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बताएँगे की Radiotharapy क्या होती है और Radiotharapy कैसे होती है की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको इस आर्टिकल में रेडिओथेरपी से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Radiotharapy के Side Effects, Radiotharapy के बाद क्या करे, Radiotharapy कितने दिन की होती है, Radiotharapy का खर्चा, Radiotharapy में क्या खाए इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं आर्टिकल Radiotharapy क्या होती है पढ़ने से…..

Radiotherapy Kya Hai

Radiotherapy, हमारे शरीर को ठीक करने का एक आधुनिक तरीका है, जिसकी मदद से हमारे शरीर में उपलब्ध Cancer Cells को ठीक किया जाता है.

यह Therapy हमारे शरीर में उपलब्ध, सभी तरह के खराब Cancer एवं Tumer Cells को नष्ट करने में मदद करता है. यह मशीन हमारे शरीर में Ionized Waves Pass करता है, जिसकी वजह से हमारे शरीर उपलब्ध Cancer Cells जलकर नष्ट हो जाते हैं.

इस Tharapy में हमे किसी भी प्रकार का कोई दर्द नहीं महसूस होता. इस Tharapy में इस्तेमाल होने वाली Radiations को हम Ionized Radiation के नाम से जानते हैं.

यह Radiations हमारे शरीर में बनने वाले Cancer Cells को बड़ी बारीकी से अलग करती हैं. इसके बाद यह Radiations उस हिस्से को पूरी तरह से जला कर नष्ट कर देती है, ताकि हमारे शरीर में दुबारा से वह Cancer या Tumer Cells जन्म ना ले पाए.

इस Radiation के प्रभाव इतना ज़्यादा होता है की, यह हमारे शरीर में उपलब्ध DNA कोशिकाओं को भी नष्ट करने में सक्षम रहता है, इसी वजह से इस Therapy का इस्तेमाल करने के बाद हमारे शारीर में होने वाले Cancer जैसी बीमारियाँ जड़ से ठीक हो जाती हैं.

Radiotherapy Kaise Hota Hai

Radio Tharapy की प्रक्रिया दो तरीकों में होती है. अगर हमारे शारीर में किसी प्रकार का अंदरूनी रोग है, तो उसे ठीक करने के लिए Internal Radiation Therapy का इस्तेमाल होता है.

इसके अलावा अगर हमारे शारीर पर, या बाहरी त्वचा पर किसी प्रकार का रोग होता है तो उसे ठीक करने के लिए External Beam Radiation Tharapy का इस्तेमाल किया जाता है.

Internal Radiation Therapy: यह Therapy दो तरीकों से होती है:

  • Implants की मदद से.
  • Supliments की मदद से.

Implants वाली विधि में हमारे शरीर के उस Area में जहाँ पर हमारे शरीर के Cells ख़राब हो रहे हैं, वहां कर Metal Wires/ Seeds/ Tubes इत्यादि डाला जाता है, फिर यह Radioactive Implants उस जगह की खराब Cells को नष्ट करने में मदद करते हैं.

यह Implants आपके शरीर के अंदर जाने के बाद आपको किसी भी प्रकार का नुक्सान नहीं पहुंचाते, पर इनकी वजह से आपके आस पास के इंसानो में कुछ समस्याएं हो सकती हैं, इस लिए रोगी को दो से तीन दिनों के लिए अस्पताल में ही रखा जाता है.

Supliments वाली विधि में आपके शरीर में रोग वाली जगह पर आपको Injection लगाया जाता है, या आपको Capsule/ Drinks की मदद से Radioactive Liquid दिया जाता है.

इसका सेवन करने के बाद हमारा पूरा शरीर कुछ दिनों के लिए Radioactive हो जाता है, इसलिए हमे Hospital में रखा जाता है.

External Beam Radiation Tharapy: यह Therapy की विधि काफी आसान होती है, इसमें आपको उस कमरे में जहाँ यह मशीन उपलब्ध होता है, वहां आपको एक Table पर लेटाया जाता है. इसके बाद इस मशीन से निकलने वाले Beam Directly उस Tumer वाली जगह पर जाकर आपका इलाज करती हैं.

इस विधि में रोगी एक अकेले Room में रहता है जब तक उसका इलाज चलता है. ऐसे वक़्त रोगी को कोशिश करना चाहिए की वो बिलकुल ना हिले बस शांत मन से सीधा लेटे रहे.

इस Therapy में भी रोगी को किसी भी प्रकार का कोई दर नहीं महसूस होता. इस Therapy की विधि बस कुछ घंटों की होती है, इसके बाद वो आराम से अपने घर जाकर आराम कर सकते हैं.

Radiotherapy Kitne Din Hoti Hai

Radiothrerapy से आपको ठीक करने की विधि कितने दिन चलेगी यह बात आपके Doctor द्वारा Decide किया जाता है.

अगर आपके शरीर में ज़्यादा समस्या है तो ये विधि एक दिन में 2 बार हो सकती है, या फिर अगर आपके शरीर की समस्या आम है तो आपको दो से तीन हफ़्तों के भीतर आपका इलाज कर दिया जाता है.

कुछ लोगों को इसका Treatement हफ्ते में पांच दिन तक लगातार लेना पड़ता है ताकि उनके शरीर की Recovery जल्द से जल्द हो पाए. यह पांच दिन (Monday to Friday) हो सकते हैं.

Radiotherapy Ke Side Effects in Hindi

Radiotherapy के Side Effects के बारे में किसी भी प्रकार का निर्णय ले पाना काफी मुश्किल होता है, क्यूंकि हर किसी की Skin एक सामान नहीं होती. हर व्यक्ति को यह Treatement नुक्सान भी नहीं पहुंचता, कुछ ही व्यक्तियों में ये समस्याएँ हमे देखने को मिल जाती है.

कुछ लोगों के Skin पर कई बार लाल चित्ते पड़ जाते हैं, या फिर उनकी Skin रूखी होने लगती है, काली होने लगती है, खुजलियाँ होने लगती हैं इत्यादि.

कुछ लोगों को काफी जल्दी सुस्तियाँ आने लग जाती है. वह पहले ज़्यादा काम कर पाते थे, लेकिन जब से उनका इलाज हुआ उनका शरीर आम तौर पर थक जाता है. इन तरह के लोगों के साथ ये समस्या आम तौर पर दो से तीन हफ्ते या फिर एक दो महीने तक बानी रहती है.

कुछ लोगों में बाल टूटने की समस्या भी चालू हो जाती है. यह समस्या काफी आम है और ये समस्या ज्यादातर उन लोगों में देखने को मिली है जिनका Chemotherapy हुआ है. ध्यान रखे अगर आप यह Treatement ज़्यादा लम्बे समय तक ले रहे हैं तो आपकी Hairfall की समस्या Permanent हो सकती है.

कुछ लोगों को कई बार इस Therapy के नाम से ही काफी ज़्यादा Tension, Stress, Anxiety इत्यादि होने लगती है, यह सोच कर की अगर उन्हें किसी प्रकार की तकलीफ हुई या फिर वो ठीक नहीं हुए तो, इत्यादि जैसी बातें उनके दिमाग को काफी परेशान कर सकती हैं. ऐसे वक़्त में उनके साथ ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त बिताना ही एक मात्र उपाय होता है.

Radiotherapy Ka Kharcha

आम तौर पर Radiotherapy का खर्चा Private Hospitals में चार लाख रूपए से लेकर तेरह लाख रूपए तक का आता है. वहीँ अगर आप सरकारी अस्पतालों में इसका इलाज करते हैं तो यह खर्च कम से कम दो लाख रूपए तक आता है.

Radiotherapy Me Kya Khaye

Radiotherapy में आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बेहद कम होती है. इसके लिए आपको ज़्यादा से ज़्यादा पोषण तत्व वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आपको निचे कुछ ख़ास नियम तरीके बताये गए हैं जिनका पालन आपको जरूर करना चाहिए:

  • सबसे पहले अपने शरीर की साफ़ सफाई का ख़ास ध्यान रखे और अपने कपड़ों को प्रतिदिन, नियमित तौर से बदलें एवं साफ़ रखे.
  • प्रतिदिन ज़्यादा से ज़्यादा फलों का सेवन करें, कच्चे ताज़े फल से लेकर पके हुए फल सभी तरह के फलों का सेवन प्रतिदिन करने की कोशिश करें.
  • कोशिश करें आप आपके भोजन में ज़्यादा मसाले, हल्दी, मिर्च इत्यादि का प्रयोग ना करें, यह आपके शरीर को जल्दी Recover होने नहीं देते हैं. ज्यादा से ज्यादा सादे उबले भोजन का प्रयोग करें. थोड़े से जुबान का जायका बनाये रखने के लिए, आप बेहद हलके मसलों का प्रयोग कर सकते हैं.
  • बाजार में मिलने वाले packed fruit juice की जगह, ज्यादा से ज्यादा खुले ताज़े फलों के juice का सेवन करें.
  • अगर आपको किसी दाल या सब्ज़ी से ज़्यादा गैस की समस्या होती है तो कोशिश करें आप उन व्यंजनों से दूर रहे.
  • कोशिश करें ज़्यादा से ज़्यादा Protien वाले आहारों का सेवन करें जैसे की: सोयाबीन, अंडे, पनीर, दाल इत्यादि.
  • इस Therapy के बाद आपका शरीर सूखने लगता है, इसलिए कोशिश करें ज़्यादा से ज़्यादा आप गीले एवं तरल पदार्थों का सेवन करें इस से आपके शरीर में पानीकी कमी नहीं होगी न आपको Dehydration महसूस होगा.
Radiotherapy Kya Hoti Hai – FAQs
  • Radiotherapy Course Salary

    अगर आप Radiotherapy Technologist का Course कर लेते हैं, तो ₹30,000 से लेकर ₹6,50,000 सालाना की सैलरी आपको मिलती है.

  • Radiotherapy Cost for Breast Cancer

    Breast Cancer को ठीक करने के लिए, पूरी लागत एक लाख रूपए से लेकर पंद्रह लाख रूपए तक का पूरा खर्च आ सकता है.

  • Radiotherapy Kise Kahate Hain

    Radioactive तत्वों का इस्तेमाल करके हमारे शरीर से Cancer, Tumer इत्यादि जैसे समस्यों को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली therapy को हम Radiotherapy के नाम से जानते हैं.

  • Radiotherapy Ke Baad Kya Kare

    Radiotherapy के इलाज के बाद किसी भी प्रकार के चिकने पदार्थ या Moisturiser का इस्तेमाल ना करें. इसे से बिमारी फैलनी की सम्भावना बढ़ जाती है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Radiotharapy क्या होती है और Radiotharapy कैसे होती है, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
O Level Ka Form Kaise Bhare - O Level Form Kaise Bhare

O Level का Form कैसे भरे- ओ लेवल ऑनलाइन फॉर्म O Level Registration

How to GuideKaise
LinkedIn Kya Hai और LinkedIn Par Profile Kaise Bnaye

LinkedIn क्या है- LinkedIn पर Profile कैसे बनाए,LinkedIn ApK Download

Apps
Doubtnut App Kya Hai और Doubtnut App Ke Bare Mein

Doubtnut App क्या है – के बारे में पूरी जानकारी | Doubtnut App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *