Coding क्या है, कोडिंग कैसे सीखें, सिखने के फायदे 10 Best Sites

| | 8 Minutes Read

हाल के कुछ वर्षों में Coding ने बहुत ज्यादा Growth किया है. इसकी वजह से किसी भी डिवाइस को Automate करना आसान हो गया है. अगर आप भी Coding सिखने से जुड़ी जानकारी ढूंड रह हैं, तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Coding कैसे सीखे की पूरी जानकारी.

इसी के साथ हम आपको Coding से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Coding क्या है, Coding कैसे करते हैं, Coding दिखने के फायदे, Coding Free में कहां से सीखें, शुरुआती लोगों के लिए कोडिंग कैसे सीखें इत्यादि पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article पढ़ने से Coding Kya Hai और Coding Kaise Sikhe के बारे में पढ़ने से…

Coding Kya Hai

Coding एक प्रक्रिया है, जिसमें हम कंप्यूटर या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को निर्देश देने के लिए विभिन्न Programming भाषाओं का उपयोग करते हैं. इसका उद्देश्य कंप्यूटर को ऐसा काम समझाने का होता जो इंसानों के बिना Automatic किया जा सकता है. कोडिंग करके हम कई तरह के Tools बनाकर हमारे System से वह कार्य करा सकते हैं.

इन Programs का उपयोग विभिन्न कार्यों के लिए किया जाता है. जैसे कि: सॉफ्टवेयर Development करना, वेबसाइट बनाना, वेब ऐप्लिकेशन बनाना, गेम बनाना इत्यादि. कोडिंग में हम विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करते हैं. जैसे कि: Python, JAVA, C++, C#, Ruby, Javascript इत्यादि.

इन भाषाओं के माध्यम से हम कंप्यूटर को निर्देशित करते हैं और किसी भी तरह का स्पेशल कार्य हमारे system से करा सकते हैं. यह एक बार सिख जाने के बाद उस काम को Infinite बार करने के योग्य हो जाता है. इससे हमारा Manual Work बहुत ज़्यादा बचता है.

Coding Kaise Sikhe

Coding सिखने के लिए सबसे पहले ये निर्धारित करें की आप Coding क्यों सीखना चाहते हैं. जैसे कि: Web Development के लिए, Software Development के लिए, Python Tools Develop करने के लिए, खुद का कोई App/ Software बनाने के लिए इत्यादि.

इसके बाद आपको इस बात का निर्णय लेना होगा कि आप कौन सी भाषा सीखकर आपका Project सफल बनाना चाहते हैं. जैसे कि: JAVA, C++, C#, Ruby, Javascript, HTML, CSS, Kotlin इत्यादि. इसके बाद आपको उस भाषा को सिखने के लिए उससे जुड़े Tutorial Courses को Join करना होगा.

आपको यह Tutorial Courses कई जगहों पर Free में सिखने को मिल जाते हैं. जैसे कि: Youtube, Geekforgeeks, उन Languages की Official Site पर, Code with Harry, W3Schools इत्यादि. आप यहाँ से कोई भी Topic/ Logic/ Loop इत्यादि आसानी से सिख सकते हैं.

इसके अलावा आप Internshala, Geekforgeeks, Udemy जैसे Platform से इन Courses को Pay करके भी सिख सकते हैं. इसके बाद आप जितने ज़्यादा से ज़्यादा Dummy Codes की Practice करते हैं, आप उतना अच्छा Logic बनाना सिख सकते हैं. इसके बाद आप किसी भी Company में Fresher की तरह Join कर सकते हैं.

ध्यान रखें, आप किसी ऐसे Company को Join करें जहाँ कई सारे Projects पहले से Line Up में लगें हों. इसके अलावा अगर आप किसी अन्य Company में Join करते हैं तो आपको मिलने वाली Growth कम हूँ जाती है.

अगर आप वेबसाइट बनाने के लिए कोडिंग को सीखना चाहते है तो आपको HTML, CSS, Javascript, Bootstrap, NodeJS, Angular, इत्यादि आना चाहिए, अगर आप एप्लीकेशन/ सॉफ्टवेर को बनाना चाहते हैं तो आपको Kotlin, Java, Objective-C, PHP, Swift, C++ इत्यादि आना चाहिए.

Coding Sikhne Ke Fayde

1. Coding का ज्ञान आपको तकनीकी क्षेत्र में एक सफल करियर के लिए तैयार करता है.

2. इसे सिखने के बाद सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेब डेवलपमेंट, मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट, डाटा साइंस इत्यादि जैसे क्षेत्रों में अनगिनत Career Opportunities मिलती है.

3. Coding सीखने से आपकी Technical Skills में सुधार आता है. यह आपको विभिन्न Programming भाषाओं, Algorithms, Data Research, Logical Thinking इत्यादि जैसे कौशलों में मजबूत बनाता है.

4. Coding करने से आप कई सारी समस्याओं का Immediate समाधान निकाल सकते हैं, समस्यों पर विचार कर सकते हैं, Updated Solutions ढूंढ सकते हैं और उन्हें कंप्यूटर को समझाने के लिए कोड में परिवर्तित कर सकते हैं.

5. Coding सीखने से आपकी Screening क्षमता Develop होती है.

6. आप किसी भी Code में Errors ढूंढना सिख जाते हैं और उन्हें सुधार ने के कई तरीके होते हैं.

7. यह आपकी Thinking Power को भी Develop करता है. आपको नए और आदर्श समाधानों की तलाश करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

8. Coding एक Creative क्षेत्र है जहां आप अपनी कला और Thinking Power का उपयोग कर, नए और Unique Programs, Applications/ Website का निर्माण कर सकते हैं.

9. Coding सीखने से आप Specialization की एक Community में शामिल हो जाते हैं.

10. आप Websites, Forums, Social Media Groups, Workshops इत्यादि में संपर्क बना सकते हैं.

Coding Sikhne Ke Liye Best Websites

1. Udemy:

यह एक बहुत ही भरोसेमंद वेबसाइट है. इसकी मदद से अप Coding के Tutorial Videos को देख एवं Share सकते हैं, उन Videos की मदद से अप सिख सकते हैं. इसमें आपको बहुत सारे Courses मिल जाते है, जिनकी मदद से आप Coding सिख सकते हैं.

2. W3School

यह भी एक बहुत Famous Learning Platform है जहां आप Practice करके Coding करना सिख सकते हैं. इसमें आपको बहुत सारी Languages सिखने को मिल जाता है. आप यहाँ पर उदहारण की मदद से Coding Practice करना सिख सकते हैं.

3. EDX

यह भी एक Online Coding Teaching Platform है जहाँ आपको Coding सिखने के लिए बहुत सारे Videos मिल जाते हैं. यहाँ पर आपको सभी Courses की Complete Tutorial मिलती है. आप इस Plaform पर किसी भी Language को Zero से लेकर Deep Advance Level तक सिख सकते हैं.

4. Treehouse9. Khan Academy
5. Code School10. Coursera
6. Codewars11. Free Code Camp
7. Github12. The Odin Project
8. Code Avengers13. Tuts+

इन सभी Websites की मदद से आप बहुत आसानी से Coding सिख सकते हैं.

आशा करते हैं आपको Coding Kya Hai और Coding Kaise Sikhe, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Aryan है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Educational Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Wordpress से जुड़ी जानकारी एवं Technical Course Exams की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *