Chrome Extension क्या है, 8+ Usefull Chrome Extension Install करें

| | 11 Minutes Read

क्या आप जानते हैं, कि आप कैसे आपके Browser में कुछ Extensions Install करके इसे एक Super बना सकते हैं. अगर नहीं तो आप शही जगह हैं. आज हम आपको इस Article की मदद बताने जा रहे हैं, कि आप अपने Chrome Browser को Super Browser कैसे बना सकते हैं की पूरी जानकारी.

यह एक ऐसा मात्र Application जिसके जरिए 90% लोग Internet Surfing करते हैं. इसमें ऐसे कई सारे Plugin Extensions हैं, जिन्हे आप Add करके इसे एक सुपर Browser बना सकते हैं. तो चलिए शुरू करते हैं Article Chrome Extensions के बारे में पढ़ने से……

Chrome Extension Kya Hai

Extensions वह छोटे Programs होते हैं जो Web Technologies पर बने होते हैं, जैसे कि: HTML, CSS, JavaScript. की मदद से Users उनके Browsing Experience को Customize करके Enhance कर सकते हैं. यह Small Plugin Apps आपके Browser में Extra Feature और Abilities Add करते हैं.

इससे आपके Browser की कार्यक्षमता (Functionality) बढ़ जाती है और आपका Browsing Experience बहुत सरल बन जाता है. Chrome Extension को Add-On भी कहते हैं. Google Chrome के Web Store में लाखों Extensions मोजूद हैं.

इनमें से कई Extensions बिलकुल Free हैं, वहीं कुछ का इस्तेमाल करने के लिए हमें Charges Pay करने होते हैं. आप इन Extensions को आसानी से आपके Browser में Add, Disable या Remove कर सकते हैं.

Chrome Extension Kaise Install Kare

1. Chrome Extension Install करने के लिए सबसे पहले Browser के Right Top Corner में 3 Dot Menu पर Click करें. उसके बाद Drop-Down List में More Tools >> Extensions पर Click करें.

Best Google Chrome Extensions step 1

2. अब आपके Browser का Extension Page खुल जाएगा. आप यहाँ पर पहले से Installed Extensions देख सकते हैं. इसके बाद आप यहाँ नीचे Scroll करके Get More Extensions से और Extensions Download कर सकते हैं.

Best Google Chrome Extensions step 2

3. Chrome Web Store से आप किसी भी तरह का Extension Search करके अपने Browser में Add कर सकते हैं.

Best Google Chrome Extensions step 4

4. कोई भी Extensions Add करने के लिए आप Add to Chrome Button पर Click करके उसे Install कर सकते हैं.

Best Google Chrome Extensions step 5

Best Chrome Extensions For Bloggers

1. Google Translate
2.Full Page Screen Capture
3.Panic Button
4.Facebook Invite All
5.Super YouTube (MYouTube)
6.Boomerang for Gmail
7.Betternet
8.AD Block Plus
1. Google Translate

यह Google Chrome का एक शानदार Extension है जिसकी मदद से आप किसी भी Paragraph, Sentence, Word इत्यादि को Select करके आपकी Preferred Language में Translate कर सकते हैं. जब ये Extension आपके Browser में Add होगा तो आपको Browser के Right Top Corner में G Icon देखने को मिल जाता है.

इस Icon पर Click करके आप इसके Options में जा सकते हैं, अपनी Language Select कर उसे किसी भी भाषा में Translate कर सकते हैं.

2. Full Page Screen Capture

Chrome Browser के इस Extension की मदद से आप पूरे Page का Screenshot ले सकते हैं. इसकी ख़ास बात यह है कि आप Top से Last के Content एक ही ScreenShot में प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले कोई भी Page Open करें. उसके बाद इस Extensions के Icon पर Click करें.

आप इसका Shortcut Key Alt+ Shift+ P भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद कुछ Seconds में ये Extension आपके Full Page Screen को Capture करके, New Tab पर उसकी Image Show कर देता है.

3. Panic Button

Panic Button Extension पर Click करते ही, आपके सभी Opend Tabs एक अलग Folder के Bookmark में Save हो जाता हैं. इसके बाद जब आप दुबारा इसपर Click करते हैं, तो वो सभी Tabs वापस से Open हो जाते हैं. यह Tabs Panic Folder के Temporary Space में Store होते हैं.

आप Tabs को Hide/ Unhide करने के लिए Keyboard Shortcut F4 का Use कर सकते हैं. इसके अलावा आप Panic Button पर Password भी लगा सकते हैं.

4. Facebook Invite All

अगर Facebook पर आपके बहुत ज्यादा Friends हैं, और आप उन्हें किसी Page के लिए Invite करना चाहते हैं तो ये बहुत मुश्किल काम होता है, क्योंकि आपको हर Friend को अलग-अलग Invite करना पड़ता है. इसके लिए आप Invite All Extension का Use कर सकते हैं. यह Extension आपके सभी Friends को एक साथ इन्वितिओं भजने में आपकी मदद कटरा है.

5. Super YouTube (MYouTube)

Super YouTube Extension को Add करने बाद जब आप YouTube Open करते हैं, तो आपको एक Customise का Option मिल जाता है. इसकी मदद से Comments Read करते वक़्त आपकी चल रही Video Hide नही होती. इसके अलावा आप Video देखने के साथ साथ दूसरे Videos भी Search कर सकते हैं.

इसका सबसे अच्छा Feature यह है कि जब आप अपना माउस Video के ऊपर ले जाते हैं तो Video के अलावा हर जगह Dark हो जाता है. यह Effect आपको Cinematic Experience देता है.

6. Boomerang for Gmail

आप इसकी मदद से आप आपके Mails को Schedule करके Send या Unsend कर सकते हैं. इसका Use आप Reminder, Birthday Message इत्यादि के लिए कर सकते हैं.

7. Betternet

यह एक Free VPN Extensions है जिसकी Help से आप Internet पर अपनी पहचान छुपा सकते हैं. इससे आपकी IP बदल जाती है, फिर कोई भी हैकर आपको Track करने में असमर्थ रहता है. इसकी मदद से आप किसी भी देश के किसी भी Blocked Site को आसानी से Access कर सकते हैं.

8. AD Block Plus

यह Google Chrome का सबसे Popular Extension में से एक है. Internet पर बहुत सी ऐसी Websites हैं जिनपर Limit से ज्यादा Ads आते हैं. आप इस AD Block Extension के जरिए, इन Website पर आने वाले Ads को Block कर सकते हैं. इसके बाद Ad Free Experience का लुफ्त उठा सकते हैं.

अपने Browser में ज्यादा Extensions Add ना करें. यह आपके Browser की Speed Slow करता है. अगर आपके System में 16 GB से ज़्यादा RAM है तो आप आराम से ढेरों Extensions इस्तेमाल कर सकते हैं.

आशा करते हैं आपको Chrome Extension Kya Hai और Chrome Extension Install Kaise Kare पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *