Barometer क्या होता है – कैसे काम करता है, उपयोग, अविष्कारक

Barometer Kya Hota Hai - Kaise Kam Karta Hai, Upyog, Avishkarak

क्या आपने कभी सोचा हैं जब हम किसी पहाड़ों वाली जह, या किसी ऊंचे झील पर जाते हैं तो वहां हमे कई बार साँस लेने में समस्या होती है.

अगर आपने विज्ञान के विषय से पढाई की है, तो आपने ऐसा भी कई बार सुना होगा की ऊँचाइओं पर पृथ्वी का दबावमण्डल बढ़ने लगता है और हमे ऊंचाइयों पर हवाओं की कमी महसूस होने लगती है. अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आप सही जगह हैं.

आज हम आपको पृथ्वी के दबावमण्डल से जुड़ी सभी तरह की जानकारी देंगे और बताएंगे Barometer क्या होता है और Barometer का काम कैसे करता है.

साथ ही हम आपको इस Article की मदद से Barometer से जुड़ी और भी जानकारियों के जवाब देंगे जैसे की: Barometer किस काम आता है, Barometer का आविष्कार किसने किया, Barometer किस सिद्धांत पर काम करता है, Barometer का इस्तेमाल कैसे करे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Barometer क्या होता है पढ़ने से……

Barometer Kya Hota Hai

Barometer एक ऐसा आविष्कार है जिसकी मदद से हम हमारी पृथ्वी की वायुमण्डल का दबाब नाप सकते हैं. यह Device पहाड़ों की ऊंचाइयों से लेकर आम सतहों पर, जहाँ आप रहते हैं किसी भी तरह के वायु दबाव को नापने में सक्षम होता है.

इसकी मदद से आप मौसम में होने वाले बदलाव एवं भविष्य में आने वाली आंधी, तूफ़ान, बारिश इत्यादि का पता लगा सकते हैं. Barometer का इस्तेमाल करके ही Weather Forecasting Companies, हमे आने वाले ख़राब मौसम को लेकर सचेत करती हैं.

Barometer Kya Hai

वायु की वजह से पृथ्वी की सतह पर पड़ने वाला दबाव, यह कुछ इस प्रकार का दबाव होता है जो की पृथ्वी की Per Unit Area पर वायु द्वारा लगाए जाने वाले दबाव के नाम से जाना जाता है.

इस वातावरण को नाप ना इतना जरुरी इसलिए है, ताकि हम, पृथ्वी के किसी भी कोने में रहने से पहले यह ध्यान रख पाए, वो जगह इंसानों के रहने लायक है या नहीं.

अगर वहां पर प्रतिदिन आंधी, तूफ़ान जैसे अकारण मौसम में बदलाव होते रहेंगे तो कोई भी इंसान उसके खाने योग्य किसी भी फसल की खेती नहीं कर पाएगा. इसी कारण वश वहां पर मानव जाती की संरचना होने Possible नहीं.

वातावरण में उपलब्ध हवा का दबाव, कई सारे अन्य वातावरण में उपलब्ध पदार्थों पर भी निर्भर करता है. जैसे की: अगर हवा में Humidity ज़्यादा है तो हवा ठंडी और धीमी चलती है, वहीँ अगर हवा में पानी की मात्रा काम है तो वह ऊपर की तरफ जाती या हमे हवा में धूल की मात्रा ज़्यादा देखने/ महसूस करने को मिलती है. ऐसा आम तौर पर हमे गर्मियों के दिन में देखने को मिल जाता है.

Barometer एक ऐसा आविष्कार है जो हमे हवा में होने वाली इन सभी गतिविधियों के बारे में बताता है, और अगर कुछ ख़राब मौसम आने वाला होतो है तो, उसके लिए हमे पहले से ही सचेत रखता है.

Barometer Kis Kaam Aata Hai

Barometer हमारे आस पास में उपलब्ध हवा से होने वाले दबाव की जानकारी देता है. आम तौर पर वायु से पृथ्वी पर होने वाले दबाव की जानकारी Sea Level से बनने वाले Pressure के हिसाब से नापा जाता है,

पर हर जगह समुद्र ना होने की वजह से, इस Device में बताने वाले एक Average Value को Base Value मानकर, हम पृथ्वी पर उपलब्ध बाकी सतहों पर भी हवा से बनने वाली दबाव की जानकारी ले सकते हैं.

एक संशोधन में ऐसा साबित किया गया है की, अगर हम आम सतहों से एक मीटर की ऊँचाई पर जाते हैं, तो हवा का Pressure 10 mmHg के दर से प्रति मीटर के हिसाब से कम होता है.

Barometer Ka Upyog

Barometer का इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है. इस Device में Mercury (पारा) भरा होता है, इसी वजह से इसका अवकलन mmHg के दर से किया जाता है.

जब भी हम किसी ऊंची या गहरी सतह पर जाते हैं तो यह Device, इसके आस पास की हवा में उपलब्ध दबाव के अनुसार प्रति Milimeter के हिसाब से Mercury के Level को बढ़ाता एवं घटाता रहता है.

यह Device BP Check करने वाली Machine की तरह देखने में होता है. इसमें एक Scale बना होता है जिसके बिच में Mercury का Level आस पास की हवा के दबाव के हिसाब से बढ़ता एवं घटता रहता है.

Barometer Device का उपयोग करने से पहले आपको इसका Calibiration करना होता है. ध्यान रखे आप इस Device का Calibiration, ऐसे किसी समय या जगह पर ना करें, जहाँ पहले से Cyclone या तेज़ बारिश होने की आशंका है.

आपको इस Device का Calibiration ऐसे मौसम में करना चाहिए जब किसी भी प्रकार की हवा में नमी नहीं हो, या फिर तेज़ धूप और खुला खुला सा मौसम हो, तभी के वक़्त इसकाCalibration करना चाहिए.

Calibration के लिए आपको इसके पीछे उपलब्ध 2 Screw को, हल्का सा दाईं या बाईं तरफ घूमाना होता है. इन 2 Screw में से एक Barometer का होता है और दूसरा Tourniquet का होता है.

यह Device बिना किसी तरह के Battery या बिजली का इस्तेमाल किए, हमे बड़ी आसानी से इसके Scale पर उपलब्ध आस पास में हवा के दबाव की जानकारी देता है.

बैरोमीटर के प्रकार
  • Cistern Barometer
  • Angle or Diagonal Barometer
  • Aneroid Barometer
  • Digital Barometer
Barometer Kya Hai – FAQs
  • Barometer Kaise Kaam Karta Hai

    Barometer में उपलब्ध पारा, हमारे आस पास में उपलब्ध हवा के दबाव की जानकारी हमे देता है.

  • Barometer Ka Istemal Kaise Karen

    Barometer का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे एक स्थिर एवं शांत जगह पर कुछ देर के लिए रखना होता है. इसके बाद यह Device खुद आपको, आपके आस पास के वायुमण्डल की जानकारी देता है.

  • Barometer Is Discovered By

    Barometer का आविष्कार Torricelli द्वारा पन्द्रवीं शताब्दी के वक़्त किया गया था.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Barometer क्या होता है और Barometer का काम कैसे करता हैपसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment Box का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Kreditbee Kya Hai और Kreditbee Me Loan Kaise Le

Kreditbee क्या है – Kreditbee में Loan कैसे ले | Kreditbee App Download

Apps
Instamojo Par Account Kaise Banaye - Instamojo Account Kaise Banaye

Instamojo पर Account कैसे बनाये – अपना Instamojo Account कैसे बनाए

Useful WebsitesHow to Guide
Kissht App Kya Hai और Kissht App Kaise Use Kare | Kissht App Download 

Kissht App क्या है – Kissht App कैसे Use करे | Kissht App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.