Triple CCC क्या है – Syllabus, Taiyari, Exam, Fees,E-Content

CCC Course Kya Hai - CCC Kya Hai Puri Jankari

आज हम आपको बताएँगे की CCC Course Kya Hai और CCC Kya Hai Puri Jankari यानी Course on Computer Concept की पूरी जानकारी Hindi में जैसे की CCC क्या है, CCC करने के क्या फायदे हैं, CCC करने का क्या Process है, CCC में क्या-क्या आता है यानी  CCC Syllabus क्या है.

CCC का Exam कैसा होता है, CCC Exam Admit Card कैसे Download करें, CCC Result कैसे Check करें, CCC Certificate कैसे Download करें और CCC Certificate Digital Signature कैसे Verify करें.

इस Post में आपको CCC से Related सभी Questions का Answer मिल जायेगा. आइये इस Post को CCC क्या है इस बात से शुरू करते हैं.

CCC Course Kya Hai

CCC का सबसे पहला और Important फायदा ये है की इस Course को करने से आपका Computer का Basic Concepts बहुत अच्छी तरह से Clear हो जाता है. जैसे की Computer को कैसे Operate करते है, Microsoft Office Applications से Office Works कैसे करते है और Internet & Multimedia कैसे Use करते हैं.

इसके अलावा CCC Course का दूसरा फायदा ये है अब लगभग सभी Govt. Jobs में Apply करने के लिए आपके पास Computer Certificate होना जरुरी हो गया है यदि आपके पास कोई Govt. Certified Computer Certificate नही है तो आप Govt. Jobs के लिए Apply तक नही कर सकते हो.

इसलिए अगर आप किसी भी Govt. Jobs में Apply करना चाहते हो तो आपके पास CCC Certificate या  O Level Course Certificate होना जरुरी है क्योंकि की जैसा की मैंने बताया ये एक Govt. Certified Computer Certificate Course हैं और इसलिए अब हर Students CCC Course जरुर करता है.

CCC Kya Hai Puri Jankari

सबसे पहले बात करते है की CCC क्या है और इस Questions का Answer आपको CCC Full Form Course on Computer Concepts से मिल जाता है यानी एक ऐसा Course जिसे करने (सीखने) से आपको Computer के Basic Concepts (operating System, MS Office, Internet and Multimedia) की Knowledge हो जाती है.

CCC Other Basic Courses से अलग इसलिए है क्योंकि CCC एक Govt. Certified Computer Course है जिसे एक Govt. संस्था NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) के दुबारा संचालित (Run) किया जाता है.

मैं यहाँ एक Confusions Clear करना चाहूँगा की NIELIT CCC और DOEACC CCC दोनों एक ही बात होती है क्योंकि NIELIT का ही पुराना नाम DOEACC (Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes) था इसलिए इन्हें अलग-अलग ना समझे.

Triple C Ki Taiyari Kaise Karen

CCC Course को आप 2 तरीको से कर सकते हैं:

  • Direct
  • Institute के जरिए

Direct Method: इसमें आपको खुद CCC Site पर जाकर CCC Exam के लिए Online Form Fill करके Apply करना होता है और इस Method में आपको सिर्फ 590/- Online Pay करने होते है.

लेकिन इस Method में आपको Self Study करके CCC Exam की तैयारी करनी होती है, बार-बार CCC की ऑफिशियल Site पर Visit करके CCC Exam अथवा Admit Card के आने का Wait करना होता है एवं खुद से Admit Card Download करके CCC Exam Center जाकर Exam देना होता है.

Institute Method: इस Method में आपको अपने घर के पास किसी NIELIT Certified Computer Institute में CCC Course Join करना होता है, लेकिन इस तरीके में Rs. 590/-  CCC Exam Fees के अलावा Tuition Fees (Rs. 2500/- से Rs. 3000/- ) भी देनी होती है.

इस Method में आपका CCC Exam Form Fill करना, Admit Card Download करना और CCC Exam की Preparation कराने की जिम्मेदारी Institute की होती है और वहीँ से Admit Card लेकर CCC Exam Center जाकर Exam देना होता है.

CCC Ka Exam Kaise Hota Hai

Direct या Institute दोनों में से किसी Method से CCC Exam के लिए Apply करने पर आपको ये Select करना होता है की आप किसी Month और किस City में Exam देना चाहते हैं.

फिर जिस दिन आपका Exam होता है उससे कुछ दिन पहले आपका Admit Card CCC Site पर आ जाता है जहाँ से आप उसे Download कर सकते हैं.

CCC Exam Admit Card पर Exam Date & Time, Exam Center Address इत्यादि Information Print होती है और इसी Admit Card और आपका Aadhaar Card को Exam Center दिखाने पर आपको Online Exam देने के लिए Computer पर Login करके दे दिया जाता है.

CCC Course Duration and Fees

CCC Computer Course लगभग 80 घंटो का होता है. इस कोर्स को 80 घंटे में अलग-अलग टॉपिक के हिसाब से बांटा गया है. इस Course को अलग अलग Institute उनके पढ़ाने के तरीकों के अनुसार अलग-अलग समय सीमा में बाँट लेते है और उसी हिसाब से उचित समय पर पूरा कोर्स कंप्लीट करा देता है.

अगर आप और आपका दोस्त किसी दो अन्य इंस्टिट्यूट से यह कोर्स कर रहे हैं तो हो सकता है कही इस Course का समय ज्यादा हो या कही पर कम पर इस कोर्स को 80 घंटों के अंदर कंप्लीट करना होता है अथवा इसका मेन एग्जाम इतने ही वक्त में देना होता है.

CCC Course की फीस अलग-अलग इंस्टिट्यूट के हिसाब से भर्ती एवं घटती रहती है अथवा अगर आप यह कोर्स Self Study करके पूरा करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ इसका एक्जाम फी भरना होता है जो कि मात्र ₹590/- है.

CCC Kitne Month Ka Hai

CCC के Course को अगर हम महीनो में विभाजित करे तो यह 3 महीने का Computer Course होता है, जिसे आमतौर पर 80 घंटे में बांटा गया है. यह कोर्स इतने घंटों में पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

CCC का Course कम से कम 80 दिन का होता है. जिस में Course को पूरा करने के बाद आप को Exam देना होता है एवं अगर आप यह कोर्स पास कर लेते हैं तो आपको प्रमाण के तौर पर एक Certificate भी मिलता है.

CCC Ka Exam Kaise Hota Hai

CCC Exam में 100 Multiple Choice Questions आते हैं और उन 100 Questions में से आपको Pass होने के लिए कम से कम 50 Questions को सही Attempt करना होता है. फिर उन्ही सही Attempt Questions के Number के हिसाब से आपको Grade मिलती है.

CCC Passing Marks

CCCमें पास होने के लिए आपको कम से कम 50 Question को सही Attempt करना होता है. क्योंकी CCC के Exam का Grade इसी के आधार पर बनता है.

CCC grade system
Grade Chart

CCC Ka Result Kitne Din Me Aata Hai

CCC Exam होने के लगभग एक Month बाद आपका CCC Result आ जाता है. आप CCC की ऑफिशियल Site पर जाकर देख सकते हैं.

अगर आप ट्रिपल सी का एग्जाम कलिफाई कर जाते हैं एवं अच्छे नंबरों से पास होते हैं तो रिजल्ट आने के लगभग 1 महीने बाद आपका सर्टिफिकेट भी CCC की वेबसाइट पर आ जाता है तथा आप ही हो आप की आईडी लॉगिन करके डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Syllabus of CCC Computer Course

अगर आपको Computer की बिलकुल भी Knowledge नही है, तो CCC Course करना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है क्योंकि CCC Syllabus एक Fresher को ध्यान में ही रखकर बनाया गया है.

अगर आपने CCC Exam के लिए Direct Apply किया है तो आप Market से CCC Syllabus की Book खरीद कर अपनी तैयारी कर सकते है.

CCC कोर्स को सबसे आसान भाषा में किताब की वजह से पढ़ने के लिए आप नीचे दिए हुए बटन का इस्तेमाल कर यह किताब खरीद सकते हैं. यह CCC की तैयारी करने के लिए Best Book Hindi हिंदी एवं इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध है.

अगर आपने Institute के जरिए CCC Exam के लिए Apply किया है तो Institute वाले आपको CCC Syllabus Notes खुद से उपलब्ध कराते हैं साथ ही आपको प्रेक्टिस करने के लिए कई सारे असाइनमेंट एवं मॉडल पेपर भी सॉल्व करने को देते हैं.

ccc Me Kya Kya Sikhate Hai
  • Introduction to Computer
  • Introduction to GUI Operating System
  • Microsoft Office Word
  • Microsoft Office Excel
  • Microsoft Office PowerPoint
  • Computer Communication and Internet
  • Basic Finance Terms

आप ट्रिपल सी का पूरा कोर्स विस्तार में जाने के लिए नीचे देर बटन का इस्तेमाल कर एवं PDF डाउनलोड कर जान सकते हैं:

Important: CCC Course से Related सभी काम की अधिक जानकारी के लिए नीचें गये Links पर Click करके मेरी Post को जरुर पढ़े.

सीसीसी करने के बाद जॉब Salary

CCC का एग्जाम पास कर लेने के बाद एवं उसका सर्टिफिकेट प्राप्त कर लेने के बाद आपको बड़े आराम से किसी भी छोटे आईटी विभाग में कम से कम ₹1,00,000 से लेकर ढाई लाख रुपए सलाना तक की नौकरी मिल जाती है.

ट्रिपल सी करने के फायदे

CCC का कोर्स कर लेने के कई सारे फायदे हैं. जैसे:

यदि आप CCC करते हैं तो आपको कंप्यूटर से संबंधित हर प्रकार की बेसिक जानकारी एवं कई सारे छोटे-छोटे चीजों का पता हो जाता है, जिससे आप कहीं पर भी कंप्यूटर का इस्तेमाल बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

आपको CCC का कोर्स करने के बाद कई सारे जॉब मिल जाते हैं जैसे कि:

  • कंप्यूटर चलाना
  • टाइपिंग करना
  • इंटरनेट का इस्तेमाल करना
  • डाटा बनाना 
  • Content Writer

आपको कंप्यूटर से जुड़े सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजों के बारे में पता हो जाता है साथ ही आप यह सब सारी चीजें आपको पता हो जाती हैं और आप बड़ी आसानी से नौकरी या बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

CCC Course Study Material Pdf

आप यहां पर नीचे दिए हुए बटन की मदद से बड़ी आसानी से फ्री में कंटेंट डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं.

CCC Online Test in Hindi 30 Question

आशा करते है की आपको ये CCC Course Kya Hai और CCC Kya Hai Puri Jankari post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Questions & Answer:
Facebook Page Par All Friends Ko Invite Kaise Kare

Facebook Page पर All Friends को Invite कैसे करे एक बारे में

Social MediaHow to Guide

Robots.txt file क्या है रोबोट फाइल कैसे बनाये

SEO
billdesk kya hota hai - billdesk meaning in hindi

BillDesk क्या होता है Meaning- BillDesk Payment Gateway Account कैसे बनायें

Useful Software
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (549)
Poinam says:

Nice information and thanx for easy language

Khemchand says:

Ccc exam ke application number patwari k form m use kiye the pr m ccc exam m pas nhi hua to sir kya kru

Examhelpbook says:

ccc se related aur bhi janakariya share karate rahiye

Leave a Reply

Your email address will not be published.