Nishtha app क्या है – Nishtha योजना क्या है | Nishtha App Download

Nishtha App Kya Hai और Nishtha Yojana Kya Hai

आज हम जानेंगे की Nishtha App Kya Hai और Nishtha Yojana Kya Hai इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App को Download कैसे करें.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कोन सा App हमारे लिए सही है कोन सा नही.

Nishtha App Kya Hai

Nishtha App एक तरह का Online ट्रेनिंग प्लेटफार्म है जिस पर हर तरह के Regional, Block, State स्कूल में आने वाले सभी Teachers व Principal को यह सिखाता है की पढ़ने के तरीके में कैसे कैसे सुधार ला सकते है व इन सभी पूरी तरह से Training दी जाती है.

यह App NCERT Education द्वारा Elementary क्लास, Secondary Level व Nipun भारत के बच्चों को पढ़ाने वाले शिक्षक के लिए जारी किया गया है.

Nishtha Yojana Kya Hai

इस App का मुख्य मकसद है Nishtha योजना को एक Online प्लेटफार्म के तहत Elementary क्लास तक के बच्चों को भरपूर शिक्षा पहुँचाना ताकि वो इसके बाद यह चुन सके की उन्हें आगे चल कर किस फील्ड में रूचि है अथवा एक सही राह चुन कर वह आगे की पढाई कर सकें.

Nishtha App Download Kaise Kare

आप इस App को यहाँ निचे दिए हुए लिंक  पे Click कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोल लें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Nishtha.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Nishtha App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका Download स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Nishtha App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.
Nishtha App Use Kaise Kare

Nishtha App का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. यह App आपके फ़ोन में Minimum Android Version 4.4 मांगता है. इसके अतिरक्त आपके फ़ोन में Internet Connection होना अनिवार्य है.

इस App की सबसे खास बात इसमें किसी भी तरह का कोई Login/ Signup नही करना पड़ता बस एक स्टोरेज की Permission देनी होती है जो यह App Open होते से खुद ही मांगता है.

इस App में 5 सेक्शन उपलब्ध हैं:

  • My Library
  • Course Module
  • Web Tutorials
  • More E-Resources
  • FAQs

My Library: इस सेक्शन में आपके जो भी कोर्स पेंडिंग में छोड़ रखा है या किसी Important Video को सेव कर रखा है तो वो Video कंटेंट यहाँ दिखाई जाती है.

Course Module: इस सेक्शन में अलग क्लास के लिए अलग पढ़ने के तरीके दिए हुए हैं. जैसे की इस Module में आपको 3 Option देखने को मिल जाते हैं, यह उस बात पे निर्भर करता है की आप किस क्लास के अध्यापक हैं.

Elementary क्लास, Secondary Level, Nipun भारत में कही भी अगर आप पढ़ाने के लिए आप सक्षम हैं तो थोड़ी ट्रेनिंग यहाँ से ले सकते हैं.

Web Tutorials: इस सेक्शन में आपको Training से रिलेटेड Video Tutorials मिल जाते है साथ ही रिटेन डॉक्यूमेंट ताकि आपको हर बार Video न देखना पड़े.

More E-Resources: इस सेक्शन में आपको हर तरह का कंटेंट थोड़ा विस्तार में देखने को मिला जाता है वो भी रिटेन Documentary के साथ. जिस से हर बार आपको Video देखना नही पड़ता आप कभी भी कंटेंट से अपने इच्छा अनुसार तरीके देख सकते हैं.

FAQs: इस सेक्शन में आपको बाकि सभी शिक्षकों ने क्या प्रशन बार – बार पूछा है वो सभी प्रशन अथवा उनके उत्तर पढने को मिल जाते हैं.

इन सभी के अतरिक्त एक मेनू Option है जहाँ आप इस App के बारे में जान सकते हैं साथ ही इस App को आपके लोकल Language के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस App के Web पोरटल की जानकारी आपको ट्रेनिंग में ही दे दी जाती है आप वहां से सिख यहाँ के Web पोर्टल पर Login कर सकते हैं.

Nishtha App – FAQS

Nishtha App Ko Bacche Istemal Kar Sakte Hain?

नहीं, Nishtha App सिर्फ Teachers की ट्रेनिंग के लिए बनाया गया है. इस App में बच्चों के Syllabus का कुछ भी कंटेंट उपलब्ध नही है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Nishtha App Kya Hai और Nishtha Yojana Kya Hai, पसंद आई होगी. अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
O Relax App Kya Hai तथा O Relax App Ke Bare Mein

O Relax App क्या है – के बारे में जानकारी | O Relax App Download

Apps
Twitter App Kya Hai और Twitter Blue Tick Kya Hota Hai | Kaise Milta Hai

Twitter App क्या होता है- Blue Tick कैसे मिलता है | Twitter App Download

Apps
Youtube par paise kaise kamaye - Youtube se paise kaise milte hain

YouTube पर पैसे कैसे कमाए – Youtube से पैसे कैसे मिलते हैं

YouTubeMake Money
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *