Comment Notification Disable कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

Comment Notification Disable Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

आज हम सीखेंगे की कैसे Comment Notifications Disable Kaise Kare आप अपने WordPress blog posts के comments moderation email notifications disable कर सकते हो. अगर आप भी comments moderation email notifications disable करना चाहते हो तो इस post को last तक जरुर पढ़े. WordPress Tutorial in Hindi

WordPress में commenting एक बेहतरीन built-in feature है जिसके जरिये bloggers अपने readers के साथ discussion करते है और अपने readers के साथ एक अच्छी relationship build करते है. इसलिए gyanians पर WordPress comments से realted बहुत सी posts की हैं जिन्हें आप नीचें दिए गये links पर click करके पढ़ सकते हो.

Comment Notification Disable कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress में ऐसे बहुत से features होते है जो by default enable (on) होते है और उनमें से कुछ features ऐसे होते है जिन्हें हम use नही करना चाहते हैं इसलिए ऐसे features को disable (off) कर देना चाइये और ऐसा ही एक feature है comments moderation email notifications का जिसे इस post में हम disable करना सीखेंगे.

Comment Notification Disable Kaise Kare

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की WordPress में ये built-in feature होता है की जब भी कोई readers आपकी blog की किसी भी posts पर comments करता है तो WordPress आपको एक email के लिए जरिये उस new comments के बारे में notify करता है.

ये email notification comments moderation के लिए होता है बैसे तो ये feature बहुत अच्छा है लेकिन जब आपकी posts पर बहुत ज्यादा comments आते है तो आपका email box इन comments moderation email notifications से भर (fill) जाता है जिसकी वजय आपको अपने email manage करने में भी problem होती है.

WordPress Tutorial in Hindi

इसके अलावा ये बार-बार के notification कभी-कभी बहुत irritating होते हैं इसलिए ज्यादातर blogger इन comments moderation email notifications को disable कर देते हैं. आइये सीखते है की कैसे आप email notifications disable कर सकते हो?

Comments moderation email notifications disable करने के लिए सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में settings >> discussion में जाइये और वहां आपको Email me whenever feature मिलेगा जिसमे 2 options होंगे.

email me whenever

दोनों options पर by default checked होते है और WordPress comment email notifications disable (turn off) करने के लिए आपको इन दोनों options को uncheck करना होगा और फिर scroll down करके save changes button पर click करके settings को save करना होगा.

अब जब भी कोई users आपके WordPress blog पर comments करेगा तो आपको उस new comments का comments moderation email notification आपकी email पर recieve नही होगा और जब भी आप ये emails recieve करना चाहते हो तो दुबारा से दोनों options को checked कर देना.

आशा करता हूँ की आपको ये Comment Notifications Disable Kaise Kare का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Wifi Calling Kaise Kare - Internet Calling Kaise Karte Hain

Wifi Calling | Internet Calling – क्या होता है, कैसे करते हैं

SoftwareTechnology
Imo App Kya Hai और Imo App Kaise Chalate Hai 

Imo App क्या है – Imo App कैसे चलाते है | Imo App Download

Apps
Github Kya Hai - Account Kaise Bnaye, Cammands, Fayde

Github क्या है – Account कैसे बनाए, Student Pack, Cammands, फायदे

SoftwareTechnology
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (14)

bahut badiya jankari share ki aapne.. main bahut pereshaan tha comment email notification se.. aapki ye post mere liye kafi helpful rahe.. thanks admin..

    It’s pleasure for me .. keep visiting, keep supporting … ~

Deepak sahu says:

Bahut badhiya jankari di hai aapne.. thanx for share

Aur ek baat fir se kahna chahunga .. ye post share kaise kare? sharing icon to hai hi nahi aapki website me 🙂

Manish says:

nice article thnx for share this article very useful
article
Keep it
good bless

    My Pleasure Brother … thanks for compliment .. keep visiting ~

Abhijeet says:

Thank you for your valuable information….

suraj says:

I like ur articles basically the way u present it Its very interesting n useful…thanx neeraj bhai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *