YouTube पर ID कैसे बनाएं, Mobile से यूट्यूब Channel कैसे बनाए

| | 8 Minutes Read

क्या आप भी घर बैठे Videos, Blogs इत्यादि बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं? तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की Youtube ID कैसे बनाएं की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Youtube से जुड़े और भी जरुरी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Youtube Logo कैसे बनाए, Youtube Art (Thumbnail) कैसे बनाए, Youtube Description कैसे लिखे इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Youtube Par ID Kaise Banaye और Mobile Se Youtube Channel Kaise Banaye के बारे में पढ़ने से…..

Youtube Par ID Kaise Banaye

Youtube की ID बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आपको मात्र कुछ चीज़ें चाहिए होती हैं. जैसे की: एक Smartphone, Internet Connection और एक Gmail ID.

तो चलिए अब जानते हैं Youtube की ID कैसे बनाएं:

Total Time: 2 minutes

1. Go To Youtube

सबसे पहले या तो Youtube की Official Website पर चले जाएँ या आपके Smartphone में Youtube App Install कर लें.

2. Login with Gmail ID

इसके बाद आपके Gmail Account की मदद से यहाँ पर Login कर लें.

3. Enter Your Credentials

इसके बाद आपके सामने एक POP-UP Box आ जाता है. इसमें आपको आपके Page का नाम अथवा आपका नाम लिखना होता है. इसके साथ ही आप यहाँ पर आपके Channel के लिए DP भी लगा सकते हैं.

4. Submit Form

इसके बाद आपको Create Page पर Click कर Pop-Up को Submit करना होता है.

5. Final Step

Woohoo !! Congratulations आपकी Youtube ID तैयार हो गई है.

Mobile Se Youtube Channel Kaise Banaye

Mobile से Youtube ID बनाना या Channel बनाना दोनों एक ही बात है. अगर आपके पास एक Gmail ID है तो आपका Channel अपने आप ही एक Unique Username से बना दिया जाता है. आपको बस आपका Youtube चैनल Activate करना होता है.

आपको यहाँ पर आपके Channel का नाम बदलने का Chance भी दिया जाता है. फिर आपकी ID Mobile से Permanent Actie हो जाती है. इसके बाद Future में नाम बदलने के लिए आपको आपका पूरा Channel Delete करना होता है.

Youtube Channel बनाने के लिए आपके पास कुछ चीज़ें उपलब्ध होना अनिवार्य है. जैसे की:

  • 1. High-Speed Internet Connection.
  • 2. Smartphone (Record करने के लिए).
  • 3. Laptop/ PC System (Thumbnail, Art, Logo, Editing इत्यादि कामों के लिए). [Optional]
  • 4. Mic (बेहतर Voice Recording के लिए).
  • 5. Active Gmail ID एवं Mobile Number.
  • 6. Active Bank Account.
  • 7. PAN Card एवं Aadhaar Card

एक बार आप ये सारी चीज़ें इकठ्ठा कर लेते हैं, उसके बाद आप आसानी से आपका Youtube Channel बना सकते हैं और लम्बे समय तक उसे बिना किसी समस्या के चला सकते हैं. इसके बाद Article में यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं के Steps को Follow कर, आप आपका Channel शुरू कर सकते हैं.

ध्यान रखे जैसे-जैसे आपके Channel पर Views बढ़ते हैं, वैसे ही आपके Channel की Monetization शुरू होती है. आपके कितने Subscribers हैं उससे आपकी कमाई पर किसी प्रकार का फर्क नहीं पड़ता है.

इसके आलावा आपके चैनल का नाम ऐसा रखे जो हर कोई आसानी से ढूंढ पाए एवं इसपर उस नाम से मिलता जुलता ही Content आपको डालना होता है.

जैसे की अगर आपने एक Channel बनाया है जिसका नाम है Gyanians तो आपको इसपर ज़्यादा से ज़्यादा Technology से जुड़े Content ही डालने चाहिए. अगर आप इसके आलावा किसी अन्य प्रकार का Content डालते हैं तो सकता है आपके Subscribers अचानक से कम हो जाएँ या फिर आपकी Monetization कम हो सकती है.

Youtube Channel Ke Description Me Kya Likhe

इसमें आपको अपने Channel के बारे में बताते हुए लिखना होता है. जैसे की आपने यह Channel क्यों बनाया, आपके Channel पर Viewers को किस तरह की इनफार्मेशन देखने को मिलेगा इत्यादि.

Channel Description आपके Channel के About Tab में नजर आता है. इसे Add करने के लिए आपको Channel Description Button पर Click करना होता है. इसके बाद आप अपना Description Type कर, Done Button पर Click करना है.

Youtube Channel Ka LOGO Kaise Banaye
1. आप आपके Channel के नाम से मिलता जुलता Logo बना सकते हैं.
2. आप Internet पर उपलब्ध कई सारे Free Tools का इस्तेमाल करे सकते हैं. जैसे कि: Canva, Picsart, इत्यादि.
3. इसके आलावा आप कुछ छोटे Creators से भी आपके लिए LOGO बनवा सकते हैं.
4. आप ढेरों Logo बनाने के Tutorials देख कर आपके लिए Logo बना सकते हैं.
5. इसके अलावा आप Internet पर उपलब्ध पहले से बने हुए Logo Templets का इस्तेमाल कर सकते हैं.

जैसे Facebook पर आपका Cover Page होता है, ठीख उसी तरह से Youtube पर Channel Art होती है. Online Channel Art बनाने के लिए आपको बहुत सारी Website और Apps मिल जाती है जिनका Use करके आप Free में Art Create कर सकते हैं.

Free में Channel Art बनाने के लिए आप Free Platforms जैसे की: Canva, Picsart, Photo Director इत्यादि Apps की मदद ले सकते हैं. ध्यान रखें आप आपके Channel के नाम अथवा Logo से मेल खाता हुआ Channel Art बनाएं.

यह Art जितने अच्छे Quality का होता है, आपके Channel पर Subscribers उतनी जल्दी आकर्षित होते हैं.

Apna Youtube Channel Kaise Banaye

अपना YouTube Channel बनाने के लिए यह Article विस्तार में पढ़ें और दिए गए Steps को एक एक कर Follow करें. इसके अलावा अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आती है तो निचे दिए Comment Box में पूछ सकते हैं.

Youtube Par Channel Kaise Banaye

YouTube पर चैनल बनाने के लिए यह Article विस्तार में पढ़ें.

YouTube Blog Kaise Banaye

हमे कई बार कुछ चीजे करना पसंद होता है जैसे की Game खेलना, Cooking करना, Makeup करना, घूमना फिरना इत्यादि तो ऐसे में आप Youtube पर एक ऐसा चैनल भी बना सकते है. जिसमें आप Blog की Category चुन सकते हैं, उसके बाद अपनी Videos डालकर Youtube से पैसे कमा सकते हैं.

आशा करते हैं आपको Youtube Par ID Kaise Banaye और Mobile Se Youtube Channel Kaise Banaye Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *