CCC Course क्या है, CCC कितने Months का है, Fees, PDF, Marks

CCC Course Kya Hai और CCC Course Kitne Month Ka Hai

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की CCC Course Kya Hai और CCC Course Kitne Month Ka Hai की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको CCC से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे कि: CCC कितने Month का होता है, CCC का Result कितने Month में आता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article CCC Course क्या है पढ़ने से….

CCC Course Kya Hai

इस Course को करने से आपका Computer का Basic Concepts अच्छी तरह से Clear हो जाता है. जैसे की Computer को कैसे Operate करते है, Microsoft Office Applications से Office Works कैसे करते है, Internet & Multimedia कैसे Use करते हैं इत्यादि.

इसके अलावा इस Course को Complete करने के बाद आप लगभग सभी तरह के Govt. Jobs में Apply कर सकते हैं. अगर आपके पास CCC का Certificate या  O Level का Certificate है तो आप बड़ी आसानी से Govt. परीक्षाओं में बैठ सकते हैं.

CCC Course Kitne Month Ka Hai

CCC Computer Course लगभग 80 घंटो का पूरा Course होता है. इस कोर्स को 80 घंटे में अलग-अलग टॉपिक के हिसाब से बांटा गया है. इसको पढ़ाने के तरीके अलग अलग Institute में अलग हो सकते हैं. सभी Institutes उनकी सुविधा के अनुसार अलग-अलग समय सीमा में यह कोर्स पढ़ाते हैं.

CCC Course की फीस अलग-अलग इंस्टिट्यूट के हिसाब से बढ़ती एवं घटती रहती है. अगर आप यह कोर्स Self Study करके पूरा करना चाहते हैं, तो आपको सिर्फ इसका एक्जाम फी भरना होता है जो कि मात्र ₹590/- है. वहीँ अगर आप यह Course किसी Institute के Through कर रहे हैं तो आपको ₹2,000 से ₹5,000 रूपए की धनराशि खर्च करनी पड़ सकती है.

CCC Me Kya Kya Hota Hai

CCC का Full Form Course on Computer Concepts होता है. यह एक ऐसा Course जिसे करने से आपको Computer के Basic Concepts (Operating System, MS Office, Internet and Multimedia) की Knowledge पूरी हो जाती है.

CCC Other Basic Courses से अलग इसलिए है क्योंकि यह Govt. Certified Computer Course है जिसे एक Govt. संस्था NIELIT (National Institute of Electronics & Information Technology) के द्वारा संचालित किया जाता है.

आपको बता दें की NIELIT CCC और DOEACC CCC दोनों एक ही Courses हैं. NIELIT का ही पुराना नाम DOEACC (Department of Electronics and Accreditation of Computer Classes) था इसलिए इन्हें अलग-अलग ना समझे.

CCC Me Passing Marks

CCC Exam में 100 Multiple Choice Questions आते हैं और उन 100 Questions में से आपको Pass होने के लिए कम से कम 50 Questions को सही Attempt करना होता है. फिर उन्ही सही Attempt Questions के Number के हिसाब से आपको Grade मिलते हैं.

CCC में पास होने के लिए आपको कम से कम 50 Question को सही Attempt करना होता है. CCC के Exam का Grade इसी के आधार पर बनता है.

CCC grade system
Grade Chart

CCC Ka Result Kab Aayega

CCC Exam होने के लगभग एक Month बाद आपका CCC Result आ जाता है. आप CCC की ऑफिशियल Site पर जाकर देख सकते हैं.

अगर आप ट्रिपल सी का एग्जाम कलिफाई कर जाते हैं एवं अच्छे नंबरों से पास होते हैं तो रिजल्ट आने के लगभग 1 महीने बाद आपका सर्टिफिकेट भी CCC की वेबसाइट पर आ जाता है. आप इसे कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं.

CCC Syllabus PDF in Hindi

अगर आपको Computer की बिलकुल भी Knowledge नही है, तो CCC Course करना आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. CCC Syllabus एक Fresher को ध्यान में ही रखकर बनाया गया है.

अगर आपने CCC Exam के लिए Direct Apply किया है, तो आप Market से CCC Syllabus की Book खरीद कर अपनी तैयारी कर सकते है.

CCC कोर्स को सबसे आसान भाषा में पढ़ने के लिए आप नीचे दिए हुए बटन का इस्तेमाल कर यहाँ से किताब खरीद सकते हैं.

यह CCC की तैयारी करने के लिए हिंदी एवं इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध है.

अगर आपने Institute के जरिए CCC Exam के लिए Apply किया है, तो Institute वाले आपको CCC Syllabus Notes खुद से उपलब्ध कराते हैं. साथ ही आपको प्रेक्टिस करने के लिए कई सारे Assignments एवं मॉडल पेपर भी सॉल्व करने को देते हैं.

CCC Kitne Month Ka Hai

CCC के Course को अगर हम महीनो में विभाजित करें तो यह 3 महीने का Computer Course होता है, जिसे आमतौर पर 80 घंटे में बांटा गया है. यह कोर्स इतने घंटों में पूरा करने के लिए पर्याप्त है.

CCC का Course कम से कम 80 दिन का होता है. जिसमें इस Course को पूरा करने के बाद आपको Exam देना होता है एवं अगर आप यह कोर्स पास कर लेते हैं तो आपको प्रमाण के तौर पर एक Certificate भी दिया जाता है.

आशा करते है की आपको ये CCC Course Kya Hai और CCC Course Kitne Month Ka Hai Post पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Questions & Answer:
Laptop Me Antivirus Kaise Dale और Antivirus Kaise Install Kare

Laptop में Antivirus कैसे डालें, Install कैसे करें, Win10,11

Useful Software
Hard Disk Kya Hai और Hard Disk Se Data Kaise Nikale

Hard Disk क्या है, हार्ड डिस्क से Data कैसे निकालें, Recover

HardwareTechnology
Fiverr Se Paise Kaise Kamaye और Fiverr Se Kamane Ke Tarike

Fiverr से पैसे कैसे कमाए, फाइवर से कमाने के 7 आसान तरीके

Make Money
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (550)
Poinam says:

Nice information and thanx for easy language

Khemchand says:

Ccc exam ke application number patwari k form m use kiye the pr m ccc exam m pas nhi hua to sir kya kru

Examhelpbook says:

ccc se related aur bhi janakariya share karate rahiye

Astha says:

Maine online from fill kiya h to ab iska exam khan pr Dena hoga mujhe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *