Google Analytics से पैसे कैसे कमाए, Top 5 तरीके

| | 7 Minutes Read

क्या आप भी Google के Tools इस्तेमाल करके पैसे कमाने के तरीके ढूंड रहे हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Google Analytics से पैसे कैसे कमाए की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Google Analytics से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Google Analytics से कितना कमा सकते हैं, Google Analytics इस्तेमाल कैसे करें, इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Google Analytics से पैसे कैसे कमाए के बारे में पढ़ने से…..

Google Analytics Kya Hai

Google Analytics एक तरह का Online Websites/ Apps Monitering Platform है, जो आपको Users का Data Collect करके Market Requirements के बारे में पता लगाने में मदद करता है. इसका उपयोग Logins, Page Visits, Time Spent, Visits Tracking आदि जैसे कामों के लिए किया जाता है.

इसके द्वारा आप अपनी Website के User Analytics, Route of Travel, Executive Data, Effective Campaign Tracking आदि के बारे में जानकारी ले सकते हैं. यह सेवा Google Marketing का हिस्सा है, जो Google के सभी Users के लिए Free है.

Google Analytics Se Paise Kaise Kamaye

Google Analytics से पैसे कमाने के Top 5 तरीकों के बारे में हमने निचे विस्तार में बताया है. जोकि कुछ इस प्रकार हैं: Google Analytics Account सेट करके पैसे कमाए, Google Analytics Experts की तरह काम करके पैसे कमाए, Affiliate Marketing करके, Ad Sense का उपयोग करें इत्यादि.

तो चलिए शुरू करते हैं इन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से पढ़ने से…..

1. Google Analytics Account सेट करके पैसे कमाए

अगर आप Google Analytics उपयोग करना जानते हैं, तो आप अन्य लोगों के Analytics Account को Setup करके, इसके जरिए पैसे कमा सकते हैं. आप एक फ्रीलांसर के तौर पर लोगों को गूगल एनालिटिक्स की Services दे सकते हैं. इसके माध्यम से आप कम से कम ₹2,603 प्रतिमाह तक कमा सकते हैं.

2. Google Analytics Experts की तरह काम करके पैसे कमाए

Internet पर ऐसी बहुत सी Digital Marketing Companies हैं, जहाँ पर Expert की जरुरत है. आप वहां पर Join करके Google Analytics Tool को Manage करने का काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको अच्छी तरह से Google Analytics का इस्तेमाल करने आना चाहिए. आप यहाँ पर कम से कम महीने के ₹15,000 से ₹20,000 तक कमा सकते हैं.

3. Affiliate Marketing करके

Google Analytics के माध्यम से आपको User Behaviour कि जानकारी देखने को मिल जाती है. आप इस जानकारी की मदद से Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं. आप विशेष Products / Services कि Affiliate Marketing करके अपने ब्लॉग/ वेबसाइट की मदद से पैसे कमा सकते हैं.

आपकी Website पर जितने ज़्यादा Users आते हैं, आप उतने ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं.

4. Ad Sense का उपयोग करें

Google Analytics के साथ, आप Ad Sense जैसे Advertising Networks का भी उपयोग कर सकते हैं. आप अपने Website/ Blogs पर Ads दिखाकर पैसे कमा सकते हैं. इसके बाद जब आपकी Website पर आने वाले Users उन Ads पर Click करते हैं या कुछ खरीदते हैं तो आपको कमीशन मिलता है.

Google Analytics से आपको पता चलता है कि कितने लोग आपके विज्ञापन पर Click करते हैं और उस Ad के प्रति किस तरह का उनका Behaviour रहता है.

इसके अलावा भी Google Analytics से पैसे कमाने के अन्य तरीके हैं, जैसे कि: Data Analytics की सेवाएं प्रदान करना, Custom डैशबोर्ड और Reports तैयार करना, Data Consultant का काम करना इत्यादि.

Google Analytics Istemaal Kaise Kare

1.Google Analytics पर अकाउंट Setup करें.
2.Tracking कोड जोड़ें.
3.गूगल Analytics में रिपोर्ट देखें.
4.Custom Report बनाएं
1. Google Analytics पर अकाउंट Setup करें

सबसे पहले, आपको Google Analytics पर एक Account बनाना होगा. इसके बाद आपको आपके वेबसाइट/ मोबाइल App के लिए एक Property बनानी होगी. यह Property Code Google Analytics आपको खुद से उपलब्ध कराता है.

इसके बाद, आपको एक Tracking ID दी जाती है जो आपको अपनी वेबसाइट पर Integrate करना होता है.

2. Tracking कोड जोड़ें

अब आपको अपनी वेबसाइट के Index Page में Tracking कोड जोड़ना होगा. यह कोड <head> टैग के निचे <script> टैग में जोड़ा जाता है. यह कोड Google Analytics तक Collected Data पहुंचाने में मदद करता है.

3. गूगल Analytics में रिपोर्ट देखें

जब आपका ट्रैकिंग कोड जुड़ जाता है, तो आप Google Analytics में लॉगिन कर रिपोर्ट देखना शुरू कर सकते हैं. यहां आप अलग अलग Matrix और Dimensions के रिपोर्ट देख सकते हैं. जैसे कि: Page Visits, Path of Visits, Visit Analytics, Conversion Rate आदि.

आप यहाँ विभिन्न Filter और Segment का उपयोग करके Specific डेटा को देख सकते हैं.

4. Custom Report बनाएं

Google Analytics आपको आपकी जरूरत के हिसाब से Custom Reports बनाने की सुविधा देता है. यह आपको Specific Metrics और Dimensions की सुविधा प्रदान करता है. इसकी मदद से आप जो भी जानकारी आपके Website से लेना चाहते हैं वह आपकी इच्छा अनुसार निकाल सकते हैं.

आशा करते हैं आपको Google Analytics Se Paise Kaise Kamaye और Google Analytics Se Paise Kamane Ke Top 5 Tarike, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Kavita है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Money और Banking से जुड़े Blogs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के पैसे कमाने की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *