Groww App क्या है- Groww App पर पैसे कैसे कमाए| Groww App Download Apk 

Groww App Kya Hai और Groww App Par Paise Kaise Kamaye

आज हम जानेंगे की Groww App Kya Hai और Groww App Par Paise Kaise Kamaye | Groww App Download Apk इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Groww App Kya Hai

Groww App एक तरह का ऑनलाइन Trading प्लेटफार्म में जिसका इस्तेमाल करो अब बड़ी आसानी से ऑनलाइन घर बैठे आपके बैंक के पैसे बढ़ा सकते हैं.

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर आप यहां पर बड़ी आसानी से Mutual Funds में पैसे इन्वेस्ट कर नॉर्मल किसी भी अन्य बैंक के मुकाबले तीन गुनी तेजी से आपके पैसे बढ़ा सकते हैं.

Groww App Ke Bare Me Jankari

आप यहां पर आपके पैसे कई सारे जगह पर लगाकर लॉन्ग टाइम में एक अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं जैसे कि: Stock Trading, ETFs, IPO, Trade F&O, Live Shares इत्यादि.

इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर आपको किसी तरह का कोई भी पेपर वर्क नहीं करना पड़ता है ना ही आपको आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कहीं जाने की जरूरत है बस कुछ ही Clicks में आप यहां पर बड़े सैनी साहब का अकाउंट बना सकते हैं और निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

तो जल्दी अब हम जानेंगे इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कैसे करते हैं एवं यह एप्लीकेशन कौन-कौन से स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध है.

Groww App Kaise Download Karen

आप Groww App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Groww App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Groww.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में Groww: Stocks & Mutual Fund App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Groww App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.
Groww App Me Invest Kaise Kare

Groww App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. यह एप्लीकेशन हर तरह के एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध लेकिन आप इस एप्लीकेशन को आपके स्मार्टफोन में चलाने के लिए उसका एंड्राइड वर्जन कम से कम 5.0 से ऊपर का होना चाहिए.

Groww App का इस्तेमाल आप एक नाबालिक उम्र में ही में ही कर सकते हैं अगर आप इसके पहले करते हैं तो आप का वेरिफिकेशन नहीं हो पाएगा नाही आप यहां पर आपकी आईडी बना पाएंगे.

अगर आप किसी और की आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके ऊपर कई सारे कानूनी जुर्म का दंड लव होता है.

इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास कोई जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है जिनके बिना आप यहां पर आपकी आईडी नहीं बना पाएंगे नहीं यहां पर आप लॉगिन कर पाएंगे:

  • आपका Pan Card
  • आपका Aadhaar Card
  • आपका Email ID
  • आपका Active Bank Account
  • आपका Active Mobile Number
  • Groww App में Registered Person की उम्र 18 साल से ऊपर की होनी चाहिए.
  • इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसके बारे में अच्छी जानकारी इकट्ठा कर ले उसके बाद ही निवेश करें.
  • जैसा कि आप जानते हैं म्यूच्यूअल फंड जोखिमों के अधीन है तो यहां पर इन्वेस्ट करने के बाद ऐसा जरूरी नहीं कि आपके पैसे हर बार बढ़ेंगे ही अगर आपके पैसे यहां पर डूब जाते हैं तो आपको उसके लिए भी पहले से तैयार रहना होगा.

Groww App ओपन करते ही आपको यहां पर आपका मोबाइल नंबर डालना होता है तथा आपको यहां पर आपका OTP वेरिफिकेशन कराना होता है. इसके बाद ही आप इसमें में आगे बढ़ सकते हैं.

अब आपको यहां पर आपकी पर्सनल डिटेल्स की जानकारी डाल नहीं होती है एवं सरकारी वेरीफाइड डॉक्यूमेंट अपलोड करने होते हैं. जैसे कि: आपका नाम, पैन कार्ड नंबर, ईमेल आईडी, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर इत्यादि साथ ही आपको आपका आधार कार्ड की पिक्चर अपलोड करनी होती है.

जिससे यह निश्चित रहता है कि आप भारतीय नागरिक हैं एवं आप यहां पर किसी भी तरह की धनराशि का कोई गलत उपयोग नहीं करेंगे और आप अगर ₹5,00,000 से ज्यादा कमाते हैं तो आपको उसके टैक्स समय-समय पर भरने होते हैं.

उसके बाद आपको एक नोटिफिकेशन देखने को मिल जाता है कि आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए Submit हो गया है.

Groww App Par Paise Kaise Kamaye

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भेजने के साथ ही यह एप्लीकेशन डायरेक्ट ओपन हो जाता है और आप यहां पर ढेरों Stocks देख सकते हैं एवं उन पर रिचार्ज कर सकते हैं. आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का टाइम 24 से 48 घंटे के बीच में होता है.

अगर आप यहां पर पहली बार आए हैं तो आप यहां से ट्यूटोरियल लेकर एवं डिमैट अकाउंट बनाकर कैसे इन्वेस्ट करना है कब पैसे निकालने कब लगाने हैं क्या-क्या चीजों पर ध्यान रखना है जैसी ढेरों जानकारी इस ऐप की मदद ले सकते हैं.

किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले उसकी जानकारी पूरी तरह से एवं उसका ग्राफ पिछले 5 सालों से कैसे चला आ रहा है जैसी जानकारी पहले एकत्रित कर ले उसके बाद ही उस कंपनी में निवेश करें.

अगर आप किसी ब्रोकर की बात मानते हैं या फिर सहायता लेते हैं जोकि इस तरह के काम में एक्सपीरियंस है तो आपको हो सकता है क्या ज्यादा मुनाफा देखने को मिल जाए लेकिन सच यही है कि कौन से Share किस वक्त का बढ़ जाए या कब गिर जाए इसके बारे में किसी को भी नहीं पता होता है.

Groww App Account Delete Kaise Kare

अगर आप आपका Groww Account Delete करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करना होगा इसके बाद आपका अकाउंट हटा दिया जाता है:

  • सबसे पहले तो आपको Groww App Account Closer Form को Download करना होगा. आप इसे नीचे दिया है बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं अथवा आप Groww App की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप से भी डाउनलोड कर सकता है.
  • उसके बाद यह फॉर्म प्रिंटआउट करके इसे ध्यान से भर ले. याद रखें अगर आप किसी भी तरह की गलती करते हैं तो आपका Form रिजेक्ट कर दिया जाएगा.
  • आप यहां पर नीचे दिए हुए डिटेल्स भरने होते हैं:
  • Closure Initiated: अगर आप नॉर्मल हो जा रहा था आपके यहां पर BO सिलेक्ट करना होता है.
  • Date: जिस दिन आप यह फॉर्म भर लेना आपको वह डेट डालनी होती है.
  • Client ID: यहां पर आपको आपका अकाउंट नंबर डालना होता है
  • Name Of Sole Holder: यहां पर आपको आपके अकाउंट का नाम डालना होता है. ध्यान रखें यह नाम अब कैपिटल लेटर में ही लिखें.
  • Address Of Correspondence: आपको यहां पर आपका रजिस्टर्ड एड्रेस डालना होता है जो कि आपके आधार कार्ड में किसी भी सरकारी डॉक्यूमेंट पर Mentioned है.
  • Reason for Closing Account: यहां पर आपको आपका अकाउंट बंद करने का कारण डालना होता है.
  • Balance Remaining: अगर आपके अकाउंट में अभी भी कुछ पैसे हैं तो अकाउंट बंद करने से पहले वह पैसे आपको वापस कर दिए जाते हैं इसके लिए आपको वह Exact अमाउंट बताना होगा जितना आपके अकाउंट में उपलब्ध है.
  • Transferred To Another Account: अगर आपने यहां पर एक से ज्यादा अकाउंट खोल रखे हैं और आप आपका एक अकाउंट बंद करके दूसरा अकाउंट में शिफ्ट होना चाहते हैं तो आपके लिए ऑप्शन है जिसमें अब आपके दूसरे अकाउंट के बारे में बता कर यहां पर बचे कुछ अमाउंट को उस अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है. अगर ऐसा नहीं है तो आप इस Not Applicable पर Tick कर सकते हैं.
  • Declaration: इसके बाद आपको आखरी डिक्लेरेशन पर आपका नाम एवं सिग्नेचर करके यह फॉर्म सबमिट करना होता है.

Account Delete Form को एक बार Cross Check कर लें और जब आपका Form सही से भर जाए तो आपको यह फोन नीचे दिए हुए एड्रेस पर भेज देना होता है. Form Submit करने के बाद 10 से 12 दिनों में आपका Account Close हो जाता है, और इसके बाद भी आपका Account बंद नहीं होता, तो आप इस संबंध में आपकी कंप्लेंट दर्ज करा सकते हैं.

Groww App – FAQs

Groww App Is Safe or Not in Hindi

Groww app सेफ एवं सुरक्षित एप्लीकेशन है जिस पर आप भरोसा करके बड़ी आसानी से आपके पैसे निवेश कर सकते हैं.

Groww App Se Kya Hota Hai

Groww App एक तरह का ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल कर हम किसी भी बड़ी कंपनी में निवेश करके अपने पैसे को बढ़ा सकते हैं.

Groww App Kab Launch Hua

Groww App साल 2017 मैं लांच हुआ था.

Groww App Kitna Charge Leta Hai

Groww App में आपको हर buying या selling पर आपको कम से कम ₹20 या 0.05% में से जो कम धन राशि होती है उसे चार्ज के रूप में देना पड़ता है.

Groww App Kis Desh Ka Hai

यह एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसके हेड क्वार्टर बेंगलुरु एवं कर्नाटका में स्थित है.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Groww App Kya Hai और Groww App Par Paise Kaise Kamaye | Groww App Download Apk, पसंद आई होगी.

अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Star Topology Kya Hota Hai - Star Topology Kaise Kaam Karta Hai

Star Topology क्या होता है – कैसे काम करता है, फायदे, नुक्सान

HardwareTechnology
Hudu App Kya Hai और Hudu App Use Kaise Kare

Hudu App क्या है, Use कैसे करे, Real or Fake, Hudu App Download

Apps
Rufilo App Kya Hai और Rufilo App Se Paise Kaise Kamaye

Rufilo App क्या है – Rufilo से पैसे कैसे कमाए | Rufilo App Download

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *