CPM, CPC, CTR, CPA क्या होता है पूरी जानकारी

cpm cpc ctr cpa kya hota hai

अगर आप एक Blogger, YouTuber या किसी business के owner है तो ये पोस्ट आपके बहुत काम की है क्योंकि आप सभी का ये जानना ये बहुत जरूरी है की Online Advertising किस तरह से work करती है.

Bloggers या YouTubers अपने blog या channel videos पर Google AdSense का use करके पैसा कमाना चाहते है ठीख इसी तरफ बहुत से business owner Google Adwords या Facebook Ad का use करके अपने business का advertisement करना चाहते है और इन दोनों काम के लिए आपको ये पता होना चाइये की CPM, CPC, CTR, CPA Kya Hota Hai.

Online Advertising में ज्यादातर 3 लोग या company involve होती हैं. first publisher (blogger, youtuber) जो अपने content के साथ ads लगाता है, second advertiser (business owner) जो अपने business को promote कराने के लिए ads और पैसा देते है

Third advertising agencies (Google Adwords) जो advertiser के ads को सही publisher के through users तक पहुचाने में और उस ads के statistics को tracks करने में help करता है.

अगर आप CPM, CPC, CTR and CPA को अच्छे से समझना चाहते हो तो पहले आपको Google Adwords, Google AdSense, Publisher और Advertiser के circle को अच्छे से समझना होगा इसके लिए मैं आपको suggest करूंगा की आप नीचे दिए link पर click करके उस पहले उस पोस्ट को पढ़ लें.

CPM Kya Hota Hai

Cost Per Thousand (CPM) – User Views the Ads

CPM की full form देखकर आप confused नही होना. CPM का last character M indicate 1000 in Roman Number. CPM tool के जरिये advertiser ये calculate करता है की किसी ad-network या blog पर 1000 times ads दिखाने (impressions) पर कितनी cost आएगी यानी उसे उस ad-network या website/blog publisher को 1000 views के लिए कितना pay करना होगा.

मान कर चलिए आपके blog पर per day 5000 visitors आते है और आप $2 CPM charge करते है तो जब किसी advertiser के किसी ads को आपके blog के 3000 visitors देख लें तो आप उससे impressions/1000 * CPM formula का use करके पैसा charge करोगे यानी 3000/1000 * $2 = $6.

CPC Kya Hota Hai

Cost Per Click (CPC) – User Click on Ads

Digital Advertising में CPC ही सबसे ज्यादा use होता है. इसमें एक advertiser तब pay करता है जब किसी  ad-netowrk या website / blog  के visitors उसके ads पर click करते है. CPC rate (charge) कभी fixed नही होता है क्योंकि CPC का rate keywords के competition और कुछ other factors पर निर्भर करता है.

अगर आप blogger या youtuber है और आपने CPC Ads को अपने blog पर लगा रखा है तो जब आपका कोई visitors उन ads पर click करेगा तभी आपको per click कुछ पैसा मिलेगा ये सिर्फ ads के आपके blog पर show होने पर या कहें की सिर्फ impression होने पर आपके पैसा नही मिलेगा.

CPA Kya Hota Hai

Cost Per Action (CPA) – User Buys Products or Submit Info

CPA को हम Cost Per Acquisition और Cost Per Conversion भी कहते है. CPA को ज्यादातर affiliate marketing मे use किया जाता है. इस payment scheme में advertiser publisher (ad-network, blogger, youtuber) को तभी pay करता है जब कोई visitors उसके ads पर click करके किसी तरफ के sign-up या transaction को complete करता है.

जैसे आपने अपने blog पर amazon company के product के link लगा लिए अब जब आपके blog का कोई visitors उस link पर click करके कोई product purchase करता है तो आपको उस पर कुछ commission मिलेगा, इसी process को Cost Per Action (CPA) कहा जाता है.

CTR Kya Hota Hai

Click Through Rate (CTR)

जैसे आपने ऊपर पढ़ा की CPM और CPC के जरिये advertising की cost निकालते है और CTR के जरिये advertising की efficiency निकाली जाती है या आप बोल सकते हो की CTR के जरिये advertiser ये देखता है की उसके ads उसके लिए कितने फायदेमंद (successs) रहें. जैसे suppose करिये की आपके ads को किसी ad-network या blog पर लगाया गया और उस blog के 100 visitors में से सिर्फ 3 visitors ने उस ads पर click किया तो आपके CTR हुआ 3% या 0.03, आइये जानते है की CTR को कैसे calculate किया जाता है.

CTR = Number of Click / Number of Impressions * 100

आशा करते है की आपको ये CPM, CPC, CTR, CPA Kya Hota Hai post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
UTS App Kya Hai तथा UTS App Kaise Use Kare

UTS App क्या है – कैसे Use करे | पैसे कैसे निकाले | UTS App Downlaod

Apps
Jio Pay App Kya Hai - Jio Pay App Ka Use Kaise Kare

Jio Pay App क्या है – Jio Pay कैसे Use करे,JioPay ApK Download

AppsKaiseKya Hai
off page seo kya hai - off page seo kaise kare

OFF Page SEO क्या है – कैसे करे | OFF Page Optimization Tips

SEO
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (13)
neeraj sharma says:

bhai aap font konsa use karte hai please btao .

vijedra says:

very very supper post Sir

Devendra says:

Your way of explanation is very good and simple……….Nice

Rakesh says:

Woow very useul info for adsense. thanks for sharing dear

sir adsense account ko safe rakhne ke liye page CTR kitna ke bhitar hona jaruri hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *