Zerodha क्या है – Zerodha से Share कैसे ख़रीदे | Zerodha App Download

Zerodha App Kya Hai और Zerodha App Se Share Kaise Kharide 

आज हम जानेंगे की Zerodha App Kya Hai और Zerodha App Se Share Kaise Kharide इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App को Download कैसे करें.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कोन सा App हमारे लिए सही है कोन सा नही.

Zerodha App Kya Hai

Zerodha एक Online प्लेटफार्म है जहाँ पे हम किसी भी छोटे से छोटे कंपनी से लेकर किसी भी बड़े Company में कुछ पैसे Invest कर, घर बैठे पैसे कम सकते हैं.

यह App भारत का पहला App है जिसने अब तक इतनी कम समय में इतने ज्यादा Customers इकठ्ठा कर लिए साथ ही उन्हें Investment में भारतीय कंपनियों के साथ साथ विदेशी कंपनियों के Shares लेने में मदद करता है.

Zerodha App Ke Bare Mein Jankari

Zerodha अपने हर तरह के छोटे बड़े Users के लिए हर तरीके की कंपनियों की Reach साथ ही उन कंपनियों के साथ Users का भी ज्यादा मुनाफा हो हर तरीके से ध्यान रखता है.

Zerodha के अपने कई Sub Parts में अलग अगल Apps उपलब्ध हैं जैसे की:

  • Kite
  • Console
  • Coin
  • Kite Connect API
  • Varsity Mobile

Kite: यह App उन Experienced Users के लिए है जिन्हें अच्छे से Trading की समझ है, अथवा उन्हें बीएस एक सीधे निगाह से चार्ट देखते से ही किस Company में कितना Invest करना है बखूबी पता होता है.

यह App काफी ज्यादा User Friendly भी है जो हमे Advanced Chart से लेकर हर तरह का Attractive Live Market Streaming की सुविधा उपलब्ध करता है.

Console: यह Application उन User के लिए है जिनके Shares की Equity बाकी लोग खरीद रहे होते हैं. इस Application की मदद से आपको आपके Shares की कितनी बिक्री हुई तथा कितने लोग Visit कर रहे आपके Shares से मिलने वाले मुनाफे को देखते हुए. जैसी हर तरह की Report देता है.

Coin: यह एक Lite Application है जिसमें आप सिख सकते है कैसे Investment शुरू करें अथवा Demo Account बनाकर आप यहाँ हर दिन प्रैक्टिस भी कर सकते हैं.

इस App में अआप Direct म्यूच्यूअल Funds खरीद सकते हैं साथ ही बिना किसी Commission Fee के आपके Funds की Delivery पा सकते हैं.

Kite Connect API: Zerodha अपने Customers के लिए उनके Free API भी उपलब्ध कराती है जिसके मदद से आप अगर आपके इच्छा अनुसार किसी तरह का Powerful Trading Tool बना न चाहते हैं तो आप इसका पूरा लुफ्त उठा सकते हैं.

Varsity Mobile: यह App Coin से भी ज्यादा छोटा Application है जिसकी मदद से आप बिलकुल ही छोटे छोटे कार्ड्स के फॉर्म में स्टॉक Market में खरीदना बेचना, व लेन-देन सिख सकते हैं.

इस App में Specially Shares को बहुत ही छोटे – छोटे टुकड़ों में बांटा गया है, ताकि स्टॉक Market में एक छोटे से छोटा इंसान भी कदम रख पाए बिना ज्यादा नुकसान गवाए.

Zerodha Download Kaise Kare:

आप Zerodha App के किसी भी Variety को यहाँ निचे दिए हुए लिंक  पे Click कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में प्ले स्टोर App खोल लें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Zerodha.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Zerodha से जुड़े सभी अलग – अलग नाम के Apps टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में जिस App को अपने चुना ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.
Zerodha App Kaise Use Kare

Zerodha App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इस ऐप को आपके स्मार्टफोन में अच्छे से इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन का एंड्राइड वर्जन 5.0 या उससे ऊपर का होना चाहिए.

इस ऐप को इस्तेमाल करने से पहले जान ले आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष से ऊपर की होनी चाहिए साथ ही आपके पास आपका पैन कार्ड एवं आधार कार्ड, एक बैंक अकाउंट एक एक्टिव मोबाइल नंबर साथ ही साथ इंटरनेट सुविधा का होना आवश्यक है.

इस ऐप को ओपन करते हैं आपको आपका मोबाइल नंबर डालना होता है जिससे ओटीपी वेरीफिकेशन होकर आप यहां पर लॉगइन कर लेते हैं इसके बाद आपको यहां पर आपके पैन कार्ड की डिटेल डालनी होती है और उसे वेरीफाई करना होता है.

इसके बाद आपको आपका आधार कार्ड नंबर डालना होता है और आपके रजिस्टर्ड नंबर/ मेल आईडी पर उसका ओटीपी आता है जिसको वेरीफाई कर आते हैं या ऐप ओपन हो जाता है और आपको होमस्क्रीन देखने लग जाती है.

इस ऐप में आपको ढेरों कंपनी के ढेरों शेयर मार्केट, ऊपर नीचे होते हुए उनके Graphs, कौन सी कंपनी कितने सालों में कितने रिटर्न देगी, कहां पर कितने Percent Interest अभी मिल रहा है इत्यादि जैसी जानकारी देखने को मिल जाती है.

आप इनमें से सबसे पहले सर्च कर ले कि कौन सी कंपनी आपको कितने वक्त में कितना कम या ज्यादा मुनाफा देगी उसके बाद ही यहां पर Invest करने का सोचे.

Zerodha Se Share Kaise Kharide

Zerodha App से Shares खरीदने से पहले आपको पहले ट्रेड Chart पे रिसर्च करना जरुरी है. इसके अतिरिक्त आप कोई सी भी शेयर आपके Online Banking या UPI सुविधाओं की मदद से पैसे Invest कर Shares खरीद सकते हैं.

अगर आप बिना किसी एक्सपीरियंस के शेयर खरीदे ते हैं तो ऐसा 99% संभावना है कि आपके पैसे डूब जाएंगे एवं आपको काफी भारी Loss झेलने को मिल सकता है.

यहां पर शेयर खरीदने के लिए आपको सबसे पहले किसी एक शेर के बारे में अच्छे से रिचार्ज कर ले, इसके बाद उस शेयर का मिनिमम प्राइस होने तक इंतजार करें.

जब आपको लगेगा कि अब इससे ज्यादा है इसमें कम नहीं आ सकती तब आप उसे खरीद ले एवं उसके चार्ट पर आपको हर वक्त नजर रखना होगा जिस भी फिर उस शेयर का प्राइस बढ़ता है, आपको वह शेयर बेचना होता है जिससे आप तभी मुनाफा कमा सकते हैं.

आप यहां पर जितना ज्यादा वक्त के लिए आपके पैसे इन्वेस्ट रखते हैं कई बार आपको उतने ज्यादा ही एवं अच्छे रिटर्न मिलने की संभावना होती है. अगर आपने बिना किसी ज्यादा रिसर्च किया ऐसे ही किसी कंपनी में पैसे लगा दिया तो हो सकता है आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

Zerodha App – FAQs

Zerodha App Account Opening Charges

Zerodha App Account खोलने के Minimum Charges ₹200/- हैं.

Zerodha App Se Paise Kaise Nikale

Zerodha App से पैसे निकालने के लिए आपके फण्ड अथवा Equity का Mature होना अनिवार्य है. अगर आप इसके पहले पैसे निकलते हैं तो आपको कुछ Fee देने पड़ सकते हैं. आप इस App से आपके Paytm अथवा किसी भी वॉलेट या Direct आपके Bank अकाउंट में निकाल सकते हैं.

Zerodha App Se Paise Kaise Kamaye

Zerodha App से पैसे कमाने के लिए आपको पहले इस App में कुछ पैसे निवेश करने पड़ते हैं तथा Market का भाव पता करते रहना पड़ता है. अगर मैं Market में भाव बढ़ता है तो आपके Shares का दाम भी बढे गा जिसे आप बेच कर पैसे कम सकते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Zerodha App Kya Hai और Zerodha App Se Share Kaise Kharide, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
O Level Ka Form Kaise Bhare - O Level Form Kaise Bhare

O Level का Form कैसे भरे- ओ लेवल ऑनलाइन फॉर्म O Level Registration

How to GuideKaise
Livetalk App Kya Hai और Livetalk App Kaise Use Kare

Livetalk App क्या है, कैसे Use करें, फायदे, Livetalk App Download

Apps
Gateway Kya Hai - Payment Gateway Kya Hota Hai

Gateway क्या है – Payment Gateway कैसे बनाये,Meaning in Hindi

TechnologyHow to GuideKaiseKya Hai
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *