Cloudflare क्या है WordPress में Free CloudFlare CDN Setup कैसे करे

cloudflare kya hai - WordPress Me Free CloudFlare CDN Setup Kaise Kare

आज इस post में हम बात करेंगे Cloudflare Kya Hai के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप CloudFlare पर Free Account बनाकर अपने WordPress Blog पर Free CloudFlare CDN Setup कर सकते हो और कैसे आप CloudFlare से अपने WordPress Blog की Loading Speed को Fast कर सकते हो?

किसी भी blog की loading speed fast होना कितना जरुरी है ये शायद मुझे आपको बताने की जरुरत नहीं है क्योंकि ज्यादातर सभी bloggers को पता होता है की अगर उनके blog की loading speed slow हुई तो ये उनके blog के लिए अच्छा नही होगा.

Internet Search engines की report की मुताबिक अगर कोई blog open होने में 2-3 seconds से ज्यादा time लेता है तो 50% readers उस blog को open होने से पहले ही close कर देते हैं यानी आपके blog की open speed users के लिए first impression होती है और वो कहते है ना first impression is the last impression.

इसके अलावा Google ने भी अपनी ranking algorithm में blog की loading speed को add किया हुआ है यानी अगर किसी blog की open speed slow है तो वो blog कभी भी google की search ranking में अच्छी position पर नही आ पायेगा जिसके कारण उस blog पर readers (traffic) भी कम पहुँच पाएंगे.

इसलिए हम सभी bloggers अपने blog की loading speed को superfast बनाने के लिए न जाने क्या-क्या करते है यानी हर छोट्टी से छोट्टी loading problems को बहुत importance देते है और उन्हें solve करने के लिए बहुत मेहनत भी करते हैं और वो हर चीज try करते हैं जो हमारे blog की loading speed को fast कर दें.

आज इस पोस्ट में भी हम ऐसी ही एक चीज के बारे में बात करने वाले है जो हमारे blog की loading speed को fast कर दें और वो है CloudFlare CDN और साथ ही साथ हम सीखेंगे की कैसे आप अपने WordPress blog पर free cloudflare CDN setup कर सकते हो.

CDN Full Form

CDN full form “Content Delivery Network” होती है और जैसा की आप इसकी full form से समझ सकते हो की दुनिया में अलग-अलग location पर मौजूद computers (servers) से content deliver करने के network को CDN कहते है.

CDN Kya Hota Hai

आइये इसे आसान भाषा में समझते हैं मानकर चलिए की एक व्यक्ति आपके बहुत पास से आपकी तरफ एक गेंद (ball) फेकता है और दूसरा एक व्यक्ति आपसे बहुत दूर से आपकी तरफ एक गेंद फेकता है और अब मैं आपसे पूछूं की किस व्यक्ति की गेंद आपके पास जल्दी आएगी?

अब आप सोच रहें होंगे की ये कैसा बेवकूफी वाला सवाल क्योंकि ये तो हर कोई बता सकता है की पास वाले व्यक्ति की गेंद आपके पास जल्दी आएगी. ठीख इसी तरह जब आप अपने blog को किसी server पर host करते हो तो वो server दुनिया में किसी एक location (देश) में मौजूद होता है.

अब आप मान कर चाइये की आपका blog US में किसी server पर host है और अब अगर कोई US में ही कोई user आपकी website को access करता है तो उसके browser पर आपके web pages का load time बहुत fast होगा अगर आपकी उसकी तुलना (compare) India के users के browser पर load होने वाले time से करेंगे.

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की CDN servers का एक ऐसा network होता जो आपके blog के users के geographic location के सबसे पास वाले अपने server से आपके blog के static content (images, CSS and JavaScript) को users के computer पर send करता है जिससे की आपके web pages जल्दी से जल्दी load हो सकें.

अब आप ये तो समझ ही Cloudflare Kya Hai और CDN क्या होता है लेकिन शायद आपके मन में ये सवाल जरुर होगा की ये CDN provide कौन करता है तो दोस्तों Internet पर ऐसी बहुत सी websites (companies) हैं जो free और paid CDN service provide करती हैं और उनमें से एक है CloudFlare जिसकें बारे में अब हम बात करेंगे.

यह भी पढ़े: Google Gmail Id कैसे बनाते है – Gmail क्या होती है ? – Email क्या होती है ?

Cloudflare Kya Hai

Cloudflare आज most popular CDN providers में से एक है और इसका कारण ये है की ये आपको premium CDN plan के अलावा free CDN plan भी provide करता है और ये free CDN plan किसी भी small blogs and websites के लिए एक दम perfect है.

Cloudflare CDN service के अलावा आपके blog को DDos attacks और malicious bots से  भी protect करता है और इससे आपकी site की security strong रहती है.

Cloudflare के दुनिया में अलग-अलग location पर बहुत सारे data center (servers) होते है जहाँ पर वो आपके blogs की static files (images, CSS and JavaScript) को store कर लेता है.

फिर जब कोई user आपके blog के किसी page को visit करने के लिए अपने browser से request send करता है तब cloudflare CDN आपके user के सबसे nearest data center से आपके blog page की static files को उस user को send कर देता है.

इस process से ये फायदा होता है की आपके blog pages users के browser पर बहुत जल्दी load होते हैं इसके अलावा क्योंकि ज्यादातर static files CDN servers से user के browser पर send की जा रही हैं तो इससे आपके server की bandwidth waste नहीं होती है.

how does cloudflare work

CloudFlare CDN पर पूरा trust कर सकते हो क्योंकि Google, Microsoft और Qualcomm जैसी बड़ी-बड़ी companies Cloudflare को support करती हैं और सबसे अच्छी बात ये आप बहुत ही आसानी से अपने WordPress blog पर free cloudflare CDN setup कर सकते हो.

WordPress Me Free CloudFlare CDN Setup Kaise Kare

WordPress में free ssl या cdn add करने के लिए cloudflare एक सबसे अच्छा option है और आज हम इसी को हमारी वेबसाइट में setup करेंगे.

Total Time: 12 minutes

Goto Cloudflare.com

सबसे पहले आप CloudFlare website को open कीजिये और फिर Sign Up button पर click कीजिये.Click Cloudflare Sign up button

Enter Details

अब आपके सामने CloudFlare पर account create करने के लिए एक simple सा form open हो जायेगा जिसमे आपको सबसे पहले अपनी email id enter करनी है और फिर अपने लिए एक password set करना है और फिर last में आपको Create Account button पर click करना है.Create Cloudflare account

Open Dashboard

अब आपके सामने CloudFlare का dashboard open हो जयेगा और अब आपको अपने WordPress blog को CloudFlare CDN पर setup करने के लिए Add Site button पर click करना है.add site in cloudflare

Confirm Plan

अब आप अपने blog का domain name enter कीजिये और फिर Add Site button पर click कर दीजिये. इसके बाद आप ClouldFlare का free CDN plan select करके Confirm plan button पर click कर दीजिये.select cloudflare cdn free plan

Fetch DNS

अब CloudFlare आपकी hosting DNS fetch करेगा और आपके सामने show करेगा और अब आपको Continue button पर click करना है.cloudflare detect dns

Change Name Server

इस step में आपको अपने domain के nameservers change करने हैं इसलिए अब आपके सामने अब जो CloudFlare nameservers show हो रहें हैं उन्हें copy करके अपने current nameservers से change कर दीजिये और फिर Continue button पर click कर दीजिये.change your nameservers with cloudflare nameservers

अगर आप नहीं जानते हैं Nameservers क्या है और Domain Nameservers कैसे Change करें ये जानने के लिए आप दिए गये link पर click करके मेरी post को पढ़ सकते हो.

Last Step: Nameservers change करने और फिर continue button पर click करके के बाद आपके सामने Pandding status show होगा यानी आपके Nameservers को update होने में लगभग 24 hours लगेंगे और फिर उसके बाद आपकी site CloudFlare पर active हो जायेगी.

active status on cloudflare

Important Note: अगर आपके पास एक से ज्यादा blogs है तो आपको सबके लिए अलग-अलग cloudflare account बनाने की जरुरत नहीं है आप एक ही account में कितनी भी sites को add कर सकते हो.

आशा करते है की आपको ये Cloudflare Kya Hai post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Questions & Answer:
YouTube पर Account कैसे बनाएं और You Tube पर Channel कैसे बनाएं

YouTube पर Account कैसे बनाएं – Channel, Discription, LOGO

YouTubeHow to GuideKaiseSocial Media
Flipkart Seller Kya Hai और Flipkart Par Selling Kaise Kare

Flipkart Seller क्या है – Flipkart पर Selling कैसे करे | Flipkart Seller Download

Apps
Navi App Kya Hai और Navi App Par Loan Kaise Le | Navi App Download 

Navi App क्या है – Navi App पर Loan कैसे ले | Navi App Download Apk

Apps
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (36)
Compc Fam says:

Bahut hi jaankaari bhara article aapne post kiya hai Thanks…

Anny says:

bhut acha likha hai apne. M itni technical achi ni hu, but apka post CDN setup jis tara apne smjghya hai bhut jldi smj agya. Thank you.

Bro mene iti ki h or ab ye krne ko soch raha hu ky meko ye krna subse better rahega ya DCA pgdca rahega..??

    Admin says:

    जरुरी यह है आपको क्या पसंद है. जिसमे आपका मन लगे आप वह कर सकते है DCA या PGDCA या अन्य कोई course.

Sakshi Singh says:

Very Nice…Detailed info

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *