WordPress Draft Post Share Kaise Karte Hai?

WordPress Draft Post Share Kaise Karte Hai in Hindi

public-password-private-postsHello Gyanians, आज हम सीखेंगे की कैसे आप किसी के भी साथ WordPress Draft Post Share कर सकते हो. WordPress में कई तरह के posts visibility options होते हैं जैसे draft post, public post, private post, password protected post. आइये पहले इस सभी WordPress post visibility options के बारे में जानते है. 

Draft Post- वो posts जिन्हें हमने अपने database में save किया हुआ है और उन्हें अपने blog पर publish नही किया है उन्हें draft posts कहते हैं. ज्यादातर जब भी हम कोई post लिखना शुरू करते है तो उसे अपने draft में save कर लेते है और जब तक उसे पूरी तरह से complete नही कर लेते उन्हें publish नही करते हैं.

WordPress में draft posts को सिर्फ admins और authors देख सकते है, यानी जो भी आपकी site पर registered user नही है वो आपकी draft posts को नही देख सकता और ये अच्छा भी क्योंकि हम अपनी incomplete posts को हर किसी को show भी नही करना चाहते हैं.

Public Post – वो posts जो पूरी तरह से complete हो गयी है और उन्हें हम सबके साथ share करना चाहते है उन्हें हम बिना किसी restriction के publish कर देते है, ऐसी posts को public posts कहते हैं.

Private Post – ये published posts blog पर तभी show होती है जब कोई editor या administrator level का user blog पर logged होगा.

Password Protected Post – ये published posts blog पर हर readers को show होती है लेकिन जैसे की कोई reader इस post को पढने के लिए इसके title पर click करेगा तो उसे password box नजर आएगा जहाँ वो password डालने के बाद ही इस post को पढ़ पायेगा.

 

 

जैसा की आपने WordPress post visibility options में पढ़ा की draft post को सिर्फ admin या post author ही देख सकता है कोई और नही, लेकिन कभी-कभी हमे अपनी draft post को किसी के साथ share करना होता है.

जैसे की जब हम किसी draft post जैसे की sponsored post, guest post या अपनी किसी post पर sponsored company, guest poster या किसी दुसरे blogger का review या suggestion लेना चाहते हो वो भी बिना उसका account create करें.

 

WordPress Draft Post Share कैसे करते है?

Public Post Preview plugin की help से आप किसी भी unregistered user के साथ अपनी draft post share कर सकते हो. ये plugin आपको एक preview link देती है जिसे आप किसी के साथ भी share कर सकते है और वो उस link से आपकी draft post को देख सकता है.

WordPress Draft Post Share Kaise Karte Hai - Gyanians

सबसे पहले आप अपने WordPress dashboard में इस plugin को install और activate कर लीजिये. अब जब भी आप किसी post को draft में save करोगे आपको Enable public preview checkbox नजर आएगा जिसे enable करने पर आपको preview link मिलेगा और इसी link को जरिये आप draft post share कर सकते हो.

Public Post Preview plugin

जिसके पास आपकी draft post share का preview link है सिर्फ वही उस draft post को देख सकते है और अगर आप कुछ time बाद उस link को restrict करना चाहते हो तो आपको बस उस checkbox को unchecked करना है और फिर वो link disable हो जायेगा.

 

 

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “WordPress Draft Post Share Kaise Karte Hai?” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

2 responses to “WordPress Draft Post Share Kaise Karte Hai?”

  1. thanks for sharing useful content

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *