Live WordPress Site को Localhost पर Copy कसी करे Tutorial in Hindi

Live Site Ko Localhost Par Use Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

आज हम सीखेंगे कैसे आप अपनी Live WordPress Site को Localhost पर Copy करे का WordPress Tutorial in Hindi कर सकते हो यानी कैसे आप अपने Live blogs या websites की अपनी computer में एक duplicate copy बनाकर उसे offline use कर सकते हो.

आप अपनी live WordPress site को अपने computer के Local web server पर copy करके उसे as a backup use कर सकते हो और इसके अलावा अगर आप कोई new theme या plugin को use करना चाहते हो तो उसे पहले अपने localhost पर मोजूद WordPress site पर try कर सकते हो.

Live WordPress Site को Localhost पर Copy कसी करे Tutorial in Hindi

क्योंकि कभी-कभी new theme या plugins install करने से live site पर problem आ जाती है जो आपके लिए और आपके blog के readers के लिए एक अच्छा experience नही होता है. इसलिए सभी senior bloggers किसी भी तरह की testing work या new changes को Live Blogs पर try एक good practice नही मानते है.

सभी senior bloggers किसी भी तरह की testing work या new changes के लिए live WordPress testing environment use करना या localhost WordPress testing environment use करना suggest करते हैं.

अगर आप भी सिर्फ 1 seconds में free unlimited WordPress testing environment create करना चाहते हो तो इस link पर click करके मेरी post को पढ़ सकते है और इस post में हम सीखेंगे की कैसे आप Live WordPress site को अपने computer पर Copy करके उसे अपने localhost server पर use कर सकते हो.

Live Site Ko Localhost Par Use Kaise Kare

जैसा की आप जानते ही है की WordPress पर ज्यादातर सभी काम के लिए plugins मौजूद है और हर काम की तरह live WordPress website की duplicate copy बनाने के लिए बहुत सी plugins मौजूद हैं और उन सभी plugins में से हम सबसे best Duplicator Plugin का use इस post में करने वाले हैं.

लेकिन जैसा की मैं अपनी हर posts में हर काम को करने के 2 तरीके बताता हूँ पहले plugins की help से जो की एक आसान तरीका होता है और दूसरा उस काम को manually कैसे करते है जो सिर्फ कुछ non-technical लोगो के लिए कठिन तरीका होता है.

अगर आप एक successful blogger बनना चाहते हो तो आपको बहुत ज्यादा नही लेकिन थोडा बहुत तो technical होना ही पड़ेगा क्योंकि कब तक आप हर काम के लिए plugins को install करते रहेंगें. कभी-कभी कुछ काम ऐसे भी होते है जिन्हें आप थोड़ी से कोशिश से manually भी कर सकते है without plugins की help से.

इस post में भी मैं आपको plugin और manually live WordPress site को computer पर localhost पर copy करना सिखाऊंगा, लेकिन दोनों में से किसी भी तरीके को use करने से पहले आपको अपने computer को localhost server में change करना होगा.

इस काम के लिए आपको अपने computer में WampServer को install करना होगा. Localhost server क्या है और कैसे आप अपने WampServer को download करके अपने computer में install कर सकते हो इसके लिए  मैंने एक अलग से details में post लिखी है.

इसलिए मैं आपको highly recommended करूंगा की पहले आप पहले नीचें दिए link पर click करके उस post को अच्छे से पढ़ लीजिये और उसमे दिए गये task को सही से complete कर लीजिये और उसके बाद इस post को continue करिये.

Duplicate Plugin Se Backup Kaise Le

Step 1: सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में login करके Duplicator – WordPress Migration Plugin को Install कर लीजिये.

Duplicator Plugin

Step 2: अब आप WordPress dashboard के left sidebar में Duplicator option पर click करके Packages पर click करिये. अब आपको Create New button पर click करके package create करना है.

create new package in duplicator plugin

Step 3: अब आपके सामने new package create करने के 3 steps नजर आयेंगे. First setup step में आपको सिर्फ Next button पर click करना है. Second scan step में checkbox पर click करके Build button पर click करना है.

Duplicator process 1
Duplicator process 2

Last third build status step में आपको Installer button पर click Duplicator Installer file download करनी है और फिर Archive button पर click करके अपने data की archive file download करनी है.

Duplicator process 3

Step 4: अब आपको WampServer के c:\wamp\www\ में जाकर अपने duplicate site create करने के लिए एक folder बनाये और उसे कुछ भी name दे दें लेकिन याद रखें यही name आपके website को localhost पर आपकी website या blog को access करने के लिए use किया जायेगा. अब आप downloaded installer और archive दोनों files को new created folder में copy-paste कर दीजिये.

installer and archive file

Step 5: अब आप WampServer program को start (open) करिए और जब आपके WampServer का icon green हो जाये तो अपने browser के address bar में locahost/phpmyadmin/ type करके enter करिये.

अब आपके सामने phpMyAdmin program open हो जायेगा जहाँ पर आपको अपने WordPress site या blog के लिए किसी भी name से एक database create करना है, लेकिन ये database name याद रखियेगा आप क्योंकि इसे बाद में आपको एक जगह enter करना होगा.

create database in phpmyadmin

Step 6: अब आपको अपने browser के address bar में locahost/gyan/installer.php type करके enter करिये, इस URL (path) में gyan मैंने उस new created folder का name दिया है जो मैंने आपको step 4 में create करने के लिए बोला था.

अब आपके सामने Duplicator Installer के 4 steps नजर आयेंगे. First Deploment step में आपको सिर्फ Next button पर click करना है. Second Install Database step में आपको सबसे पहले उस Database का name enter करना है जो आपने Step 5 में phpMyAdmin में जाकर create किया था.

duplicator plugin installer

अगर आपने created database को कोई username और password नही दिया है तो default username root होता है और password blank इसलिए आप अब आप database username में root enter कर दीजिये और password field को blank ही रहने दीजिये और फिर आपको सिर्फ Next button पर click करना है.

duplicator plugin installer step 2

Third Update Data step में आपको सिर्फ Next button पर click करना है. Fourth last Test step में आपको कुछ नही करना है. अब आप अपने site को browser के address bar में locahost/gyan/ enter करके और site के dashboard को locahost/gyan/wp-admin/ enter करके access कर सकते हो.

duplicator plugin installer step 3

Note: मैं आपको suggest करूंगा की अपनी live wordpress site की duplicate copy को localhost पर access करने से पहले आप अपने browser की history and cache delete कर लें और फिर उसके बाद में access करें.

cPanel Se Backup Kaise Le

Step 1: सबसे पहले आप अपने blog hosting के cPanel में login कर लीजिये और फिर File Manager पर click कीजिये.

open file manager

Step 2: अब आप public_html के अंदर जाकर Select All checkbox को select करिये और फिर Compress option पर click करिये अब आपके सामने Compress का pop-up आएगा अब आपको Compress Files button पर click करिये.

compress and download all wordpress files

अब आपको public_html में एक .zip file नजर आएगी जिसे select करके आपको Download option पर click करना है. File को download में कुछ time लगेगा depend करता है की आपके blog पर data कितना है.

download wordpress compressed file

Step 3: अब आपको अपने WordPress blog का database download करना है इसके लिए आपको cPanel में phpMyAdmin option पर click करना है.

phpmyadmin

Step 4: अब आपको phpMyAdmin में अपना database select करके Export tab पर click करना है और फिर Go button पर click करना है. कुछ ही देर में आपका database भी download हो जायेगा.

Export wordpress database using phpmyadmin

Step 5: अब आप WampServer program को start (open) करिए और जब आपके WampServer का icon green हो जाये तो अपने browser के address bar में locahost/phpmyadmin/ type करके enter करिये.

अब आपके सामने phpMyAdmin program open हो जायेगा जहाँ पर आपको अपने WordPress site या blog के लिए same उसी name से एक database create करना है जिस name की database .sql file आपने step 4 में download की थी.

create database in phpmyadmin

अब आपका database create हो गया होगा उस database को select करके आपको import tab पर click करना है और फिर choose file button पर click करके step 4 में downloaded .sql file को select करना है और फिर last में Go button पर click करना है.

import database file in phpmyadmin

Step 6: अब आपके created database में सभी tables import हो गयी होंगी, लेकिन अभी भी उन tables में live site’s URL होंगे जिन्हें आपको locahost site’s URL में change करना होगा. इसके लिए आप नीचें दी गयी SQL queries को copy कर लीजिये.

WordPress Tutorial in Hindi

UPDATE wp_options SET option_value = replace(option_value, 'https://gyanians.com', 'http://localhost/gyanians') WHERE option_name = 'home' OR option_name = 'siteurl';
UPDATE wp_posts SET post_content = replace(post_content, 'https://gyanians.com', 'http://localhost/gyanians');
UPDATE wp_postmeta SET meta_value = replace(meta_value,'https://gyanians.com','http://localhost/gyanians');
UPDATE wp_posts SET guid = REPLACE (guid, 'https://gyanians.com', 'http://localhost/gyanians');

अब आप phpMyAdmin में अपना database select करके SQL tab पर click ये copied queries को paste कर दीजिये और मेरी site name की जगह अपना site name और मेरे locahost folder (gyanians) की जगह अपने locahost folder जिसे हम step 7 में create करेंगे उसका name replace कर दीजियेगा और फिर उसके बाद आप Go button पर click कर दीजिये.

run query in mysql

Step 7: अब आपको WampServer के c:\wamp\www\ में जाकर अपने duplicate site create करने के लिए एक folder बनाये और उसे कुछ भी name दे दें लेकिन याद रखें यही name आपके website को localhost पर आपकी website या blog को access करने के लिए use किया जायेगा.

अब आप step 2 में download की गयी .zip file को new created folder में copy-paste कर दीजिये और file उस .zip file पर right करके उसके data को extract कर दें.

Step 8: अब आपको extracted file में से wp-config.php file को open करना है और उसमे अपना database name (step 5), username और password को enter करके save करना है.

change database information in wp-config file

Step 9: अब आप अपने site को browser के address bar में locahost/gyanaians/ enter करके और site के dashboard को locahost/gyanians/wp-admin/ enter करके access कर सकते हो.

Note: मैं आपको suggest करूंगा की अपनी live wordpress site की duplicate copy को localhost पर access करने से पहले आप अपने taskbar की system tray में मौजूद wamp के icon पर click करके Apache >> Apache Module >> Rewrite_Module पर check करके rewrite_module को enable कर दीजिये और फिर WampServer के icon पर click करके की all services को restart कर दीजिये.

उसके बाद आप localhost पर WordPress dashboard पर login करके Settings >> Permalinks में जाकर without any changes किये Save Changes button पर click कर दीजिये और last में browser की history and cache memory delete कर लें और फिर अपनी live wordpress site को locahost server पर access करें.

आशा करते है की आपको ये Live Site Ko Localhost Par Kaise Copy Kare का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
website technology kaise jane - wordpress tutorial in hindi

Blog Website की Coding Technology कैसे जाने WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Hello App Kya Hai - Hello App Kaise Download Kare

Hello App क्या है Hello App कैसे Download करें

Google
Telegram Kya Hai और Telegram Ko Kaise Chalayen

Telegram क्या है – ID कैसे बनाते हैं| ID Delete कैसे करें |Telegram App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (12)
Abhijeet says:

Thank you bhai…..this is very useful post for me. i successfully created local host environment

Tips Tricks Hindime says:

Great info

Thakur says:

very helpful Information bro thanks for sharing

Leave a Reply

Your email address will not be published.