Python Language क्या है – Python कैसे Download करे – पाइथन प्रोग्रामिंग कैसे सीखें

Python Kya Hai - Python Kaise Download Kare

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Python Language Kya Hai और Python Kaise Download Kare पाइथन आज के समय में सबसे ज्यादा प्रचलित लैंग्वेज हो गई है.

वेब डेवलपर्स जो एक समय पर PHP, JAVA आदि लैंग्वेज का इस्तेमाल करते थे वह भी आज के समय में पाइथन लैंग्वेज का उपयोग करने लगे हैं.

Python Language क्या है – Python कैसे Download करे – पाइथन प्रोग्रामिंग कैसे सीखें

Paython Language Kya Hai

पाइथन लैंग्वेज एक Advance Programming Language है जिसका उपयोग आप किसी भी तरह के प्रोग्राम लिखने के लिए कर सकते हैं. इस लैंग्वेज की मदद से आप एक छोटी वेबसाइट से लेकर एक बहुत बड़ी कॉन्प्लेक्स वेबसाइट भी बना सकते हैं.

Python Programming Language Kya Hai

Python Programming Language एक Open source Programming language है जिसका उपयोग कर के आप बड़ी ही आसानी से Website, Software, Apps, Games, AI आदि बना सकते है. आप इस से कई सारी बड़ी बड़ी Algorithoms बना सकते है.

जहाँ आप algorithoms की मदद से किसी भी machine को control कर सकते है. इसके साथ ही आप Python को Robotics में भी उपयोग कर सकते है. आज के समय में कई सारी बड़ी-बड़ी कम कंपनियां अपना काम पाइथन पर करती है.

पाइथन सीखना और चलाना बहुत ही आसान है लेकिन आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि पाइथन को डाउनलोड कैसे करें तो सबसे पहले हम चलते हैं पाइथन को डाउनलोड करने.

Python Kaise Download Kare

पाइथन को डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक वेबसाइट खुलेगी जहां पर डाउनलोड बटन पर क्लिक कर के आप करंट पाइथन का वर्शन डाउनलोड कर सकते है.

Python को download करने के बाद आप नीचे दिए गए tutorial को follow कर सकते है और पाइथन को install कर सकते है.

Python Install Kaise Kare

पाइथन डाउनलोड होने पर एक नॉर्मल एप्लीकेशन की तरह ही दिखेगा जिसे आप एक नॉर्मल सॉफ्टवेयर की तरह ही install कर सकते है.

अगर आप Windows Operating System चलते है तो आप setup पर डबल क्लिक कर के install process शुरू कर सकते है. पैशन को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है आप steps follow कर के पाइथन को बड़ी आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं.

Step1: सबसे पहले setup पर click कर के उसे start करे

Step2: Documentation पर से टिक हटा दे इसके जरुरत नहीं है, Pip पर टिक लगा दे जरुरी है, Tcl/tk/IDLE पर भी टिक लगा दे, Python test पर भी टिक लगा दे. इन सभी पर अगर पहले से टिक लगे हो तो आपको कुछ नहीं करना next button पर क्लिक करना है.

Step3: इसमें आपको पहले से लगे टिक मिलेंगे जिसे एसा ही रहने दे इसके बाद अब बरी आती है software को install करने की location चुनने की तो यह आप अपनी मर्ज़ी से चुन सकते है. default location C: Drive में होती है.

Step4: अब आपके सामने install button दिखेगा जिस पर क्लिक करे और install process शुरू कर दे.

Final Step: यह ध्यान रहे की आप software को ठीक से install करे अगर को गड़बड़ आती है तो दुबारा software को install कर पूरी प्रोसेस को follow कर के.

Python Language Kaise Sikhen

पाइथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना बहुत ही आसान है लेकिन यह जानना बहुत जरूरी है कि आप पाइथन किस कारण से सीखना चाहते हैं. अगर आप इससे Website, Applications, Game, AI, Software बनाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑफिशल वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं.

इसी के साथ आपको Youtube पर भी कई सारे ऐसे Channels मिल जाएंगे जहां पर आपको पाइथन के बहुत सारे tutorial दिए गए होंगे. लेकिन पाइथन को सीखने में सबसे ज्यादा परेशानी तब आती है जब आप इसे चलाना सीख जाते हैं लेकिन उसके प्रोग्राम नहीं बना पाते.

इसके लिए आपको सीखते समय कोई एक प्रोजेक्ट बनाना चाहे जिसे आप लाइव सर्वर पर अपलोड कर सकें. इस तरह के प्रोजेक्ट के tutorial आपको youtube पर थोड़े कम मिलेंगे.

लेकिन अगर आप एक बार किसी एक प्रोजेक्ट को प्रैक्टिकली बनाकर उसे इंटरनेट पर live करके यूज कर सकते हैं तो आपको सब समझ में आने लगेगा की आप कैसे पाइथन से अपने प्रोजेक्ट को क्रिएट कर सकते हैं.

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आप एक प्रोजेक्ट को बनाने के बाद दूसरा प्रोजेक्ट आसानी से बना सकते हैं. लेकिन आप जिस तरह का प्रोजेक्ट पहली बार चुनेंगे आप उसी के बारे में इतनी सारी चीजें सीखेंगे और उसी से मिलती-जुलती चीजें बना सकेंगे.

Python Developer Kaise Bane

Google, Microsoft. Facebook, Netflix, HBOMAX, Infosys, TCS आदि कई कंपनियां पाइथन डेवलपर hire करती हैं तो अगर आप पाइथन लैंग्वेज को अच्छी तरह से सीख जाते हैं तो आप इनमें से किसी भी कंपनी के अंदर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

आपको जॉब बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी इसके अलावा अगर हाफ पाइथन सीख चुके हैं और जॉब ढूंढना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें उस पर क्लिक करने के बाद आप python की current job requirments जान सकते है.

आने वाले समय में हम पाइथन से जुड़े कई सारे Tutorials लेकर आएंगे जहां पर आप पाइथन के Real Project को बनाना सीख सकते हैं
इसलिए हमारी पोस्ट को bookmark कर लें और फॉलो करते रहें जब भी कोई नया आर्टिकल आएगा उसकी लिंक इस आर्टिकल में जोड़ दी जाएगी.

आशा करते हैं कि Python Language Kya Hai और Python Kaise Download Kare पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर आपके मन में कोई सवाल है जो आप हम से पूछना चाहते हैं तो Comment करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
SBI Account Me Mobile Number Kaise Change Kare - SBI Account Me Mobile Number Register Kaise Kare

SBI Account में Mobile Number कैसे Change करे Netbanking से

BankingKaise
IRCTC Account Kaise Banaye - IRCTC User ID Kaise Banaye

IRCTC पर Account कैसे बनाये- IRCTC में User ID कैसे बनाये,Account,ID

How to Guide
Udaan App Kya Hai और Udaan App Login Kaise Kare | Udaan App Download

Udaan App क्या है – Udaan App Login कैसे करे | Udaan App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.