Backlinks क्या है, High Quality बैकलिंक कैसे बनाएं, Tips

| | 13 Minutes Read

क्या आप भी आपकी Websites को सर्च इंजन पर जल्दी Rank कराना चाहते हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Artilcle की मदद से बताएँगे Backlink क्या है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Backlink से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Backlink के Types, Backlink कैसे बनाते हैं, Comment में Backlink कैसे बनाए इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Backlinks Kya Hai और High Quality Backlink Kaise Banaye के बारे में पढ़ने से……

Backlink एक आम Link होती है जिसका इस्तेमाल कर हम किसी भी Webpage, Website, Blog, Web Directory इत्यादि पर Directly जा सकते हैं. यह Link HTML भाषा में लिखी होती है. इसका काम किसी एक User के Webpage से दूसरे Webpage पर ले जाने का होता है. OFF Page SEO में इन्हें Backlink कहा जाता है.

इस Link को बनाने का यही मकसद होता है, कि हम किसी दूसरी वेबसाइट से हमारी वेबसाइट पर लोगों को Redirect करते हैं. इसलिए हम इन्हें Backlinks कहते हैं.

Backlinks का काम अपनी वेबसाइट की Authority बढ़ाना एवं दूसरों कि वेबसाइट से Visitor को लाने का होता है. बैक लिंक आपको Search Engine के SERP Page में Rank up करने में मदद करता है.

  1. Do Follow
  2. No Follow (No Opener, Sponsored)

वह Backlinks जो दूसरी Websites व Search Engine Bots को हमारी Website को Follow करने के अनुमति देती हैं, उन्हें हम Do Follow Backlinks कहते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको Nofollow का Attribute हटाना होता है. अगर आप किसी पेज पर Do Follow Backlink बनाते हैं, तो सर्च इंजन का Crawler उस Page को Read करते वक़्त उस दूसरे पेज पर भी जाता है.

इसके बाद वह उस पेज के कंटेंट को भी पढ़ता है. अगर उस दूसरे Article में आपके Article के Content से जुड़ी Information रहती है, तो यह Bots आपके एवं उसके Content को Link Juice की तरह Treat करती हैं और दोनों के Content को Search Engine पर Rank Up कराती है.

वह Links जो Search Engine Bots को किसी दूसरी Website को Follow करने का Signal नहीं देती, उन्हें No-Follow Backlinks कहते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको Nofollow Attribute का इस्तेमाल करना होता है. इसके बाद Search Engine Bots उस Link को Read तो करते हैं, पर Follow नहीं करते हैं.

No Follow Backlinks भी बहुत काम की होती है. कई बार हमें ऐसी Links बनानी होती है जिन्हें हम सर्च इंजन में Index नहीं करवाना चाहते, ऐसे में हमारी Website पर Traffic तो आता है पर No Follow होने की वजह से न तो वह Index होता ना Google पर उसको कोई Ranking मिलती है.

No Follow Backlinks 3 प्रकार की होती हैं:

  • No Follow
  • No Opener 
  • Sponsored

No Follow: इसका मतलब होता है कि Link Open करो, Read करो पर उसे Follow मत करो. 

No Opener: इसका मतलब होता है, Link ना Open करो, ना Follow करो.

Sponsored: इसका मतलब होता है, Link को Promote करने के लिए पैसे दिए गए हैं, पर इसे Follow नहीं करना है.

Backlink बनाना आसान है. इसे बनाने के 2 तरीके हैं.  जोकि इस प्रकार हैं:

  • 1. Keyword Based Backlink
  • 2. Competitor Based Backlink

1. Keyword Based Backlink: यह Backlink हम ON Page SEO में Targeted Keywords के आधार पर बनाते है. इसमें हम Keywords को सर्च करके उन Websites को Search करते हैं, जो हमारे Keyword से संबधित हैं, फिर इन सभी Websites पर अपनी Website का Backlink बनाने के लिए Request डालते हैं.

2. Competitor Based Backlink: इसका उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Competitor की वेबसाइट को किसी Backlink Checker Tool पर डालना है. फिर वह Tool आपको यह बता देता है कि आपके Competitor ने किस किस Websites पर उनकी Backlinks बनाई है.

इसके बाद हम भी फिर उस Website पर अपनी Website के लिए Backlink बना सकते हैं.

High Quality Backlinks बनाने के लिए आप Backlink Checker Tool का उपयोग कर सकते है. यहाँ हम Websites की DA (Domain Authority), PA (Page Authority) एवं उसका Spam Score देखकर Backlinks बनाते हैं. किसी वेबसाइट का DA, PA देखने के लिए आप Free SEO Tools MOZ, SEO Review Tools, Uber Suggest आदि का उपयोग कर सकते हैं.

इसके लिए आपको इन Tools पर जाना है और वेबसाइट की Link डालकर चेक करना है कि वेबसाइट की DA, PA, Spam Score इत्यादि क्या है. जिस Website का DA: 50+, PA: 30+, Spam Score: -10% होता है, वह वेबसाइट एक High Authority वाली वेबसाइट मानी जाती है. अगर आप ऐसी Website से Backlink बनाते हैं तो आपको Search Engine पर High Ranking मिलती है.

किसी भी Website पर Backlink बनाने के लिए आपको Home Page URL का उपयोग करना चाहिए. इसके बाद आपकी वेबसाइट के अन्य Pages भी सर्च इंजन पर Rank होने लगते हैं. चुकी आपको सबसे पहले अपने वेबसाइट की Authority बढ़ानी चाहिए, इसलिए आप Home Page पर Backlink बनाने से शुरुआत कर सकते हैं.

Example: <a href= www.gyanians.com>Gyanians</a>

आप अपने Niche से Related Websites/ Blogs पर Comment करके Backlink बना सकते हैं. आपको Comment में अपनी Website के Home Page का Link डालना होता है. इस प्रकार से आप Comments में Backlinks बना सकते हैं. ध्यान रखें इसके लिए आप Blog Post को ध्यान से पढ़ें फिर Post के हिसाब से ऐसा Comment करें जो Owner को पसंद आए, तभी Owner आपके Comment को Approve करता है.

कमेंट के द्वारा आपको आम तौर पर Nofollow बैकलिंक मिलती है. पर इससे आपकी Website पर काफी ज़्याफ़ा Traffic आता है. अगर आप Quality Information देते हैं तो इससे Internet पर आपकी पहचान बनती है.

Youtube से Backlink बनाना बहुत ही आसान है. आप Relevant Niche के Youtube Channels पर अपने Channel की Link डाल सकते हैं. आप आपकी Video के Description में अपनी वेबसाइट/ ब्लॉग की Link दे सकते है. Youtube एक बहुत ही Popular Platform है.

यहाँ High Authority वाली Websites की Link अगर आप बनाते हैं, तो आपकी इससे Ranking बढ़ती है.

Do Follow Backlinks बनाने के लिए सबसे पहले यह देखना होगा कि Internet पर कौन सी Website आपको Do Follow Backlink दे रही है. इसके लिए आपको उन सभी Websites की Link को Backlink Checker Tool पर डालकर देखना होता है. अगर कोई वेबसाइट ज्यादा लोगों को Do Follow Backlinks दे रही है तो वह आपको भी Backlink देती है.

इसके साथ ही आप अपने Competitor की Backlinks चेक करके उन Websites पर Request डाल सकते हैं.

Backlink Kya Hota Hai

Backlink एक HTML के Code से बनी Link होती है जो कि यूजर को एक Webpage से दूसरे Webpage पर Redirect करने का काम करती है.

Backlink Kaise Hoti Hai

Backlink की मदद से हम अपने Webpage को सर्च इंजन में Fast Index करवा सकते है और पहले से Index Page की Rank बढ़ा सकते है.
Example: <a href=”gyanians.com”> Gyanians </a> 

आशा करते हैं आपको Backlinks Kya Hai और High Quality Backlink Kaise Banaye, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *