VPN क्या है, VPN कैसे काम करता है, Setup कैसे करें, फायदे

| | 8 Minutes Read

क्या आप भी एक Secure Internet इस्तेमाल करने के बारे में जानकारी ढूंढ रहे रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही घ हैं आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे VPN क्या है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको VPN से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: VPN का मतलब क्या है, कौन सा VPN अच्छा है, क्या VPN Safe है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे,

तो चलिए शुरू करते हैं Article VPN Kya Hai और VPN Kaise Kaam Karta Hai के बारे में पढ़ने से….

VPN Kya Hai

VPN एक ऐसी Network Technology है जो Vulnerable Network को Safe बनाने का कार्य करती है. इसका इस्तेमाल कर हम Safe एवं Secure Internet Surfing के लिए करते हैं. आम तौर पर जब भी हम Internet से कोई Information से Access करते हैं तो वह Information कोई भी Hacker/ Government Body Track कर सकती है.

VPN हमारी पहचान को Internet पर पूरी तरह Anonymous रखता है. इस Tunnel से गुज़रते वक़्त में हमारा Data Open Internet पर भी Encrypted Format में रहता है. इसकी मदद से हम आपने Physical System की Original IP एवं उसका Location आसानी से बदल सकते हैं.

VPN का Full Form Virtual Private Network होता है. इसका सबसे बड़ा फायदा Banned एवं Blocked को Websites को किसी Other Country की IP Location बताकर Access करना होता है. आप इसकी मदद से Blocked Apps भी आसानी से Access कर सकते हैं.

VPN Kaise Kaam Karta Hai

चलिए इसको अब एक उधाहरण से समझते हैं. जैसे की भारत सरकार ने कुछ साल पहले PUBG जैसे Game को भारत में बंद कर दिया था पर लोगों को उसकी इतनी लत चुकी थी की वो उसे कुछ भी करके खेलना ही चाहते थे. ऐसे में उन्होंने VPN का इस्तेमाल करके PUBG Application का लुफ्त उठाना फिर से शुरू कर दिया.

आमतौर आप जब भी Internet पर कुछ Search करते हैं, तो सबसे पहले वह Request आपके ISP के पास जाता है, फिर ISP आपके Nearest Server में उस Data से जुड़े सभी Information की खोज करता है. इसके बाद वह Information आपको दिखा दी जाती है.

इसकी मदद से हम आपने Physical System की Original IP Location छुपा सकते हैं. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की जो Apps/ Website हमारी Country में Ban हैं, हम उन्हें Virtually किसी Other Country की IP Location बताकर Access कर सकते हैं. एक VPN Application हमारी पहचान को Internet पर पूरी तरह से गोपनीय रखता है.

पर वहीँ जब आप VPN का इस्तेमाल करते हैं तो आपके द्वारा पूछी गई Request को ISP, VPN Server के पास ले जाता है. यह VPN Server फिर किसी दूसरे देश के Server पर आपकी Request ले जाता है. फिर वहां पर आपके द्वारा पूछे गए सवाल की सभी जानकारी इकठ्ठा की जाती है.

इसके बाद यह जानकरी आपको दिखा दिया जाता है. इस Condition में आपका Data एक Private Tunnel से होकर गुज़रता है और एक अलग देश के Fixed Domain से Connect होकर आप तक Information पहुंचाता है.

VPN Download Kaise Kare

सबसे पहले अपने Smartphone में PlayStore App Open कर लें. इसके बाद VPN लिखकर Search करें. आप यहाँ से कोई भी Free VPN App Download कर सकते हैं.

VPN Kaise Use Kare

Total Time: 5 minutes

1. Go To Dashboard

~VPN App को Install करने के बाद Open कर लें.

2. Select Country Name

~इसके बाद आपको यहाँ पर कई सारे अलग अलग देश के Free Servers देखने को मिल जाते हैं.
~आप इनमें से कोई भी एक Country चुन सकते हैं.

3. Click on Connect Button

~इसके बाद आपको Connect Button पर Click करना होता है.
~अब आपसे Private Connection की कुछ Perimission मांगे जाते हैं. इन्हे आपको Allow करना होता.
~इसके बाद आपकी Request उस देश के Server तक Connection के लिए जाती है.

4. VPN Connected Sucessfully !!

~अगर उस देश के Server पर Connection Request Accept करने की जगह रहती है, तो आपके पास VPN Connected !! का एक Notification आ जाता है.
~अगर वह Server Busy रहता है तो आपको दूसरे किसी Server पर Try करना होता है,.

Konsa VPN Acha Hai

निचे हमने कुछ नामी VPN Apps के नाम बताए हैं. इनका इस्तेमाल कर आप Internet पर सुरक्षित रूप से Internet Surfing कर सकते हैं.

  1. Touch VPN
  2. OvpnSpider
  3. X-VPN
  4. SafeVPN
  5. Daily VPN
  6. Turbo VPN
  7. Secure VPN
  8. VPN Sense
  9. PandaVPN Lite
  10. PandaVPN Pro
Kya VPN Safe Hai

कोई भी VPN App हमें कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराता है. जिससे हम आसानी से अपनी Real Identity Open Internet/ WIFI पर छुपा सकते हैं. इसलिए यह आम ज़िन्दगी में Internet इस्तेमाल करने के लिए काफी Safe है.

VPN Ka Matlab

VPN का मतलब एक ऐसी Secure Tunnel जिसके Through आप आपकी Identity छुपकर कहीं से भी कोई भी Data Access कर सकते हैं.

VPN Ka Full Form

VPN का full Form Virtual Private Network होता है.

Mobile Me VPN Kya Hota Hai

Mobile का VPN भी हमें Private Tunnel की मदद से Direct Data को Access करने की सुविधा देता है.

आशा करते हैं आपको VPN Kya Hai और VPN Kaise Kaam Karta Hai Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *