Web Hosting क्या है, Hosting कैसे करते हैं, Unlimited

| | 11 Minutes Read

क्या आप भी Internet पर आपकी Website Host करना चाहते हैं? अगर हाँ, तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Web Hosting क्या है कि पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Web Hosting से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Domain Name Kya Hota Hai, Domain Name Kaise Banaye, Sub Domain Kaise Banaye इत्यादि की पूरी जानकारी.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Web Hosting Kya Hai और Hosting Kaise Karte Hain के बारे में पढ़ने से…

Web Hosting Kya Hai

Web Hosting एक Online Service है जिसका इस्तेमाल कर हम Internet पर Websites को Publish कर हर किसी के लिए जानकारी उपलब्ध करा सकते हैं. इसकी मदद से हम अपने एवं Clients की Website को Host करके ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक तनकारी पहुंचा सकते हैं. यह Website दुनिया के किसी भी कोने से आसानी से Access की जा सकती है.

Simple भाषा में Hosting Company आपको अपने Special Computers (Servers) में कुछ Storage Space एवं Traffic को Manage करने कि सुविधाएँ उपलब्ध कराती हैं. आप इन Servers पर अपनी Website का Data Store करके रखते हैं.

जब भी कोई User अपने Browser से आपके Website का Link Type करके, Server पर Request Send करता है, तो आपका Hosting Server, उस Request के According Webpages पर Response Return कराता है. यह Website दुनिया के किसी भी कोने से Access किया जा सकता है.

Hosting Kaise Karte Hain

1:अपना Hosting Server चुनें.
2:Web Hosting Schemes का चयन करें.
3:अपना DNS पता बदलें.
4:अपनी Website को Upload करें.
1: अपना Hosting Server चुनें:

Hosting Server दो प्रकार के होते हैं. आप इनमें से कोई भी चुनकर आपकी Website को Host कर सकक्ते हैं:

1.1: Linux Hosting: यह आपको PHP, Perl, Python इत्यादि में लिखी गई Script चलाने की सुविधा देता है. आमतौर पर आप यह PostgreSQL और MySQL डेटाबेस को Support करता है. आज के समय में यह सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला Hosting Platform है.

1.2: Windows Hosting: यह आपको .NET एवं Microsoft से जुड़ी Technologies का उपयोग करके ASP Scripts को चलाने की सुविधा देता है. यह ज़्यादातर Microsoft SQL Server और Express Database का समर्थन करता है.

2: Web Hosting Schemes का चयन करें

2.1: Shared Hosting: इसमें आप Physical Server Storage को अन्य वेबसाइट Owners के साथ शेयर करते हैं. हालाँकि, इसमें हर किसी का अलग अलग Account होता है, पर Shared Hosting ज़्यादा सुरक्षित नहीं होती और यह बहुत सस्ती होती है. इसमें Server का Running Cost कई सारे Owners के बीच Split हो जाता है.

2.2: VPS Hosting (Virtual Private Server Hosting): इसमें Websites को एक शक्तिशाली सर्वर पर Store किया जाता है. इन Servers को Virtual Compartments में Devide किया जाता है. यह काम एक Dedicated Server Managing Software की मदद से किया जाता है. यह Method High Security के लिए बेहतर माना जाता है.

2.3: Dedicated Hosting: यह सुविधा आपको एक संपूर्ण Server प्रदान कराती है, जिससे यह बाकी सुविधाओं के मुकाबले अधिक तेज़, सुरक्षित और महंगी होती है. यह बड़े Organisations और High Traffic वाली Websites के लिए Best माना जाता है. यह आपको Max Customization, Configuration एवं Installation कि सुविधा देता है.

2.4: Cloud Hosting: यह तरीका आपको Host करने के लिए कई सारे Virtual Servers के साथ काम करने की सुविधा उपलब्ध कराता है. यह अचानक में आने वाले Traffic को सँभालने क्षमता प्रदान करता है. इसका इस्तेमाल करके Host की गई Websites एक Server तक सीमित नहीं रहती हैं.

3: अपना DNS पता बदलें

एक बाद Website Host होने के बाद इसका Domain Name बदलना जरुरी है. अगर यह नाम आम जिंदगी में इस्तेमाल करना आसान है तो आपके Website का Traffic इससे बढ़ता है. इसके लिए आपको सबसे पहले Domain के Control Panel पर जाना होगा. इसके बाद अपनी Mail ID और Password डालकर Login करें.

उस Domain के Name पर क्लिक करें जिसे अपने हाल में Host किया है. इसके बाद Domain Registration के Section में >> Name Server पर Click करें. अब अपने मौजूदा Web Hosting के Name को Change करें. इसके बाद Update Name Server के Button पर क्लिक करें. अब आपका Domain Name Change हो जाता है.

4: अपनी Website को Upload करें

CPanel का उपयोग करके Website Upload करने के लिए सबसे पहले अपने C Panel में Login करें. इसके बाद File Manager पर Click करें. अब Webroot का चयन करें और Go पर क्लिक करें. इसके बाद सभी Files और Folders को public html और उनसे संबंधित Domain Folder में जोड़ें.

इसके बाद आपकी Files, Host होने के लिए तैयार है. FTP Client का उपयोग करके Website को Upload करने के लिए, आपको सबसे पहले FileZilla Install करना होगा. इसके बाद इसे Open करें. अब File Menu >> Site Manager >> New Site पर क्लिक करें.

इसके बाद नई साइट के लिए एक नाम का चयन करें. फिर FTP Address में अपनी Website का IP Address दर्ज करें, अब आपके पास एक Welcome Confirmation आ जाता है. इसमें आप आपका Username और Password Enter करें और Port को 21 रख दें. Last में Connect पर Click करें.

एक बार आपका FTP जुड़ जाता है, तो आप अपने Files एवं Folders को Manage कर सकते हैं.

Domain Name Kya Hota Hai

Domain Name आपकी Website का Primary नाम होता है. इसे हम वेबसाइट का URL भी कहते हैं. लगभग सभी Hosting Company से Server Space Buy करने के लिए आपके पास एक Domain होना जरुरी है. अगर आपके पास Domain Name नही है, तो Hosting Company आपको पहले Domain Name Buy करने के लिए Offer देती है.

Important: CPanel में उपलब्ध /public_html Folder आपके Domain Name का Root Folder होता है. अगर आप किसी भी तरह Changes आपकी Website/ Blog में करन चाहते हैं तो आपको इसके लिए /public_html में Changes करना होता है.

Domain Name Kaise Banaye

अगर अपने अपनी वेबसाइट के लिए Domain नहीं ख़रीदा है तो आप Hosting खरीद कर उसमे ही अपना एक Domain बना सकते है. आज के समय में सभी Hosting Compnay आपको Hosting पर Free Domain देती है.

तो आप Hosting में जाकर Direct ही Domain बना सकते है या फिर Hosting खरीद ते वक्त Domain ले सकते है. अगर आपके पास पहले से कोई Domain है तो उसे भी आप अपनी Hosting में Add कर सकते है. Domain कैसे Add करे इसकी Steps नीचे दी गई है.

आशा करते हैं आपको Web Hosting Kya Hai और Hosting Kaise Karte Hain, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Aryan है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Educational Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Wordpress से जुड़ी जानकारी एवं Technical Course Exams की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (25)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *