gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Gmail Se Email Kaise Send Karte Hai?

Gmail Se Email Kaise Send Karte HaiHello Gyanians, मैंने आपको अपनी लास्ट post में बताया था की “Gmail (Google) पर account कैसे create करते हैं?और आज हम सीखेंगे की Gmail Se Email Kaise Send Karte Hai?. वो जमाना गया जब हमे किसी को कुछ भेजना होता था तो हम post office से post करते थे और इस तरीके में time और money दोनों ही ज्यादा लगते है और कोई security भी नही होती थी की post सही सलामत पहुंचेगा भी की नही इसलिए अब लोग digital हो गये है और post भेजने के लिए Email का use करते है तो आइये जानते है की Gmail Se Email Kaise Send Karte Hai …

 

1) सबसे पहले अपने browser के address bar में gmail.com type करिये आपको नीचे दिखाई दे रहा form नजर आएगा उसके पहले आप अपना email id (username) type करिये और फिर next button पर click करके अपना password type करिए और फिर Sign in button पर click कर दीजिये और आप successfully sign in हो जायेंगे.

type gmail email id

type gmail password

2) Sign in हो जाने के बाद आपको gmail का dashboard नजर आएगा है. जहाँ से आप mail send, receive और other gmail settings कर सकते हो. अब आपको dashboard के left side मोजूद Compose button पर click करना है.

gmail dashboard - gyanians

3) अब आपकी screen के right side में mail compose करने के लिए compose window open होगी जहाँ पर mail के लिए information type और select करनी हैं.

gmail compose box

Compose Window के Elements

 a) Recipients – इस field में आप उन लोगो की email id type करते है जिन्हें आप mail भेजना चाहते हो अगर आप एक से ज्यादा लोगो को email भेजना चाहते हो तो एक email id type करने के बाद सिर्फ एक space type करके दूसरी email id type कर सकते हैं.

b) Subject – इस field में आप email का subject type करते है की इस email में क्या है या क्यों भेजा गया है जिससे receiver को email खोले बिना ही email के बारे में information मिल जाए.

c) Body – इस field में ही आप अपना email type करते है यानी ये email का message area होता है जहाँ complete email type किया जाता है.

d) Drive – इस option से आप अपनी google drive में मोजूद data को email में link या attach कर सकते हो.

e) Add Attachment – इस option से आप अपने email में files (doc, sheet, ppt, audio, video, pdf etc) को भी attach करके send कर सकते हो. इस पर click करिये और अपने computer में से files को select करिये. लेकिन एक बात याद रखिये आप अपने email में total 25MB की files ही attach कर सकते हो अगर इससे ज्यादा करना है तो Drive का use करें.

f) Formatting Option – इस option से आप अपने message की formatting कर सकते है जैसे text का color change करना, alignment देना इत्यादि.

 g) Send – इस button पर click करके आप mail send कर सकते है.

 

Compose window के elements के बारे में पढ़ कर आप लगभग समझ ही गये होंगे की mail कैसे करना है फिर भी मैं आपको हर steps को connect कर के बताता हूँ. सबसे पहले आप compose button पर click करिये फिर To field में receiver के email id type करें उसके email का subject लिखे और फिर body में message type करें और उसके बाद अगर कोई file attach करनी है तो attachment option से attach कर लीजिये और अब email भेजने के लिए Send button पर click कर दीजिये.

gmail compose box - gyanians

Mail send होते ही आपको आप mail send का message दिखाई देगा या आप अपने sent box में भी जाकर check कर सकते है. Sent Box वो जगह होती है जहाँ आपको आपके email account से भेजे गये सभी email दिखाई देते है.

gmail sent mail msg

gmail sent box - gyanians

Mobile Mai Gmail Se Email Kaise Send Karte Hai?

आज कल सभी smartphones में gmail की app मोजूद होती है और उससे mail करना बहुत आसान होता है तो आइये जानते है की Mobile Mai Gmail Se Email Kaise Send Karte Hai?

सबसे पहले अपने mobile में gmail app open करो उसके बाद app के right bottom में compose icon पर click करिये उसेक बाद (a) To field में receiver के email id type करें उसके email का (b) subject लिखे और फिर (c) body में message type करें और उसके बाद अगर कोई file attach करनी है तो (d) attachment option से attach कर लीजिये और अब email भेजने के लिए (e) Send icon पर click कर दीजिये और आपका email send हो जायेगा.

gmail mobile app

gmail compose icon

mobile gmail compose

mobile gmail compose

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “ Gmail Se Email Kaise Send Karte Hai? ” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ. Read More >>

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in