CPM क्या है, सीपीएम का काम कैसे करें, कैसे बढ़ाएं,2024
आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे CPM Kya Hai और CPM Work Kaise Kare की पूरी जानकारी.
इसके साथ हम आपको CPM से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: CPM Work Kya Hota Hai, CPM Kaise Badhaye, CPM Kaise Calculate Karen, Youtube CPM Full Form, CPM Full Form in Youtube, इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.
CPM Kya Hai
CPM का मतलब होता है Cost Per Mille या Cost Per Thousand. यह एक ऐसा मापदंड है जिसके अनुसार विज्ञापन कर्ता किसी वेबसाइट या Blog पर 1000 बार विज्ञापन दिखाने के लिए कितना पैसा देते हैं. CPM का इस्तेमाल ऑनलाइन विज्ञापन के क्षेत्र में काफी किया जाता है. खासकर Google AdSense, AdWords, Facebook Ads आदि में CPM को प्राप्त करने का सूत्र होता है:
CPM = Cost/ (Target Audience/ 1000)
उदाहरण के लिए मान लीजिए कि आपके पास एक Blog है, जिसपर प्रति दिन 5,000 Visitors आते हैं. आप $2 CPM Charge करते हैं, अगर किसी विज्ञापनकर्ता के 3000 Visitors ने उसके Ads को View किया तो CPM Formula से:
CPM = 3000/1000 x $2 = $6
इसका मतलब है कि 3000 Impressions पर, Advertiser को $6 Pay करना होगा.
CPM के साथ-साथ, CPC (Cost Per Click), CPA (Cost Per Action), CPL (Cost Per Lead) और CTR (Click Through Rate) भी महत्वपूर्ण Terms होते हैं जो Online Advertising में Use होते हैं.
CPM Work Kya Hota Hai
CPM Work का मतलब है कि आप अपने YouTube चैनल या Blog पर किसी विज्ञापनकर्ता के Ads को Promote करते हैं, और उसके लिए CPM Rate के हिसाब से पैसा कमाते हैं. CPM में आपको Ads पर Click होने की ज़रूरत नहीं होती सिर्फ Ads को View होना ही काफी होता है.
CPM Work करना की Policy का उल्लंघन नहीं है, लेकिन आपको Ads को सही तरीके से Target करना होता है और Fake Views, Bots, Spam, Clickbait, Misleading Content, Etc. से बचना होता है
CPM Work Kaise Kare
CPM Work करने के लिए, आपको YouTube पर एक Channel Create करना होता है. फिर Adsense से Monetize Approval लेना होता है. इसके लिए आप VPN से आपकी IP Address Change करके CPM Work Group Join कर सकते हैं.
CPM का काम Videos को Watch Later Playlist में Add करना, Playlist को Loop Mode में Play करना, Videos को Full Screen में Watch करना, Skip Ads पर Click नहीं करना, Videos को 10 Minutes से 30 Minutes तक Watch करना, Playlist Change करते रहना, Videos पर Like, Comment, Share, Subscribe, etc. करना.
Negative Feedback (Dislike, Report, Flag, etc.) से बचना, Clickbait (Misleading Title, Thumbnail, Description, etc.) से बचना इत्यादि काम होता है.
CPM Kaise Badhaye
CPM को बढ़ाने के लिए आपको Quality Content Create करना, Keyword Research करना, High CPM Niche पर Content Create करके Publish करना, Target High CPM Countries पर Content Focus करना, Target High CPM Countries से मतलब है कि ऐसे Countries पर Content Target करें जिनमें Advertisers High Bid Rate पर Ads Show करते हैं और Viewer’s Purchasing Power High होती है.
Target High CPM Countries में USA, Canada, UK, Australia, Germany, France, Japan, South Korea, etc. Include होते हैं.
Target High CPM Countries पर Content Focus करने के लिए आपको Language (English), Topic (Relevant to the Country), Audience (Age Group, Gender, Interest, etc.), SEO (Title, Description, Tags, etc.), Thumbnail (Attractive and Relevant), etc. को Optimize करना होता है.
CPM Kaise Calculate Karen
CPM को Calculate करने के लिए आपको YouTube Analytics में Estimated Revenue Report देखना होगा जिसमें आपको Estimated Monetized Playbacks, Revenue Sources, Ad Types, Geography, etc. की Details मिलती हैं.
CPM को Calculate करने के लिए आपको Revenue को Estimated Monetized Playbacks से Divide करना होगा और उसको 1000 से Multiply करना होगा.
CPM = (Revenue / Estimated Monetized Playbacks) x 1000
उदाहरण के लिए अगर आपकी Revenue $100 है और Estimated Monetized Playbacks 50,000 हैं तो CPM = ($100/ 50,000) x 1000 = $2 होगा.
CPM को Calculate करने से आपको पता चलता है कि आपकी Videos पर Ads कितनी Effective हैं, Advertisers कितनी Bid Rate पर Ads Show करते हैं, Viewer’s किस Country से हैं, etc. CPM को Increase करने के लिए Quality Content Create करना होता है.
Keyword Research करना, High CPM Niche पर Content Create करना होता है, Target High CPM Countries पर Content Focus करना होता है.
What Is CPM in Digital Marketing
Digital Marketing में CPM, Online Advertising Campaigns की Effectiveness और Cost Effectiveness को Analyse करने में Help करती है. CPM से Advertisers अपनी Budget सेट कर सकते हैं और Target Audience को Large Scale पर Reach कर सकते हैं.
CPM का Full Form है Cost Per Mille, यानी हर 1000 Impressions पर Advertisers कितना पैसा देते हैं.
CPM in Hindi में Cost Per Mille का हिंदी अनुवाद है. CPM का मतलब, हर 1000 Impressions पर Advertisers कितना पैसा देते हैं. CPM एक Metric है जो Digital Marketing में Web Ads की Pricing के लिए Use किया जाता है.
CPM Full Form in Youtube है Cost Per Mille, यानी हर 1000 Impressions पर YouTube Advertisers कितना पैसा देते हैं.
आशा करते हैं आपको CPM Kya Hai और CPM Work Kaise Kare पोस्ट पसंद आई होगी.
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