WordPress Default Avatar कैसे Change करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress Me Avatar Kaise Change Kare - WordPress Tutorial in Hindi

आज हम बात करेंगे WordPress Me Default Avatar Kaise Change Kare और आना custom avatar कैसे लगये के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप अपने WordPress blog comments में अपनी खुद की created custom avatar को default avatar image में add कर सकते है WordPress Tutorial in Hindi

मैंने अपनी last post में आपको बताया था की Gravatar क्या है और कैसे आप gravatar पर अपना account create करके अपनी avatar image set कर सकते हो. अगर आपको gravatar या avatar से related किसी भी तरह का confusion तो मैं आपको suggest करूँगा की last post को जरुर पढ़ें.

जब भी आप किसी gravatar enabled site जैसे की wordpress blogs, stack overflow इत्यादि पर comments करते है तो उस comments के साथ आपकी avatar image भी show होती है. ये सभी sites आपकी email id की हेल्प से gravatar के server से आपकी image fetch करके show करती हैं.

लेकिन अगर किसी commenters की email address gravatar associated नही है तो उस commenters के comments के साथ default avatar images show होती है. WordPress में default 7 ugly images दी हुई होती है.

default avatar

इन्हीं 7 default images में से कोई एक avatar image commenters के comments के साथ show होती है लेकिन ये default avatar बहुत ही boring और ugly होती है जो और इनकी वजह से आपकी site की design भी खराब लगती है.

अगर आपकी भी WordPress site है तो आप dashboard में settings >> discussion में जाकर 7 default avatar में से किसी एक avatar को को default avatar set कर सकते हो और फिर जब ऐसा कोई commenter जिसकी email address gravatar associated नही है तो वो specific default avatar show होगी.

WordPress Me Avatar Kaise Change Kare

जैसा की मैंने आपको बताया WordPress default ugly avatar से site का look अच्छा नही लगता है इसलिए custom avatar image को default avatar में add करके आप अपनी site को professional touch दे सकते हो.

Custom avatar में आप खुद का created कोई cartoon character या अपनी site के logo को add कर सकते हो. मैंने भी Gyanians पर custom avatar को default avatar पर set कर रखा है. आइये जानते है कैसे आप custom avatar को add कर सकते हो.

Step 1: सबसे पहले आप अपने blog के लिए 256×256 pixels की custom avatar image को design कर लीजिये और फिर WordPress dashboard में Media >> Add New पर click करके custom avatar को upload कर दीजिये.

upload custom avatar

Step 2: जब image upload हो जाएगीं तो Edit link पर click करके custom avatar का File URL में copy करके notepad या किसी other text editor में paste कर लीजिये.

copy custom avatar file url

Step 3: अब आपको नीचें दिए गये code को copy करके WordPress dashboard में Apprearance >> Editor में जाकर functions.php file में सबसे नीचें paste करके Update File button पर click कर दीजिये.

Note: नीचें दिए गये code में $myavatar variable के सामने दिए गये URL को अपनी uploaded custom avatar के URL से replace कर दें जिसे आपने step 2 में एक text editor में save कर लिया था.

WordPress Tutorial in Hindi

add_filter( 'avatar_defaults', 'newgravatar' );
function newgravatar ($avatar_defaults) 
{
    $myavatar = "https://gyanians.com/wp-content/uploads/2017/07/custom-avatar.png";
    $avatar_defaults[$myavatar] = "My Custom Avatar";
    return $avatar_defaults;
}
add custom avatar code

Step 4: अब आप जब WordPress dashboard में Settings >> Discussion में जाकर default avatar की list में अपने custom avatar को भी देख सकते हो. आपको अब अपने custom avatar को select करके save changes button पर click करना है.

my custom avatar in default avatar

अब आप आपकी WordPress site पर उन commenters की avatar पर अपनी custom avatar नजर आएगा जिनके email address से gravatar associated नही थी. Add New Default Avatar Plugin, अगर आप without code custom avatar image add करना चाहते हो तो इस plugin को use कर सकते हो.

आशा करता हूँ की आपको ये WordPress Default Avatar Kaise Change Kare का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Post Reading Time Kaise Lagye - WordPress Tutorial in Hindi

Post Reading Time कैसे Add करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Decoding Kya Hai - Kise Kehte Hain, Arth, Buniyadi Kaushal

Decoding क्या है – Decoding किसे कहते हैं, अर्थ, बुनियादी कौशल

SoftwareTechnology
Facebook Profile Frame Kaise Banaye

Facebook Profile Picture कैसे बनाये- फेसबुक फ्रेम कैसे बनाते है

Social MediaHow to GuideKaiseKya Hai
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (24)

Leave a Reply

Your email address will not be published.