Diksha App क्या है – Diksha App में क्या होता है | Diksha App Download Apk 

Diksha App Kya Hai और Diksha App Mein Kya Hota Hai

आज हम जानेंगे की Diksha App Kya Hai और Diksha App Mein Kya Hota Hai | Diksha App Download Apk इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Diksha App Kya Hai

Diksha App एक तरह का ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल कर टीचर, स्टूडेंट एवं उनके पेरेंट्स भी उनके बच्चे पर नजर रख पाते हैं एवं काफी इंटरएक्टिव तरीके से इस एप्लीकेशन में बच्चों के कांसेप्ट Clear कराए जाते हैं.

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर टीचर उनके क्लास के बच्चों को काफी क्रिएटिव एक्सपीरियंस के साथ पढ़ा सकते हैं, उन्हें कई सारी नहीं एक्टिविटी करके कॉन्सेप्टम जा सकते हैं, ढेरों Worksheets पर प्रैक्टिस करा सकते हैं एवं बोरिंग क्लास की जगह इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर बहुत ही बेहतरीन तरीके से बच्चों की Learning Skills बढ़ा सकते हैं.

Diksha App Mein Kya Hota Hai

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर पेरेंट्स उनके बच्चों के क्लासरूम एक्टिविटी पर नजर रख सकते हैं एवं अगर उन्हें किसी तरह की कोई परेशानी आती है या फिर किसी टीचर पढ़ाने के तरीके से कोई दिक्कत नजर आती है तो वह बड़ी आसानी से School Hours के बाद भी प्रधानाचार्य से तर्क वितर्क कर सकते हैं.

Diksha App बहुत बेहतरीन भारतीय एप्लीकेशन है जिसमें हर तरह की भाषा है उपलब्ध हैं जैसे कि: English, Hindi, Tamil, Telugu, Marathi, Bengali, Urdu, Gujarati, Kannad इत्यादि.

इस एप्लीकेशन में इन सभी तरह की भाषाओं में हर तरह के लर्निंग कंटेंट भी उपलब्ध है.

Diksha App Download Karna Hai

आप Diksha App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Diksha App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Diksha.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में DIKSHA – Platform for School Education App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Diksha App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.
Diksha App Kaise Login Karen

इस एप्लीकेशन को ओपन करते ही आपको यहां पर सबसे पहले आपकी भाषा सेलेक्ट करना होता है जिसमें आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना चाहते हैं.

इसके बाद आपसे पूछा जाता है कि आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल किस रूप में करना चाहते हैं यहां पर 4 तरह के यूजर उपलब्ध हैं:

  • Teacher
  • Student
  • HT & Official 
  • Parent

Teacher: अगर आप यहां पर किसी टीचर की तरह लॉगइन करते हैं, तो आपको यहां पर आपका नाम, किस बोर्ड को आप को पढ़ाना है उसकी जानकारी, कौन सी मीडियम में अपनाना चाहते हैं, कौन सी क्लास के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, एवं कौन सा सब्जेक्ट पढ़ाना चाहते हैं.

इन सभी की जानकारी डालने के बाद इस एप्लीकेशन का Home Screen खुल जाता है और यहां से आपके सभी तरह के पढ़ाने वाले कंटेंट एक्सेस कर सकते हैं एवं अन्य बच्चों को पढ़ाना है/समझाना है कि जानकारी विस्तार में ले सकते हैं.

Student: अगर आप यहां पर किसी स्टूडेंट कि तरह तरह लॉगिन करते हैं तो आप कहां पर आपका नाम किस बोर्ड से आप पढ़ाई कर रहे हैं, कौन सी क्लास में है, कौन सी मीडिया में पढ़ना चाहते हैं एवं कौन सा सब्जेक्ट पढ़ना चाहते हैं.

इसके बाद यह एप्लीकेशन ओपन हो जाता है और आपको यहां पर ढेरों Modules, Learning Activities, Videos, Courses, Digital Textbook जैसे ढेरों अन्य सीखने के तरीके देखने को मिल जाते हैं और आप यहां पर बड़े आसानी से कोई भी कांसेप्ट सीख सकते हैं.

HT & Official: अगर यहां पर आप कंट्रीब्यूटर एवं हेल्पर की तरह जाना चाहते हैं तो आपके लिए या ऑप्शन Best है. आप यहां पर किसी भी टॉपिक पर अगर आपको अच्छे से Knowledge है एवं आपने उसमें Mastery की है.

तो आप उस पर एक अच्छा कंटेंट बनाकर पब्लिश कर सकते हैं एवं बाकी टीचर्स तक भी पहुंचा सकते ताकि वह आपके टेक्निक इस्तेमाल करके और अच्छे तरीके से और सब्जेक्ट को पढ़ा पाएं.

Parent: अगर आप इस एप्लीकेशन को किसी पैरंट की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप यहां पर यह पैरंट वाला ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं, इसके बाद आपको यहां पर कुछ डिटेल डालनी होगी जैसे कि: किस बोर्ड से आपका बच्चा पढ़ रहा है, किस मीडियम में यह एप्लीकेशन आप इस्तेमाल करना चाहते हैं, किस क्लास का कंटेंट देखना चाहते हैं एवं किस सब्जेक्ट के बारे में जानना चाहते हैं.

यह सभी इंफॉर्मेशन डालने के बाद यह एप्लीकेशन आपके लिए पेरेंट्स की तरह खुल जाता है आप यहां पर आपकी बच्चों को किस तरह पढ़ाया जा रहा है एवं उन्हें क्या-क्या एक्टिविटी करा कर कैसे सिखाया जाता है यह सभी जानकारी आपको विस्तार में देखने को मिल जाती है.

Diksha App Ko Kaise Chalayen

Diksha App का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है आप यह एप्लीकेशन आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में तभी इंस्टॉल कर पाएंगे जब आपके फोन का एंड्रॉयड वर्जन 5.1 या उससे ऊपर का होगा.

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक एक्टिंग मोबाइल नंबर एवं इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा होना आवश्यक है.

इस एप्लिकेशन को Open करते हैं आपको यहां पर ढेर सारे कोर्स, पीडीएफ, वीडियो, नोट्स इत्यादि देखने को मिलता है. हम अपनी जरूरत अनुसार इनमें से कोई भी सेलेक्ट करके अपनी पढ़ाई कर सकते हैं.

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर हम कई सारे इस्तेमाल होने वाले नए-नए टेक्निक सीख सकते हैं जिससे हम बड़ी आसानी से कोई भी सवाल हल कर सकते हैं और अपना समय बचा सकते हैं.

Diksha App – FAQs

दीक्षा App क्या है

Diksha App एक नई पहल है जो की भारतीय सारकार द्वारा Launch की गयी है. बढ़ते युग के बढ़ते भारत को देखते हुए टीचर्स को नए तरीकों से पढने के तरीके बताने के लिए, इस Application का निर्माण किया गया है.

Diksha App Update Kaise Kare

Diksha App को Update करने के लिए आपको आपके Smartphone के Google Play Store App में जाना होता है इसके बाद आपको यहाँ पर टॉप Right की तरफ आपका अकाउंट देखने को मिलेगा.
इसपर Click करते ही आपको Update Apps का Option दिखने लगेगा. आप उसमें जाकर आपका Diksha App Update कर सकते हैं.

Diksha App Me Training Kaise Kare

Diksha App में समय समय पर अध्यापक परिक्षण कार्यक्रम होता रहता है. इस कार्य क्रम में सभी अध्यापकों को लॉग इन कर के यहाँ पर बताए गए कार्यों को पूरा करना होता है.
अगर आप यह कार्यक्रम खोलकर अधुरा छोड़ देते हैं तो आपकी Training अधूरी मानी जाती है और आपको कोई सर्टिफिकेट नही दिया जाता है.
इसी लिए यहाँ पर उपस्थित रहना अनिवार्य है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Diksha App Kya Hai और Diksha App Mein Kya Hota Hai | Diksha App Download Apk, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Photos Ko Hide Kaise Kare -Gallary Me Photo Hide Kaise Kare

Photos Hide कैसे करे – Gallary में Photo Hide कैसे करे,कैसे देखे

KaiseAppsHow to GuideKya Hai
U Dictionary Kya Hai और U Dictionary Kaise Chalaye

U Dictionary क्या है – U Dictionary कैसे चलाएं | U Dictionary App Download

Apps
Facebook Account Kaise Delete Karen - FB Account Kaise Delete Kare

Facebook Account Delete और Deactivate कैसे करे-Permanently,Temporary

Social MediaAppsHow to GuideKaise
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.