ITI Kya Hai – आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में

ITI Kya Hai

Hello Gyanians, आज ये post है ITI के बारे में और इस post में हम बात करेंगे की ITA क्या है, ITI Courses क्या हैं, ITI की top Trades कौन-कौन सी हैं, ITI courses करने की Eligibility क्या है, ITI courses का Duration कितना होता है, ITI Admission process क्या है, ITI students को कहाँ jobs मिलती है और कितनी Salary मिलती है.

आज हमारे देश में शिक्षा का स्तर कितना खराब हो गया है ये हम सभी जानते हैं और इसका सबसे बड़ा कारण है की ज्यादातर लोग जानते ही नहीं है उन्हें study में कब और क्या करना चाइये लेकिन जैसा की आप जानते आज आप किसी भी चीज के बारे में कुछ भी जानना चाहते हैं तो आप Internet की help ले सकते हो.

लेकिन मुझे ये बताते हुये बड़ा दुख हो रहा है की ज्यादातर लोग Internet का use knowledgeable information यानी ज्ञानपूर्ण जानकारी search करने के लिए नहीं करते हैं बल्कि सिर्फ मनोरंजन के लिए करते हैं. अगर हम दिन में सिर्फ कुछ देर ज्ञानपूर्ण जानकारी ढूंढें तो हमे बहुत सी चीजो के बारे में जानकारी मिल सकती है.

आप इस post को पढ़ रहे हो यानी आप भी उन कुछ लोगो में से हो जो Internet का सही use करते हैं और मैं भी आपका अब और ज्यादा time waste न करके इस post के मुद्दे पर आता हूँ और जानते हैं की ITI क्या है, ITI course करके क्या फायदे हैं, ITI में admission लेने का क्या process है, ITI में क्या-क्या courses / trades होते है इत्यादि.

ITI क्या है?

ज्यादातर students 10th या 12th class pass करने के बाद ही सोचते हैं की उन्हें अपनी study में आगे ऐसा क्या course करना चाइये जिसे करने के बाद उन्हें आसानी से job मिल सके यानी ऐसा कोई course जो उनके future को set कर सके और ऐसे courses के लिए ITI perfect है. आइये जानते हैं ITI क्या है?

ITI की full form है Industrial Training Institute (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) और जैसा की आप ITI full form पढ़कर समझ गयें होंगे की ITI कोई course नहीं है बल्कि ITI का मतलब है की एक ऐसा institute है जो आपको industrial training provide करता हो.

Directorate General of Traning (DGT) एक organisation है जोकि Ministry of Skill Development and Entrepreneurship के under में आती है और ये organisation हमारे देश में  vocational or technical training programmes चलाती है.

वो सभी Institutes जो DGT की policies, standards and procedures को follow करके अपने institutes में vocational or technical training programmes चलते हैं उन्हें ही हम ITI यानी Industrial Training Institute कहते हैं.

सभी Industrial Training Institutes यानी ITIs का ये aim होता है की वो अपने institute में students को इस तरह की vocational (व्यावसायिक) या technical (तकनीकी) training दें की students अपने course को पूरा करके अलग-अलग indusrtrial fields में काम कर सके.

आपको हर शहर में ऐसे बहुत से institute मिल जाएंगे जिनके नाम के साथ ITI भी होगा और उन institutes में विभिन्न industries जैसे की Mechanical, Electronics, Information Technologies, Fabrication, Automobile, Diesel Mechanics, Lift Mechanics, Computer Software, Electrical, Plumbing, Wire man इत्यादि की traning दी जाती होगी.

ITI Courses करने के फायदे

ITI courses का मतलब है वो courses जो Indusrtrail Training Institutes में कराये जाता हैं. ITI courses को ITI Trades भी कहा जाता है. कोई भी vocational या technical skills सीखने के लिए ITI courses best way हैं.

आज ज्यादातर सभी higher professional courses जैसे की CA, MBBS, B.tech बहुत ज्यादा costly और long duration के होते हैं एक middle class students के पास ना तो इतना पैसा होता है और ना ही इतना time की वो 10th या 12th के बाद इन courses को join कर सके.

इसलिए सभी  students ऐसे professional courses करना चाहते हैं जिनकी fees बहुत कम हो और उनका time duration भी कम हो और ये दोनों ही बातें ITI के सभी courses के साथ fit बैठती है और इसलिए आज students के लिए आईटीआई कोर्स एक बहुत ही अच्छा कोर्स है.

अगर आप भी higher education join नहीं कर सकते हो तो आप किसी भी ITI course से diploma कर सकते हो और वैसे भी ये तो जरुरी नहीं है की हर कोई doctor या IIT engineer ही बनें आप technician या mechanic भी तो बन सकते हो. आइये ITI courses करने के कुछ और फायदे जानते है.

  • ज्यादातर ITI courses में theory कम और practical training ज्यादा होती है.
  • आईटीआई कोर्स को 8th class से लेकर 12th तक के सभी students कर सकते हैं.
  • अगर आप किसी govt. collage से ITI करते हो तो आपको ना के बराबर fees देनी होगी बस.
  • आईटीआई में 6 महीने, 1 साल और 2 साल तक के courses मिल जाते है.
  • आईटीआई करने के बाद आप आसानी से govt jobs और private job के योग्य हो जाते हो.

ITI Admission Process in Hindi

ITI में बहुत से courses (trades) होती है और हर course का duration और admission eligibility अलग-अलग होती है जैसे कुछ course 6 months के होते है कुछ 1 year तो कुछ 2 years इसके अलावा कुछ में आप 8th के बाद तो कुछ में आप 10th के बाद और कुछ में 12th के बाद ही एडमिशन ले सकते हो इसलिए किसी भी ITI trade में admission लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें.

Present time में पुरे देश में 12,000 से ज्यादा ITI institutes है जिसमें से लगभग 2400 institutes Central और State governments के under आते है और लगभग 9600 private institutes को DGT ने authorized कर रखा है.

अब अगर आप किसी private institute में ITI course के admission लेते हो तो ज्यादातर private institute में आपको direct admission मिल जाता है लेकिन अगर आप govt. institute में ITI course join करते हो तो पहले आपको एक enterance exam देना होता है.

ITI entrance exams हर साल August month में होता है और कुछ ITI institute में entrance exam April और August में होता है. आइये जानते है ITI admission का क्या process है ये step by step जानते है.

Step 1: सबसे पहले अपने state government की ITI website को open करिए वहां आपको ITI enterance exam apply करने के लिए link मिल जायेगा उसपर click कर दीजिये. ज्यादातर website पर july month से ही ITI admission के बारे में notice आ जाता है.

Step 2: अब अपनी personal information fill करके enterance exam के लिए apply कर दीजिये. Enterance exam fees Rs. 250  (Gen. Category) और Rs. 150 (ST, SC, OBC) लगती है.

Step 3: Enterance exam registration करने के बाद कुछ time बाद आपका admit card आ जाता है जिसे print out करके exam center जाकर exam दे सकते हो.

Step 4: Exam देने के बाद कुछ time बाद result आ जायेगा और उसी result के based पर merit list आ जायेगी और अगर आप marks उस merit list के under है तो आपको आपका choosed किये हुये ITI institute में admission मिल जायेगा.

ITI Course Fees

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की अगर आप किसी govt collage से ITI course करते है तो आपको बहुत ही कम fees pay करनी होती है और अगर आप किसी private collage से ITI engineering courses करते है तो आपको लगभग Rs. 50,000 से लेकर Rs. 1,00,00 तक आपको fees pay करनी होगी.

इसके अलावा अगर आप किसी private collage से ITI non-engineering courses करते है तो आपको लगभग Rs. 20,000 से लेकर Rs. 50,000 तक आपको fees pay करनी होगी और अन्य short term courses की fees लगभग 5,000 से लेकर 10,000 की बीच होती है.

ITI Trades / ITI Courses List

ITI में 80+ engineering और 50+ non-engineering courses available और इन सभी courses (trades) की list मैं नीचें दी है और एक बात और सभी colleges में ITI के सभी courses नहीं होते है इसलिए किसी भी collage को select करके वक्त देख लें की उसमे आपकी choice का course है या नहीं.

  1. Building Maintenance
  2. Electronics Mechanic
  3. Excavator Operator (Mining)
  4. Mechanic Repair & Maintenance of Two Wheeler’s
  5. Mechanic Auto Electrical and Electronics
  6. Sanitary Hardware fitter
  7. Architectural Assistant
  8. Carpenter
  9. Domestic Painter
  10. Foundry man Technician
  11. Gold Smith
  12. Industrial Painter
  13. Interior Decoration and Designing
  14. Marine Engine Fitter
  15. Mason (Building Constructor)
  16. Mechanic Repair & Maintenance of Heavy Vehicles
  17. Mechanic Repair & Maintenance of Light Vehicles
  18. Mechanic Diesel Engine
  19. Mechanic (Tractor)
  20. Mechanic Communication Equipment Maintenance
  21. Mechanic Lens or Prism Grinding
  22. Physiotherapy Technician
  23. Plastic Processing Operator
  24. Plumber
  25. Pump Operator-cum-Mechanic
  26. Rubber Technician
  27. Sheet Metal Worker
  28. Stone Mining Machine Operator
  29. Stone Processing Machines Operator
  30. Welder (Gas and Electric)
  31. Attendant Operator (Chemical Plant)
  32. Draughtsman (Civil)
  33. Draughtsman (Mechanical)
  34. Electricians
  35. Electroplater
  36. Fitter
  37. Instrument Mechanic
  38. Instrument Mechanic (Chemical Plant)
  39. Information Communication Technology System Maintenance
  40. Laboratory Assistant (Chemical Plant)
  41. Lift and Escalator Mechanic
  42. Machinist
  43. Machinist (Grinder)
  44. Maintenance Mechanic (Chemical Plant)
  45. Marine Fitter
  46. Mechanic Mining Machinery
  47. Mechanic Agricultural Machinery
  48. Mechanic Computer Hardware
  49. Mechanic Consumer Electronics Appliances
  50. Mechanic-cum-Operator Electronics Communication System
  51. Mechanic Industrial Electronics
  52. Mechanic Machine Tools Maintenance
  53. Mechanic Mechatronics
  54. Mechanic Medical Electronics
  55. Mechanic Motor Vehicle
  56. Mechanic (Refrigeration and Air-Conditioner)
  57. Mechanic (Radio & TV)
  58. Operator Advanced Machine Tools
  59. Painter General
  60. Radiology Technician
  61. Spinning Technician
  62. Surveyor
  63. Textile Mechatronics
  64. Textile Wet Processing Technician
  65. Tool & Die Maker (Dies &Moulds)
  66. Tool & Die Maker (Press Tools, Jigs & Fixtures)
  67. Turner
  68. Vessel Navigator
  69. Weaving Technician
  70. Wire man
  71. Cabin or Room Attendant
  72. Computer Aided Embroidery And Designing
  73. Corporate House Keeping
  74. Counselling Skills
  75. Creche Management
  76. Driver Cum Mechanic (Light Motor Vehicle)
  77. Data Entry Operator
  78. Domestic House Keeping
  79. Event Management Assistant
  80. Firemen
  81. Front Office Assistant
  82. Hospital Waste Management
  83. Institution House Keeping
  84. Insurance Agent
  85. Library & Information Science
  86. Medical Transcription
  87. Network Technician
  88. Old Age Care Assistant
  89. Para Legal Assistant or Munshi
  90. Preparatory School Management (Assistant)
  91. Spa Therapy
  92. Tourist Guide
  93. Baker & Confectioner
  94. Cane Willow and Bamboo Worker
  95. Catering and Hospitality Assistant
  96. Computer Operator and Programing Assistant
  97. Craftsman Food Production (General)
  98. Craftsman Food Production (Vegetarian)
  99. Cutting and Sewing
  100. Dairying
  101. Desktop Publishing Operator
  102. Digital Photographer
  103. Dress Making
  104. Surface Ornamentation Techniques (Embroidery)
  105. Fashion Design and Technology
  106. Finance Executive
  107. Fire Technology and Industrial Safety Management
  108. Floriculture and Landscaping
  109. Footwear Maker
  110. Basic Cosmetology
  111. Health Safety and Environment
  112. Health Sanitary Inspector
  113. Horticulture
  114. Hospital House Keeping
  115. Human Resource Executive
  116. Leather Goods Maker
  117. Litho Offset Machine Minder
  118. Marketing Executive
  119. Multimedia Animation and Special Effects
  120. Office Assistant cum Computer Operator
  121. Photographer
  122. Plate Maker cum Impositor
  123. Preservation of Fruits and Vegetables
  124. Process Cameraman
  125. Secretarial Practice (English)
  126. Stenographer & Secretarial Assistant (English)
  127. Stenographer & Secretarial Assistant (Hindi)
  128. Steward
  129. Travel and Tour Assistant
  130. Waving of Silk and Woollen Fabrics
  131. Weaving of Woollen Fabrics
  132. Business Management
  133. Dental Laboratory Equipment Technician
  134. Architectural Draughtsmanship
  135. Resource Person
  136. Drawing/Mathematics
  137. Web Designing and Computer Graphics
  138. Agro Processing
  139. Food Beverage
  140. Foods and Vegetable Processing
  141. Information Technology

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये आईटीआई क्या है, आईटीआई करने के फायदे, आईटीआई ट्रेड लिस्ट, आईटीआई कोर्स फीस, आईटीआई की पूरी जानकारी हिंदी में post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

30 responses to “ITI Kya Hai – आईटीआई कोर्स की पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. very good writing skill brother…………

  2. Manish kumar gupta says:

    सर मेरा 10 वी मे 85% आया है और 12 वी कि परिक्षा इस साल दी है तथा मै ITI करना चाहता हूँ। आप मुझे यह बताइए कि मै privet से करू या sarkari से please guide me sir

  3. Manish gupta says:

    ITI privet se achha rahta hai ki sarkari se

  4. GyaniHub says:

    Sir maine abhi meri new blog banaya hu please dekh kar kuch review kar dijiye, kya kami hai aur kya kya karne ki jarurt hai.

  5. सर मेरा 10 वी मे 61.2 % आया है और 12 वी की परीक्षा इस वर्ष दी है तथा मई ITI करना चाहता हूँ । आप मुघे यह बताइये की मै क्या करू इसके बारे मे जानकारी दीजिए आपके उत्तर का इंतजार करूँगा । good evening sir, ok bye

  6. Vinay pratap singh says:

    ITI kon si trades se karun ki job mil hate.

  7. Deepak sahu says:

    Aaj kaafi dino ke baad aapki site par visit kiya aur kuch naya sikh ke ja raha hu. ITI ke baare me itne deep me jankari nahi thi mujhe so thanx for share .

  8. kunal jadhav says:

    me bhi iti karna chahta tha.. lekin bahar ke kuch logo ke kahne par BA (ART) Liye 7/8 saal ho gaye hai fail hota araha hu..

  9. Sachin kumar says:

    Thanks bro is jankari ke liye but yeh btao kon si trade se iti karne chaiye mujhe apke answer ka intzar rhega

  10. Waw Bahut achhe se samjhaya hai apne

  11. Abhi says:

    Govt ITI mein 10th marks par admission hota hai ya entrance hota hai

  12. पिछले कुछ दिनों से नोटिस कर रहा हूँ आप अपने ब्लॉग पर बहुत कम पोस्ट पब्लिश कर रहे है । ऐसा क्यों बता सकते है । आपका interest blogging me khatam ho raha hai ya aap busy rahte hai ???

  13. EarningSutra says:

    Awesome Article Sir!
    Sir IIT Ke Bare Jankari Dijiye.

  14. Manish says:

    Sir mai ITI ki kon so trade karu jisse gov jov lag jaye.

  15. Deepak kumar says:

    Nice information Bro…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *