gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Real-Time YouTube Subscriber Counter Blog Me Kaise Add Karte Hai?

Real-Time YouTube Subscriber Counter Blog Me Kaise Add Karte Hai in hindiHello Gyanians, आज हम बात करेंगें की कैसे आप अपने WordPress या Blogger Blogs में Real-Time YouTube Subscriber Counter add कर सकते हो. जैसा की आप जानते है की मेरी सभी posts WordPress के लिए ही होती है.

लेकिन ये एक reader requested post है जो की Blogger platform पर अपना blog चलाते है. इसलिए इस post में आपको मैं Real-Time YouTube Subscriber Counter को WordPress के साथ साथ Blogger platform के blogs में भी add करना बताऊंगा.

अब हर YouTuber अपना blog भी बनातें है जिससें वो ज्यादा से ज्यादा readers के साथ connect हो सकें, जैसे की Technical Guruji जो की एक बहुत popular YouTuber हैं, अगर आप उनके blog को visit करेंगे तो आपको sidebar में Real-Time YouTube Subscriber Counter नजर आएगा जो देखने में बहुत अच्छा लगता है.

अगर आप भी YouTuber है और अपने WordPress या Blooger blog पर अपने YouTube channel के Real-Time YouTube Subscriber Counter लगाना चाहते हो तो इस post को last तक जरुर पढ़े.

 

Real-Time YouTube Subscriber Counter कैसे add करते है?

हम सभी bloggers अपनी social media fan following दिखाने के लिए widgets, gedget या plugins का use करते है, ठीक इसी तरह अगर आप अपने YouTube channel का live subscriber count भी अपने blog पर add कर सकते हो.

Real-Time YouTube Subscriber Counter को अपने blog पर बहुत तरह से add कर सकते हो, जिसमे पहला तरीका है YouTube API की help से लेकिन इस तरीके को implement करने में थोडा time लगता है और सबसे जरुरी ये की इसके लिए आपको थोडा-बहुत coding knowledge होना जरुरी है.

इसलिए मैं आपको बहुत एक ऐसा तरीका बताने वाला हूँ जिसे use करने के लिए आपको किसी भी तरह की coding knowledge होना जरुरी नही है और आप बहुत ही आसानी से कुछ seconds में अपने WordPress या Blogger blogs पर Real-Time YouTube Subscriber Counter लगा सकते हो.

 

 

Real-Time YouTube Subscriber Counter Add करने सबसे Best तरीका

Blog पर Real-Time YouTube Subscriber Counter add करने के लिए आपको Internet पर हजारो tools मिल जायेंगे और जैसा की हम जानते है की ज्यादातर tools किसी foreign ने ही बनाये होते है लेकिन as Indian मुझें ये बताते हुए बहुत ख़ुशी हो रही है की आज जिस best tool को हम use करने वाले है उसे एक Indian ने बनाया है.

YouTube RealTime Live Subscriber Count सबसे best web tool है जिसे Akshat Mittal (18 years old web designer and app developer) ने create किया है जिसकी help से आप किसी भी YouTube channel के Real-Time YouTube Subscriber Count देख सकते हो.

इस tool की हेल्प से आप उन YouTube channels के subscriber भी देख सकते हो जिन्होंने अपने subscriber को hide कर रखा है. आपको शायद पता न हो की YouTube भी realtime में accurate subscriber count show नही कर पाता है क्योंकि वो realtime में update नही होता है.

लेकिन इस web tool YouTube API की हेल्प से more accurate Real-Time YouTube Subscriber Counter देख सकते हो और इस Counter को अपने blogs में बहुत ही आसानी से कहीं भी add कर सकते हो. आइये अब देखते है की कैसे आप इस tool की हेल्प से WordPress और Blogger पर Real-Time YouTube Subscriber Counter add कर सकते हो?

 

Real-Time YouTube Subscriber Counter code कैसे Generate करते है?

Step 1: सबसे पहले आप जिस YouTube channel का Real-Time YouTube Subscriber Counter अपने blog में add करना चाहते हो उसके Home page को Youtube पर open करिये जैसे मैंने TechnicalGuruji के channel को open किया है.

अब आपको उस channel की Channel ID या Channel Name को copy करना है जो आपको आपके browser के address bar में सबसे last में नजर आएगी, जिसे आपको copy करना है.

copy youtube channel name or id

Step 2: अब आपको इस Link पर click करके AkshatMittal के YouTube RealTime Live Subscriber Count web tool को open करना है.

अब जब आप search area में click करके आपके सामने एक popup आएगा जहाँ आपको Channel ID या Channel Name को paste करना है और last में आपको OK button पर click करना है. अब आपके सामने उस channel का Real-Time YouTube Subscriber Count नजर आने लगेगा.

paste copied youtube channel id or name

Step 3: अब आपको इस web page को थोडा नीचें scroll करना है जहाँ आपको Sharing fields नजर आयेंगे आपको दूसरें field में दियें गये iframe code को copy करना है. अब इसी code को आपने WordPress या Blogger पर paste करना है.

copy YouTube RealTime Live Subscriber Count code

Note:- Copied code में कुछ CSS style भी लगी हुई है जिसे आप चाहो तो remove कर सकते हो या अपनी theme के हिसाब से customize कर सकते हो.

 

 

WordPress Blog या Website पर Real-Time YouTube Subscriber Counter कैसे Add करते है?

सबसे पहले अपने WordPress dashboard में login करिये और Appearance >> Widget में जाकर जिस area में आप Subscriber Counter add करना चाहते हो उसमे Text widget को drag & drop करके add कर लीजिये.

add text widget in sidebar

अब आप widget को अपनी मर्जी से कोई title दे दीजिये और फिर Text tab पर click करके copied code को paste कर दीजिये और save button पर click कर दीजिये. अब आप अपने blog के widget area (sidebar) में Real-Time YouTube Subscriber Counter देख सकते हो.

paste Real-Time YouTube Subscriber Counter code in wordpress text widget

Blogger Blog पर Real-Time YouTube Subscriber Counter कैसे Add करते है?

सबसे पहले अपने Blogger dashboard में login करिये और Layout में  जाकर जिस area में आप Subscriber Counter add करना चाहते हो उसमे Add a Gadget पर click कर दीजिये.

add gedget in blogger

अब आपके सामने एक new pop-up window open होगी जिसमे आपको HTML/JavaScript पर click करना है.

add html gedget in blogger

अब आप gadget को अपनी मर्जी से कोई title दे दीजिये और फिर content area में copied code को paste कर दीजिये और save button पर click कर दीजिये. अब आप अपने blog के gadget area (sidebar) में Real-Time YouTube Subscriber Counter देख सकते हो.

paste Real-Time YouTube Subscriber Counter code in blogger html gedget

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “ Real-Time YouTube Subscriber Counter Blog Me Kaise Add Karte Hai?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

6 Comments

6 responses to “Real-Time YouTube Subscriber Counter Blog Me Kaise Add Karte Hai?”

  1. Muneer Shaikh says:

    Bahut hi badiya jankari kya yah jankari thank you for sharing this.

  2. vishal kochhar says:

    Badiya information shear ki aap ne.

  3. Mamun says:

    Thanks bhai, Is article ke liye. Very helpful for beginners.
    Thank you for this information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in