WordPress Me Text Ya URLs Search and Replace Kaise Kare

WordPress Blog Database Me Text or URLs Search and Replace Kaise Kare

Hello Gyanians, आज हम बात करेंगे WordPress में किसी भी Text या URLs को कैसे आप Search and Replace कर सकते हो यानी आपने WordPress blog के Database में किसी भी text या URL को find (ढूंढ) कर उसे किसी दुसरे text या URL के साथ कैसे बदल (replace) सकते हो.

WordPress में search and replace कैसे करें ये बताने से पहले मैं आपको ये बताना चाहूँगा की search and replace होता क्या है क्योंकि अगर आप computer पर newbie user है तो शायद ही आपको search and replace क्या होता है ये पता होगा.

Search and replace को हम “Find and Replace” भी कहते हैं और इसका हिंदी मतलब होता है “ढूंढें और बदलें” और इस command का use हम तब करते हैं जब हमें बहुत ज्यादा content में कोई specific text (word, URLs, sentence) को ढूंढ (find) कर उसकी जगह कोई दूसरा text लिखना (replace) करना हो.

मुझे उम्मीद है की आप समझ गये होंगे की searcha and replace क्या होता है और इसका computer में क्या use है. अब हम बात करेंगे की Search and Replace command का use हम WordPress blog में कब और क्यों करेंगे.

WordPress Blog में Search and Replace का Use कब और क्यों करना चाइए?

जैसा की आप जानते ही हो की Blogging करते वक्त कब और क्या problem या situation आ जाए कोई भरोसा नहीं है और ऐसी ही कुछ situations को मैं आपके सामने रखने वाला हूँ जिनमें आपको Search and Repalce का use करना पड़ सकता है.

Moving from HTTP to HTTPS – जब आप अपने running blog पर SSL certificate enable करते हो यानी अपनी site को HTTP से HTTPS पर move करते हो तो उस वक्त आपको अपने blog पर मौजूद सभी internal links को http से https में update करना होता है.

सभी posts के URL (permalinks) में https set करना तो बहुत आसान होता है लेकिन जब आपको अपनी सभी पोस्ट में मौजूद internal links में https set करना होता है तो ये काम बहुत ही time consuming होता है जिसे आप search and replace command की हेल्प से बहुत  आसानी से कर सकते हो.

Moving one domain to another domain – कभी-कभी एक blogger के सामने ऐसी situation आ जाती है की उसे अपना blog का domain नाम ही बदलना पड़ता है और ऐसे वक्त भी  blog पर मौजूद सभी internal links (old domain) को new domain से replace करना होता है.

Find a typo – एक कहावत है की गलती इंसान से ही होती है और इत्तेफाक से robots की तरह रात-दिन काम करने वाले हम bloggers भी इंसान ही हैं और कुछ गलतियां हमसे भी हो जाती है जैसे की कुछ ऐसे common words जो हम अपनी ज्यादातर सभी posts में use करते हैं और फिर हमें कुछ दिनों बाद पता चलता है की इन words को ऐसे नहीं लिखा जाता है.

यानी इतने दिनों से हम गलत spelling लिख रहे थे और इस तरह की typing mistakes को हम typo कहते है और अब अगर आप अपनी सभी पोस्ट में मौजूद सभी typo को एक साथ सही करना चाहते हो तो Search and Replace command आपके बहुत काम आने वाली है.

Change Text or Keyword –  जब मैंने blogging की शुरुआत की थी तो मैं अपनी पोस्ट की शुरुआत में “Hello Friends” लिखकर अपने readers को greet करता था लेकिन फिर कुछ दिनों बाद मुझे लगा की मुझे “Hello Gyanians” लिखकर अपने readers को greet करना चाइए.

इसके साथ मैं ये भी चाहता था की मैंने अभी तक जितनी भी पोस्ट में hello friends लिखा है वो automatically hello gyanains में change हो जाए और ये possible हो पाया Search and Replace command की वजह से.

ऊपर बताये गये points के अलावा भी और भी reasons हो सकते हैं जिनके लिए आप WordPress में Search and Replace command का use करना पड़ सकता है. आइये अब सीखते है की कैसे WordPress blog में find and replace का use करें.

WordPress Blog में Text या URLs कैसे Search and Replace करें?

WordPress blogs पर जो भी data होता है जैसे की posts, comments, menubar, permalinks settings, users info इत्यादि को MySQL Database में ही store किया जाता है.

अगर आपको SQL programming language आती है तो आप directly अपने blog का database open करके उसमें कुछ भी change कर सकते हो यानी आपको बहुत से changes करने के लिए किसी plugin की जरुरत नहीं पड़ेगी.

ऐसे ही WordPress blog में या मैं कहूँ की WordPress blog के database में text, URLs, user info इत्यादि को search and replace करने के लिए उस blogger को किसी भी plugin की जरुरत नहीं है जिसे SQL (database) की अच्छी knowledge हो.

WordPress की सबसे खास बात ये है की इसपर blogging करने वाले bloggers को अगर किसी भी तरह की programming knowledge होना जरुरी नहीं है और बिना किसी programming skills के blogger बहुत ही आसानी से कोई भी काम कर सकता है और ये possible होता है Plugins की वजह से.

यदि आपके पास भी कोई programming experience नहीं है या आप directly अपने blog के database में किसी तरह की SQL queries run नहीं करना चाहते हो तो WordPress plugins की हेल्प से अपने blog में search and replace कर सकते हो.

अभी तक आप ये तो समझ गये होंगे की find and replace क्या  है, WordPress में find and replace क्यों करें और आप plugins से और without plugins से अपने blog में find and replace कर सकते हो. अब हम एक-एक करके with plugin और without plugin WordPress blog में search and replace करना सीखेंगे.

Very Important Note – किसी भी तरह के changes करने से पहले आप WordPress Blog Database Backup जरुर ले लीजिये और इसके लिए आप दिए गये link पर click करके आप मेरी पोस्ट पढ़ लीजिये.

WordPress Database में Text या URLs कैसे Search and Replace करें – With Plugin

इस बात में कोई संदेह नहीं है की plugins WordPress users की life को बहुत आसान कर देती हैं और अगर आप भी plugin की help से WordPress database में text या URLs search and replace करना चाहते हो तो उसके लिए आप Better Search Replace Plugin का use कर सकते हो.

Better Search Replace plugin की help से बहुत ही आसानी से WordPress database में search and replace कर सकते हो और भी बिना अपने blog के database को open किये. सबसे पहले आप better search replace plugin install कर लीजिये.

Note: जब आप इस plugin का use करके अपने WordPress blog में find and replace कर लेंगे उसके बाद आप इस plugin अपने WordPress blog से delete कर सकते हो यानी आपको इसे WordPress blog install करके रखने की जरुरत नहीं है.

जब आप इस better search replace plugin को install and activate कर लेंगे उसके बाद आप इस plugin को use करने के लिए WordPress dashboard में Tools >> Better Search Replace page को open कर लीजिये.

better search replace plugin

WordPress blog के database में find and replace करने के लिए अब आपको better search replace page पर मौजूद fields में कुछ information fill करनी होगी. आइये जानते हैं इस fields के बारे में.

Search for – इस field में आप वो text या URL type कीजिये जो आप database में replace करना चाहते हो.

Replace with – इस field में आप वो text या URL type कीजिये जिसे आप ऊपर बताये गये text की जगह लाना चाहते हो.

Select tables – यहाँ आप अपने blog के database की उन tables को select कीजिये जिनमें में आप search and replace करना चाहते हो जैसे अगर आप सिर्फ अपनी post content में search and replace करना चाहते हो तो आप wp_posts वाली table को select कर लीजिये.

Case insensitive – By default search and replace case sensitive होता है यानी की अगर आप search for field में gyanians search करते हो Gyanians को search नहीं करेगा यानी उसके लिए G और g दो अलग-अलग character हैं और अगर आप इस checkbox को select कर देंगे तो case insenstive हो जायेगा और फिर वो small and captical character में फर्क नहीं करेगा.

Run as dry run – By default इस option के checkbox पर select होता है. ये option select होने से ये plugin आपके database में changes का सिर्फ review देती है यानी कितने changes होंगे और real में changes नहीं करती है और अगर आप real में changes करना चाहते हो तो इस option को unchecked कर दीजियेगा.

Run Search / Replace – इस button पर click करने से आपके WordPress blog के database में text search and replace हो जायेगा और ये real में तभी होगा जब आपने run as dry run option को unchecked कर दिया होगा.

Better Search Replace Plugin Examples

Example 1: अगर में अपनी पोस्ट में Gyanians शब्द की जगह Friends शब्द का use करना चाहता हूँ तो पहले मैं Search for field में Gyanians लिखूंगा और फिर Replace with field में Friends शब्द लिखूंगा.

Example 2: अगर में अपनी पोस्ट में मौजूद अपने सभी internal links में http की जगह https replace करना चाहता हूँ तो पहले मैं Search for field में https://gyanians.com/ लिखूंगा और फिर Replace with field में https://gyanians.com/ शब्द लिखूंगा.

Example 3: अगर में अपनी पोस्ट में मौजूद अपने सभी internal links में अपने old domain की जगह new domain replace करना चाहता हूँ तो पहले मैं Search for field में http://olddomain.com/ लिखूंगा और फिर Replace with field में https://newdomain/.com/ शब्द लिखूंगा.

WordPress Database में Text या URLs कैसे Search and Replace करें – Without Plugin

इस method को वहीँ bloggers follow करें जिन्हें SQL और WordPress database की अच्छी जानकारी हैं अगर आपको इन दोनों चीजो में थोडा सा भी doubt है तो आप first plugin method को follow करके अपने blog में find and replace करें.

WordPress database में change करने के लिए सबसे पहले आप अपनी hosting cpanel में लॉग इन करके phpmyadmin option को open कर लीजिये और फिर अपने blog का database select करके नीचें बताई गयीं SQL queries को run कर लीजिये.

अगर आप सिर्फ post content में change करना चाहते हो तो आपको सिर्फ WordPress database की wp_posts table में change करना होगा और अगर आपको URLs (link) change करना है तो आपको नीचें बताई गयीं tables में change करना होगा.

  • Inside posts and pages: “posts_content” field in the “wp_posts” table
  • The old link manager: “link_url” and “link_image” fields in the ‘wp_links” table
  • URLs of Custom Menu items: “meta_value” field in the “wp_postmeta” table
  • Options or themes and plugins: “option_value” field in the “wp_options” table
  • URLs inside comments: “comment_content” field in the “wp_comments” table

Search and Replace Text or URLs using MySQL Examples

Example 1: अगर आप सिर्फ अपने blog की सभी posts में कोई specific text बदलना चाहते हो तो आपके नीचें दी गयी SQL query को run करना होगा.

Example 2: अगर आप अपने blog पर मौजूद सभी URLs को बदलना चाहते हो तो आपके नीचें दी गयी SQL query को run करना होगा.

Hello Gyanians, मैं आशा करता हूँ की आपको ये WordPress Blog Database Me Text or URLs Search and Replace Kaise Kare post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

14 responses to “WordPress Me Text Ya URLs Search and Replace Kaise Kare”

  1. good sharing brother

  2. Deepak sahu says:

    kaafi dino ke baad aap aaye aur chha gaye. thanx for share

  3. Adip Gaurav says:

    Good information bro. keep sharing with us.

  4. nitin t says:

    it worked.. thanks alot

  5. Deepak sahu says:

    finally aapne bhi ssl laga hi liya .. good.. isi se related mere kuch sawal hai plz reply kare

    1- mai bhi apne blog par ssl lagana chahta hu so plz aap post recommend kare jise dekh kar aapne apne blog par ssl lagaya hai.

    2- http se https me convert hone ke baad kya kya karna hai wo bhi bataye. kyu ki google par old url http wali wo to open nahi hone wali.

    off topic questions–

    1- aap sociallyviral ka feee version theme use kar rahe ho ya paid? agar paid hai to ise kitne website par use kar sakte hai?
    2- aapke site ki loading speed fast hai so aap ye bataye ki iske liye aapne kya kya kiya?
    3- currently aapke blog par kaun kaun se plugin install hai

    • 1. Main Jalid hi detailed post share karne baala hun, one week ke ander
      main socially viral theme use nhin kar raha ye custom theme hai
      aur main abhi sirf cache and seo plugin use kar raha hun….

  6. Deepak sahu says:

    is post par maine kuch sawal puche the aapse wo comment aya hi nahi ya fir aapne dekha nahi? aapki help chahiye thi so plz agar aap kar sakte ho to reply kare.

    mai apne blog par sociallyviral theme use karna chahta hu but aapke blog jaisa customize (setup nahi kar pa raha hu to kya aap mere blog ko customize kar doge same apne blog ki tarah? agar ha to mai aapko user id & password de dunga.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *