Trackbacks/Pingbacks कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress Trackback Pingback Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

आज हम बात करने बाले है WordPress Trackbacks Pingbacks Kaise Kare का WordPress Tutorial in Hindi topic पर जिसमे ज्यादातर bloggers को थोडा बहुत confusion जरुर होता है. बहुत से bloggers को तो WordPress Trackbacks and Pingbacks same ही बात लगती है,

लेकिन इस post को पढ़कर आपका WordPress Trackbacks and Pingbacks को लेकर सभी confusion दूर हो जायेंगे क्योंकि मैं आपको आज बताने बाला हूँ की Trackbacks and Pingbacks में क्या है और इनमे क्या difference है और इसके अलावा कैसे आप WordPress Trackbacks and Pingbacks को disable कर सकते हो.

Trackbacks/Pingbacks कैसे करे WordPress Tutorial in Hindi

WordPress Trackbacks and Pingbacks एक standard तरीका है दुसरे bloggers को notify करने का जब उनकी किसी post को आप अपने blog post में link या reference के तौर पर use करना चाहते हो. जब भी आप या कोई ओर blogger किसी दुसरे blogger की post को  link या reference के तौर पर use  करता है तो WordPress automatically एक notification उस blogger को send कर देता है जिसे हम Trackbacks या Pingbacks कहते है.

Pingback Meaning in Hindi

Trackbacks bloggers के लिए एक blogs communication mechanism है. Trackbacks के जरिये आप किसी दुसरे blog या blog owner उसकी किसी post के reference के तौर पर अपनी किसी post का notification भेजते हो. जब आप किसी को Trackback भेजते है तो इसमें आपके blog post का link और short excerpt भेजा जाता है.

ये notification receiver को अपने WordPress comment section में और अपने email id पर received होता है. अगर receiver आपके trackback notification को approve कर देता है तो उस receiver के post में आपकी post का link और short excerpt एक comment की तरह दिखेगा. इसलिए trackback को external WordPress comment भी कहते है.

Trackback Example

Suppose blogger A ने अपने blog पर एक post की, अब blogger B उस post पर कुछ comment (more details comment) करना चाहता था है लेकिन वो ये भी चाहता है की वो जो भी comment करें उसके readers भी उस comment को पढ़ सकें और उसपर comments कर सकें. अब इसके लिए blogger B को अपने blog पर post करनी होगी और अपनी post की trackback को blogger A को भेजना होगा.

Blogger A को उस trackback का notification अपने email और comment section में मिलेगा जिसे वो other comments की तरह moderate (delete, edit, approve) कर सकता है. अगर blogger A उस trackback को approve कर देता है तो blogger B की blog post का title, excerpt और link blogger A की उस post के comments में show होगा जिसके लिए blogger B ने trackback send किया था.

Trackback Kaise Send Karte Hai

Trackback send करने के लिए सबसे पहले आपको अपने WordPress में trackback metabox को enable करना होगा. उसके लिए आपको Post >> Add New के अंदर जाकर top में screen option पर click करना है और फिर उसके बाद Send Trackbacks के checkbox पर click करके उसे enable करना है. अब आपको trackbacks metabox अपनी post के सबसे नीचे नजर आएगा.

how send worpdress pingbacks and trackbacks in hindi

Trackback send करने के लिए अब आपको दुसरे blogger का उस post का URL copy करना है जिसके लिए आप trackback भेजना चाहते हो. Post URL copy करने के बाद आपको उसे trackbacks metabox में paste करना है बस. अब जैसे ही आप अपनी post को लिखने के बाद publish करोगे WordPress automatically उस blogger को trackback send कर देगा.

pingbacks and trackbacks seo
Pingbacks Kya Hai

Pingbacks भी Trackbacks की तरह ही होता है, यानी pingbacks में भी दुसरे bloggers को notification send किया जाता है. इनमे difference सिर्फ ये की possible है की trackback fake हो सकता है क्योंकि ये जरुरी नही की sender ने real में आपके post से related कुछ लिखा हो या आपके post को linked किया हो. Pingback fake होने के chances बहुत कम होते है इसलिए bloggers trackbacks को use न करके pingbacks हो use करते है.

Pingback Example:

Suppose blogger A अपनी किसी post में blogger B की किसी post को reference के तौर पर देना चाहता है तो blogger A उस blogger B की post का URL (link) अपनी post में add कर देगा और जैसे ही blogger A अपनी post को publish करेगा तभी automatically blogger B को एक pingback send हो जाएगी जो उसे अपने dashboard के comment section में और email पर show होगा.

WordPress Tutorial in Hindi

अब blogger B उस pingback को other comments की तरह moderate (delete, edit, approve) कर सकता है. अगर blogger B उस comment को approve कर देता है तो blogger A की post का सिर्फ link blogger B की उस post में comments में दिखेगा जिस पर pingback send की गयी थी. एक बात जरुर याद रखें की pingbacks तभी possible है जब दोनों bloggers (A, B) के blog पर pingbacks enabled हो.

Trackbacks/Pingbacks Disable Kaise Kare

अपने blogging experience से अगर मैं कहूँ तो ज्यादातर WordPress Trackbacks and Pingbacks Spam ही होते है इसलिए उन सबको moderate करने में बहुत ज्यादा time waste जो जाता है. इसलिए मैंने WordPress Trackbacks and Pingbacks को अपने blog पर disabled कर दिया है.

मैं आपको भी suggest करूँगा की आप भी WordPress Trackbacks and Pingbacks को disable कर दें. इन्हें disable करना बहुत आसान है आपको बस Settings >> Discussion में जाकर “Allow link notifications from other blogs (pingbacks and trackbacks) on new articles” के checkbox को unchecked करना है.

wordpress disable trackbacks and pingbacks

आशा करते है की आपको ये WordPress Trackbacks Pingbacks Kaise Kare का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
Face Chat App Kya Hai और Face Chat Ke Bare Mei | Face Chat App

Face Chat App क्या है- Face Chat के बारे में | Face Chat App

Apps
Google Chat Kya Hai और Google Chat App Kaise Use Karen

Google Chat क्या है, Chat कैसे करे, Google Chat Download

AppsGoogleHow to GuideKaiseKya Hai
O Level Ka Form Kaise Bhare - O Level Form Kaise Bhare

O Level का Form कैसे भरे- Online,Exam,Fees, Qualification

How to GuideEducationKaise
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (4)
TARUN SHARMA says:

Sir क्या pingback , SEO – Backlink बनाने के लिए काम करता है ?
या हमें इसे OFF कर देना चाहिए |
Please Help

Pravin says:

bhai aap wordpress blog ka backup kaise lete hai. plugin se ya without plugin. agar plugin se lete ho to konse plugin se lete ho.

    Brother main without plugin yaani Manually Backup leta hun aur adhik jankari liye aap diye gye link par click karke meri post ko read kar skte hai~

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *