Umang App क्या है – Registration कैसे करे | Umang App Download Apk

Umang App Kya Hai और Umang App Registration

आज हम जानेंगे की Umang App Kya Hai और Umang App Registration Kaise Kare | Umang App Download Apk इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Umang App Kya Hai

Umang App एक तरह का online प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल कर आप सभी तरह के सरकारी website का support एक ही जगह पर पा सकते हैं.

यह पहला भारतीय app है जिसे भारतीय सरकार Ministry of Electronics and Information Technology तथा National e-Governance Division द्वारा संचालित किया जाता है.

Umang App Ki Jankari

यह एक बहुत ही बेहतरीन प्लेटफार्म है जिसे ख़ास तौर से भारतीय नागरिकों की मदद के लिए बनाया गया है. इस प्लेटफार्म पर बताई गयी इनफार्मेशन की मान्यता हर तरह के छोटे- बड़े, Central, State, Local अधिकारीयों तक, सभी को मान नी होती है.

यह भारतीय सारकार द्वारा launch किया गया पहला online एप्लीकेशन है जहां पर पर सभी तरह की सुविधाएँ एक ही ऐप के अंदर बड़े अच्छे परफॉर्मेंस और आसान interface के साथ देखने को एवं इस्तेमाल करने को मिल जाता है.

Umang App Kaise Download Kare

आप Umang App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Umang App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Umang.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Umang App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Umang App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.

Umang App Kaise Login Kare

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल हर कोई कर सकता है और इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके फोन में एक Active मोबाइल नंबर एवं इंटरनेट कनेक्शन सुविधा होना आवश्यक है.

इस एप्लीकेशन को ओपन करते ही आपको यहां पर भाषा सेलेक्ट करनी होती है जिसमें आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं. उसके बाद आपको यहां पर लॉगइन करने के लिए आपका मोबाइल नंबर डालना होता है.

मोबाइल नंबर डालने के बाद आपसे यहां पर एक ओटीपी डालने को कहा जाता है जो कि आपकी एक्टिव मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है जिसे डालते हैं आप यहां पर रजिस्टर हो जाते हैं एवं आप इस एप्लीकेशन में लॉगइन कर सकते हैं. 

आप इस एप्लीकेशन में आपके गूगल, टि्वटर या फेसबुक अकाउंट की मदद से भी लॉगइन कर सकते हैं.

Umang App Kaise Use Kare

Umang App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. आप यह application आपके smartphone में तभी install कर पाएंगे जब आपके डिवाइस का एंड्राइड version 8.0 या उस से ऊपर का होगा.

इस एप्लीकेशन में आपको ढेरों ऑप्शन देखने को मिल जाते है जिनका इस्तेमाल कर आप कई तरह के अन्य सरकारी काम बड़ी आसानी से एक ही प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर, कर सकते है.

  • Home
  • All Services
  • Digilocker
  • State

Home: यह सेक्शन इस Application का Main पेज है जहाँ पर आप कई सारे सरकारी फॉर्म्स बड़ी आसानी से खोज सकते हैं एवं उसमें Apply या उसके ट्रैकिंग Status की जानकारी ले सकते हैं.

यहां पर आपको ढेरों सब-सेक्शन देखने को मिल जाते हैं जैसे कि:

  • What’s New: इस प्लेटफार्म पर जितने भी नए अपडेट आते हैं आपको यह वाले सेक्शन में देखने को मिल जाएंगे जैसे कि: e-Sharam, ISRO Fellowship, Space Application Centers, IIRS इत्यादि. 
  • Recently Used: इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर आपने जिस भी सरकारी विभाग के फॉर्म में कोई भी दवा की जानकारी लेनी चाहि होगी यह किसी तरह का कोई फॉर्म भरा होगा तो आपको यहां पर उसके अपडेट देखने को मिल जाते हैं जिसे आपने सबसे हाल ही में इस्तेमाल किया होगा.
  • My Digilocker: यह भारतीय सरकार द्वारा लांच किया गया ऑनलाइन लॉकर सर्विस है जहां पर सभी तरह के सरकारी डाक्यूमेंट्स अगर अपने मोबाइल नंबर से लिंक तो आपके यहां पर देखने को मिल जाते हैं. इस लॉकर की सबसे खास बात यह है कि यहां पर दिखाए गए और डॉक्यूमेंट हर जगह माननीय होते हैं.
  • Pay Bills: इस सेक्शन में आप आपके घरेलू बिल का भुगतान कर सकते हैं, अपने यहां पर आपके बिजली के बिल, घर के रेंट, पानी के बिल, गैस की Bill इत्यादि का भुगतान बड़ी आसानी से कर सकते हैं.
  • My Transactions: आपने जितने भी चीजों का भुगतान ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया है उन सभी का ट्रांजैक्शन आपको यहां पर देखने को मिल जाता है जिससे अगर आप किसी ट्रांजैक्शन के बारे में भूल जाते हैं और आगे चल जा को परेशानी होती है तो आप यहां से देखकर इस परेशानी से बाहर निकल सकते है.
  • Categories: यहां पर आपको सरकार द्वारा लागू की गई सभी तरह की सुविधाएं एवं वहां पर अप्लाई करने के तरीकों के बारे में देखने को मिल जाता है. इस सेक्शन में ऐसी हजारों केटेगरी उपलब्ध है जिसकी सुविधाएं सरकार फ्री में भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है पर हर किसी को पता नहीं है.
  • इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर आप इन सभी कैटेगरी के सुविधाओं का पूरा लाभ उठा सकते हैं एवं और भी आने वाली नई कैटेगरी को जानकर लोगों में जानकारी बढ़ा सकते हैं.

All Services: इस सेक्शन में आपको पूरे भारतवर्ष में जितनी भी सुविधा है सभी राज्य जिलों के सरकार द्वारा जारी की गई है उन सब की जानकारी आप यहां पर देखने को मिल जाती है. अगर आप इसमें से किसी जानकारी पर अप्लाई करना चाहते हैं रजिस्टर करना चाहते हैं या फिर जानकारी विस्तार में लेना चाहते हैं तो आप इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर बड़ी आसानी से ले सकते हैं.

Digilocker: यह भारतीय सरकार द्वारा लांच किया गया ऑनलाइन लॉकर सर्विस है जिसमें सभी सरकारी डाक्यूमेंट्स की जानकारी आपको देखने को मिल जाती है जो कि आपके मोबाइल नंबर से लिंक है. इस लॉकर की सबसे खास बात यह है कि यहां पर दिखाए गए और डॉक्यूमेंट हर जगह माननीय होते हैं. 

इस लॉकर में आप आपके आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, गैस का रजिस्ट्रेशन, वोटर आईडी कार्ड, कक्षा 10 एवं 12 की मार्कशीट इत्यादि जैसे ढेरों जरूरी डाक्यूमेंट्स आपको देखने को मिल जाता है. आप इन डाक्यूमेंट्स को कभी भी प्रिंट आउट करा सकते हैं.

State: इस सेक्शन का इस्तेमाल कर आपके राज्य में कौन-कौन सी सेवाएं लागू हुई है एवं कौन सी नई स्कीम सरकार द्वारा लांच किए गए की जानकारी आपको देखने को बड़ी आसानी से मिल जाती है. 

Umang App – FAQs

Umang App Kab Launch Hua

Umang App भारतीय सरकार द्वारा इसे 163 सेवाओं के साथ 23 नवंबर, 2017 को लॉन्च किया था।

Umang App Kisne Launch Kiya

Umang App को Ministry of Electronics and Information Technology (MeitY) and National E-Governance Division (NeGD) द्वारा Launch किया गया है.

Umang App Me MPIN Kaise Banaye

Umang App में MPIN बनाने के लिए आपको यहाँ पर पहेल रेगिस्तेरतिओन करना होगा इसके बाद आप अकाउंट सेटिंग में जरा वाहन से आपका Profile सेलेक्ट कर आपका नया MPIN बना सकते हैं.
इसके बाद आप कभी भी इस Application में आपके MPIN की मदद से डायरेक्ट लॉग इन कर सकते हैं बिना OTP Verification के.

Umang App Me Kitni Bhasha Hai

Umang App एक भारतीय App है उस लिया यहाँ पर भारत में इस्तेमाल होने वाले सभी नामी भाषाओं का Support उपलब्ध है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Umang App Kya Hai और Umang App Registration Kaise Kare | Umang App Download Apk, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Xampp Kya Hai in Hindi - Xampp Kaise Use Kare

Xampp क्या है- Xampp Download कैसे करे,Xampp Server in Hindi,Use

Useful SoftwareHow to GuideKaiseKya Hai
Testing Enviroment Create Kaise Kare - WordPress Tutorial in Hindi

Testing Environment Create कैसे करे – WordPress Tutorial in Hindi

WordPress
Mobile Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए – मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका क्या है

Make Money
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.