gyaniansinfo@gmail.com
Follow on

Speed Up WordPress with PHP 7 – PHP Version Upgrade Kaise Kare?

php-7-advantages-in-wordpress-php-5.5-vs-php-7Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे PHP 7 के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप अपनी hosting server पर old PHP version को PHP 7 में upgrade करके WordPress के साथ use कर सकते हो और कैसे PHP 7 version आपके WordPress blog की speed को 20% तक बढ़ा सकता है?

हम सभी bloggers अपने blog की loading speed को super fast बनाने के लिए न जाने क्या-क्या करते है यानी हर छोट्टी से छोट्टी loading problems को बहुत importance देते है और उन्हें solve करने के लिए बहुत मेहनत भी करते हैं.

लेकिन मुझे State of WordPress PHP 2017 को देखकर बहुत अजीब लगा की 91% bloggers speed optimization process में PHP version को कोई importance ही नही देते हैं और ना ही उन्हें PHP latest version यानी PHP 7 के features के बारे में पता है.

इसलिए इस post में हम सबसे पहले बात करेंगे की PHP के बारे में और फिर बात करेंगे PHP latest version यानी PHP 7 के बारे में और फिर हम सीखंगे की कैसे आप अपने WordPress blog के साथ PHP 7 की compatibility check कर सकते हो और फिर last में सीखेंगे की कैसे आप अपनी hosting पर PHP version को upgrade कर सकते हो.

 

PHP क्या है – What is PHP in Hindi?

PHP (Hypertext Preprocessor) एक open source, interpreted, object oriented और server side scripting language है जिसका use हम ऐसी web application बनाने के लिए करते है जो server पर executed (run) होती है और dynamic pages generate करके client के computer पर send करती है.

PHP को 1994 में Rasmus Lerdorf ने create किया था अपनी site पर updates show करने के लिए. Rasmus Lerdorf के लिए उस time ये just एक side project था लेकिन आज उनका ये side project Internet पर मौजूद websites में से 82% websites पर use होता है.

PHP की popularity का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हो ज्यादातर सभी popular social sites, blogging CMS और e-commerce CMS को PHP language से ही बनाया गया है जैसे की Facebook, Digg, WordPress, Joomla, PrestaShop, OpenCart, Mangeto, WikiPedia इत्यादि.

PHP की popularity में सबसे बड़ा हाथ उन लोगो का है जो बहुत मेहनत करके इस open source project को better से better कर रहें और हर कुछ years बाद new features add करके PHP के new version को release करते हैं.

PHP का first version 1995, second version 1997, third version 1998, fourth version 2000, fifth 2004 और फिर version 6 को released ना करके PHP 7 version को 2015 में बहुत ही बेहतरीन features के साथ released किया गया.

state-of-wordpress-php-2017

PHP 7 को released हुए इतने साल हो गये लेकिन आज भी सिर्फ 9% लोग ही अपने hosting server पर latest PHP 7 version को use करते है और इसका कारण है की लोगो को पता ही नही है की old PHP version use करने के क्या नुक्सान है और PHP 7 को use करने के क्या advantages हैं.

 

 

PHP 7 कैसे आपकी WordPress Blog की Speed को 20% तक Increase कर सकता है?

WordPress latest version 4.8 के core को भी PHP 7 से ही code किया गया है और आप जिस server पर अपने WordPress blog को host करोगे अगर वहां भी latest PHP 7 होगा तो आपके same version की वजह से भी fast response return होगा.

इसके अलावा सभी plugins and themes अपने updates में PHP 7 का use करनी लगी है तो अगर आप old PHP version पर work करोगे तो हो सकता है की वो उसके साथ compatible न हो और इसके अलावा सबसे जरूरी बात old version में security holes भी होते है जिन्हें upgrade version में solve कर दिया था है.

इसलिए अपने blog को more secure और fast बनाने के लिए आपको जरुर अपनी hosting पर old PHP version को PHP 7 पर upgrade करना चाइये और PHP 7 के क्या-क्या features हैं उनको मैंने नीचें short में describe किया है.

  • New Zend Engine now called PHP Next Generation (NG)
  • Reduced memory usage
  • Consistent 64-bit support
  • Better and more secured number generator
  • Adds anonymous classes
  • Faster loading website

 

PHP 7 के साथ WordPress blog की Compatibility कैसे Check करें?

अब आप ये तो अच्छे से समझ गये की PHP क्या है और upgrade version PHP 7 कैसे आपकी site more secure और fast loading बना सकता है लेकिन अपने hosting server पर PHP version को upgrade करने से पहले आपका ये जानना बहुत जरुरी है की आपकी current theme and plugins PHP 7 के साथ compatible है या नही.

सिर्फ WordPress के PHP 7 से compatible होने से ये मतलब नही की आपकी theme and plugins भी PHP 7 से compatible हो क्योंकि हो सकता है आप ऐसा कोई theme या plugins use कर रहें हो जो बहुत time से update नही हुई हो और कुछ ऐसा PHP code use कर रहीं हो तो PHP 7 में deprecated हो.

अगर कोई भी ऐसा PHP code जो PHP 7 में deprecated है उसके आपकी theme या plugin में use हो रहा है तो PHP 7 पर upgrade होने पर आपकी site बंद हो सकती है इसलिए PHP 7 पर upgrade होने से पहले आपको अपनी site की compatibility check करना होगा PHP 7 के साथ.

PHP 7 compatibility check करने आप PHP Compatibility Checker Plugin का use कर सकते हो. Plugin को install करने के बाद tools >> PHP compatibility में जाकर इस plugin को को use कर सकते हो और scan site button पर click करके पर आपको site का PHP 7 compatibility result show करेगा.

PHP Compatibility checker plugin

PHP Compatibility checker plugin result

Note: WordPress blog की PHP 7 compatibility check करने के बाद आप इस plugin को uninstall कर दीजियेगा क्योंकि अब उसका कोई use नही है.

 

WordPress Blog पर Old PHP version से PHP 7 पर Upgrade कैसे करें?

जितना मुझे अपने experience से पता है की बहुत ही कम bloggers को पता होता है की उनकी hosting पर कौन सा PHP version use हो रहा है इसलिए PHP version upgrade करने से पहले तो आपको ये ही पता होना चाइये की आप current कौन सा PHP version use कर रहें हो.

अगर आप एक अच्छी company की hosting use कर रहें हो तो उसपर पहले से PHP7 version use हो रहा होगा या इसके अलावा आप My WordPress Health Check plugin को use कर सकते हो अपनी site की complete information पता करने के लिए.

इसके अलावा जो सबसे अच्छा तरीका है की आप अपने hosting के cPanel में login करके current using PHP version देख भी सकते हो और साथ ही साथ PHP version को upgrade भी कर सकते हो. cPanel में login करने पर आपको इनमे से कोई एक option show होगा “PHP Selector”, ”Select PHP Version”, “PHP Version Manager” या “MultiPHP Manager”.

MultiPHP Manager

जैसे ऊपर image में आप देख सकते हैं हैं मेरी hosting cPanel में MultiPHP Manager option show रहा है उसपर click करने पर आपको नीचें दी गयी image की तरह या इससे मिलता जुलता page होगा जिसमे आप show होगा की आप कौन सा PHP version use कर रहें हो.

अब अपनी site select करके PHP version की dropdown list से PHP 7 choose करके Apply button पर click कर दीजियेगा और फिर आपकी hosting पर PHP 7 use होने लगेगा और इसका result कुछ ही देर में आपको आपकी site में speed में show होने लगेगा.

change PHP version

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Speed Up WordPress with PHP 7 – PHP Version Upgrade Kaise Kare?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

gyanians_author

About the Author

Hello gyanians, मेरा नाम Neeraj Parmar (Neel) है और में India की Taj City (Agra) में रहता हूँ. मैंने computer science से engineering की है. By Profession मैं computer science teacher और web developer हूँ और इसके साथ-साथ ही मैं part time blogging भी करता हूँ.

Read More >>

30 Comments

30 responses to “Speed Up WordPress with PHP 7 – PHP Version Upgrade Kaise Kare?”

  1. Mukesh Gupta says:

    Yes Ryt, PHP 7 se meri blog IndiaHelpz.com ki speed bahut fast hui hai.. Thank you for this great post

  2. Deepak sahu says:

    Thanx for share .. Mujhe abhi tak iske bare me kuch bhi pata nahi tha. islea jab aapne mujhse PHP version ke bare me pucha to mai koi jawab nahi de paya kyu ki tab mujhe malum hi nahi tha 😛

  3. Thakur says:

    bahut hi achi jaankari bro thanks

  4. Hello Bro. Mujhe mere cPanel me PHP 7.0 aur PHP 7.1 aise do new option mile. To kya mai PHP 7.1 mera current version rakhu ya PHP 7.0.
    Plz bataye…

    is tarah ki helpful post ko share karne ke liye aapka bahot bahot shukriya.

  5. Sujal Desai says:

    Bohot badiya Jankari di hai. Hanare blog ke liye uski speed bohot jaruri hai. Thanks for Sharing. ..

  6. Raghuvar says:

    SIr thanks bohat aacha article likha aapne verhelpfull

  7. Deepak sahu says:

    Mere cpanel me PHP 7.0 aur PHP 7.1 show ho raha hai to 7.1 ko select kar sakta hu? aapke cpanel me PHP 7.0 hi show ho raha?

  8. Deepak sahu says:

    Neeraj Bro.. Meri site ki loading speed pahle se fast thi but aapki is post ki wajah se aur bhi fast open hone lagi hai so iske liye thanx.

  9. Bunty says:

    सर जी मैंने कर दिया।
    सर जी आपने 7.1 में किया है या 7 में।
    धन्यवाद।

  10. Bhai blogspot blog ki speed ko kaise increase kare

  11. Ajinkya says:

    aap kafi achhi post likhte ho. aapka time de kar yah post likhne ke liye thank you.mujhe isase kafi help ho gayi.

  12. bhai mera 5.3 version h muze 7.0 version karna h but version change se koi effect nahi hua balki site band hogayi meri coding change karni hoghi to koi aisi hellpfull bat batao ki mera version change hojaye

  13. SIr thanks bohat aacha article likha aapne verhelpfull

  14. मेरे cpanel में सबसे ऊपर cpanel को अपडेट करने का ऑप्शन बार बार आता था और मैं उसे बार बार इगनोर कर देता था फिर आपका पोस्ट पढ़ा और अपडेट किया और सच मे मेरा वेबसाइट जो कि पेज स्पीड इनसाइड में रेड सिग्नल शो करता था वहाँ पर येलो शो करने लगा ।

  15. Cloudways me cpanel kaha se open hoga. jaha php manager hoga?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Get In Touch
gyaniansinfo@gmail.com
Copyright 2017 By Gyanians (All Right Reserved) | Design & Developed By WebAtoZ.in