CTR क्या है, CTR की गणना कैसे करें, AdSense, Youtube

| | 10 Minutes Read

अगर आप एक Blogger, YouTuber या किसी Online Business के Owner हैं तो ये पोस्ट आपके बहुत काम की है, क्योंकि आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे CTR क्या है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको CTR से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Adsense CTR Kaise Badhaye, Youtube CTR Kya Hota Hai, CTR Full Form in Digital Marketing, Impression Click Through Rate Meaning in Hindi इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article CTR Kya Hai और CTR Kaise Badhaye के बारे में पढ़ने से….

CTR Kya Hai

किसी भी Website/ Blog/ Youtube Channel पर आने वाले Clicks एवं Impression के Ratio को CTR कहा जाता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि Internet पर जब भी आपका Page/ Content किसी User के सामने आता है तो वो इसपर Click करता है या इसे Skip करके आगे बढ़ जाता है.

इसका सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किसी भी Online Advirtisement में Campaign Run कराने के लिए किया जाता है. अगर वह Advertisement इतना Attractive है कि ज़्यादा Users उसपर Click करते हैं, तो उस Ad को एक Sucessfull Ad माना जाता है, अन्यथा और नए/ Creative Ads बनाए जाते हैं.

CTRClick Through Rate
CTR(Number of Clicks / Number of Impressions) * 100

CTR Kya Hota Hai

CTR के जरिए Advertising की Efficiency निकाली जाती है. इसके जरिए एक Advertiser यह देखता है कि उसके Ads, उसका Product/ Service Sell कराने में कितने फायदेमंद साबित हुए.

उदाहरण: अगर आप एक नया Bakery Shop Open करते हैं और इसकी Online Marketing करवाते हैं. तो आपको आपके Bakery Shop का Ad हर तरह Food Content के साथ ही दिखना चाहिए. इससे जो Users खाने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं वह आपके Ad पर ज़्यादा से ज़्यादा Click करेंगे.

वहीँ अगर आप इसे किसी Loan या पढ़ाई से जुड़े Content के साथ दिखाते हैं तो आपका CTR आपको बेहद कम देखने को मिलेगा एवं आपके Shop की बिक्री भी बहुत कम होगी.

CTR Kaise Badhaye

1.सही जगह पर ADs Place करके.
2.Bounce Rate कम करें.
3.High Quality Keywords एवं Content को Target करें.
4.अपने Blog पर Organic Traffic बढ़ाए.
5.अपने Blog पर कम Categories बनाए.
6.Auto एवं Manual दोनों तरह के ADs का इस्तेमाल करें.
1. Sahi Jagah Par ADs Lagaye

CTR बढ़ाने में Ad Placement का सबसे बड़ा Role होता है. आप जितने अच्छे से आपके ADs Place करते हैं, उसपर ज़्यादा Clicks आने के उतने ही Chances बढ़ जाते हैं. अगर आपका Blog कम Words का है, तो आपको यहाँ कम Ad रखना चाहिए. इससे आपकी CPC तो कम होती है पर आपकी Website की स्पीड अच्छी होने के कारण ज़्यादा Users Visit करते हैं.

इसके अलावा अगर आप Quality Content Share करते हैं, तो आपके पास कभी भी AD Sense का Low Value Content Error नही आएगा. आप आपकी Website में इस तरह का Ad Placement कर सकते हैं:

1st ADBefore Title
2nd ADBefore Paragraph 2
3rd ADAfter Paragraph 5
4th ADAfter Paragraph 8
5th ADAfter Paragraph 11
6th ADBefore Comments
ADs Placement Table
2. Bounce Rate Kam Kare

Bounce Rate कम करने के लिए आपको अपने पोस्ट में अच्छे Internal Links का इस्तेमाल करना होता है. अगर आप Internal Linking अच्छी करते हैं, तो Users आपके अन्य Posts को भी पढ़ते हैं और उन्हें एक ही Site से उस Topic का पूरा Knowledge हो जाता है. इसके अलावा अगर उन्हें Content पढ़ने के साथ साथ Relevant Ad भी मिलता है तो इससे आपका CTR बढ़ता है.

Bounce Rate कम करने के लिए आपको अपनी  Site Speed को बढ़ाने में Focus करना होता है. WordPress में ऐसे बहुत से Plugins हैं जिनका इस्तेमाल कर आप आपकी Site Speed Optimize कर सकते हैं.

3. High Quality Keywords or Content Target Kare

Internet पर आज भी कई सारे ऐसे Bloggers हैं जिनका लिखा Content कोई भी User नहीं पढ़ना चाहता पर उस Keyword को किसी और ने Target नहीं किया है तो ज़्यादा से ज़्यादा Users उनकी Site ही Visit करते हैं. ऐसे में अगर आप किसी भी एक Niche से जुड़े सभी Topics को Target करर्ते हैं तो आप उन Topics को भी Cover कर सत्ता हैं जिनके बारे में अभी किसी ने सोचा तक भी नहीं है.

इसके बाद आप जितना अच्छा Post लिखते हैं आपके Site पर उतने ज़्यादा Users Visit करते हैं. इससे आपका CTR भी काफी ज़्यादा Improve होता है.

4. Apne Blog Par Organic Traffic Badhaye

बहुत से Bloggers ऐसे होते हैं जिनकी Website पर पहले तो Traffic ही नहीं आता उसके बावजूद वह AdSense का CTR बढ़ाने के लिए परेशान रहते हैं. आपको ऐसे में ये समझना होगा कि आपकी Website पर CTR तभी बढ़ता है, जब आपके Blog पर अच्छा Traffic आता है.

इसलिए आपको यह Ads हटाकर सबसे पहले ज़्यादा से ज़्यादा उन Topics को Target करना चाहिए जिससे ज़्यादा से ज़्यादा Traffic आपकी Website पर आए. आपकी Website पर जब तक Organic Traffic नहीं आता तब तक आप किसी भी AD Platform से कुछ भी नहीं कमा सकते हैं.

5. Apne Blog Specific Categories Banaye

आजकल ज़्यादा पैसे कमाने के लिए कई सारे Blogs Multiniche Topics को Target कर  रहे हैं. अगर आप भी इस Race में भाग रहे हैं तो रु जाएँ. इससे आप बस एक Competition में फसते चले जाएंगे. ध्यान रखें आपने आपकी Website जिस तरह से Users को Target करने के लिए बनाया था सिर्फ उसी से जुड़े Contents डालें.

इसके अलावा अगर आप और दूसरे Topics को भी Target करना चाहते है तो आप उसके लिए और दूसरे Domains खरीद सकते हैं. इससे आपके अलग अलग Category के Domains की Authority सबसे High होगी और आपको बेहतर CTR देखने को मिलेगा.

6. Ads Istemal Kaise Kare

यदि आप अपना CTR बढ़ाना चाहते हैं तो Auto ADs और Manual ADs दोनों का इस्तेमाल करें. यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. इसके साथ ही ADs की जगह को इधर उधर Track भी करते रहें ताकि आपको इससे पता लग सके कि कहाँ Ads रखने पर आपको ज्यादा Clicks मिलते हैं.

Youtube CTR Kya Hota Hai

आपके Youtube Content के बिच बिच में आने वाले Ads पर कितने ज़्यादा Viewers Click करते हैं के Ratio को Youtube CTR कहते हैं.

CTR Ka Full Form

Click Through Rate होता है.

CTR Ka Matlab Kya Hota Hai

CTR का मतलब आपका Content दिखाए जाने और Skip करने के बिच का Ratio.

Adsense CTR Kaise Badhaye

Adsense CTR बढ़ाने के लिए Article में बताए Steps को ध्यान से पढ़ें.

आशा करते हैं आपको CTR Kya Hai और CTR Kaise Badhaye पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (13)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *