Resistor क्या है, रेसिस्टर के प्रकार, कार्य, Resistance

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी अवरोध से जुड़ी जानकारी ढूंड रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Resistor Kya Hai और Resistor Ke Prakar की पूरी जानकारी.

इसके साथ हम आपको Resistor से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Resistance Kya Hai, Types of Resistors, Resistance Kya Kaam Karta Hai इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Resistor क्या है के बारे में पढ़ने से…

Resistor Kya Hai

Resistor एक Electronic उपकरण है जिसका इस्तेमाल कर हम किसी भी Circuit में दौड़ने वाले Current की रफ़्तार को कम कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल कर Current के बहाव को Control किया जाता है. यह छोटा सा देखने में चावल के दाने, जितना बड़ा होता है. इसके दो Terminals (अंतिम चरण) होते हैं.

इन Terminals का इस्तेमाल कर हम इसे किसी भी Circuit में जोड़ सकते हैं. इसकी मदद से किसी भी Circuit में Current के बहाव काम किया जाता है. आप उस बहाव को Control कर सकते हैं. इस उपकरण की मदद से हम, छोटे से छोटा Decoration/ Led Bulbs ज़्यादा लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Resistor की प्रतिरोधकता को Ohm में मापा जाता है. यह किसी भी Resistor के प्रकार, सामग्री, आकार, तापमान, वोल्टेज आदि पर निर्भर करता है. इसे अंग्रेजी में Resistance कहते हैं. यह उपकरण आम तौर पर Nicrome से बनाया जाता है. कोई भी Resistor कई सारे पदार्थों के मिले से बनाया जाता है. जैसे कि: Tantalum Nitride, Carbon, Metal-Oxide Film इत्यादि.

Resistor Ke Prakar

  • 1. Linear Resistor
  • 2. Non-Linear Resistor

Resistor Kaise Kam Karta Hai

Linear Resistors: वह Resistors जिनकी प्रतिरोधक क्षमता किसी भी प्रकार के Temperature/ Voltage के बदलने से कम नहीं होती, उन्हें Linear Resistors कहते हैं. यह दो प्रकार के होते हैं:

Fixed Resistors: वह Resistors जिनकी प्रतिरोधक क्षमता में हम किसी प्रकार बदलाव नहीं कर सकते इन्हे Fixed Resistors कहते हैं. जैसे कि: Carbon Resistors, Wire Wound Resistors, Thin Film Resistors, Thick Film Resistors.
Variable Resistors: वह Resistors जिनकी प्रतिरोधक क्षमता एक सामान नहीं होती. इसकी क्षमता को एक Knob/ Screw  की मदद से बढ़ाया/ घाटाया जा सकता है. इसे हम Variable Resistors कहते हैं. जैसे कि: Potentiometers, Rheostats, Trimmers.

Non-Linear Resistors: वह Resistors जिनकी Values Temperature/ Voltage में बदलाव के कारण बदली जाती है, साथ ही यह Ohm’s Law का भी पालन नहीं करते, उन्हें Non-Linear Resistors कहते हैं. जैसे कि: Thermisters, Varisters, Photo Resistors इत्यादि.

Resistance Kya Hota Hai

जब किसी Circuit में, Resistor से Current बहता है तो इस वातावरण में बहने वाले Current पर एक प्रकार का प्रतिरोध लगता है. इस प्रतिरोधक को हम Resistance कहते हैं. इसको अंग्रेजी के बड़े R से Denote किया जाता है. कोई भी Conductor जिससे Current पास किया जा रहा है, अगर उसमें, गर्मी उत्पन्न हो रही है तो वह गर्मी, इस Resistance के कारण उत्पन्न होती है.

किसी भी Circuit में दौड़ रहे Current के Resistance को हम, निचे दिए हुए वैज्ञानिक फॉर्मूले की मदद से माप सकते हैं:

V = IR    [I- Current, R- Resistance]

Resistance Kya Kaam Karta Hai

1. Wire Wound Resistors: इनका इस्तेमाल Current Control को Balance करने के लिए, High Sensitivity को महसूस करने के लिए अथवा Accurate Measurement के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जैसे की: Shunt जिसमें Ampere Meter लगा होता है.

2. Photo-Resistors: इनका इस्तेमाल आग की लपटों को Detect करने में, Burglar Alarms की तरह, Photographic Devices, इत्यादि में इस्तेमाल किया जाता है.

3. इसके अलावा Resistors का इस्तेमाल Temperature एवं Voltmeter को Control करने के लिए किया जाता है.

4. Resistors का इस्तेमाल हम Digital Multi-Meter, Amplifiers, Telecommunication तथा Oscillators में भी इस्तेमाल किया जाता है.

5. Resistors का इस्तेमाल Modulators, Demodulators एवं Transmitters में भी किया जाता है.

  • Resistor Ka Kya Kaam Hai

    Resister का काम तारों में दौड़ रही बिजली में रुकावट लाने का होता है.

  • Resistance Ka Kya Kam Hai

    Resistance वह Phenomena होती है जिसमें Current Resistor से होकर गुज़रता है.

  • Resistivity Kya Hai

    यह Resistor की वो Property होती है, जहाँ हमे यह पता लगता है की किसी Resistor द्वारा Current को रोकने की कितनी क्षमता है.

आशा करते हैं आपको Resistor Kya Hai और Resistor Ke Prakar पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *