Search Engine क्या है, Search Engine कैसे काम करता है, Top 5

| | 9 Minutes Read

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे Search Engine Kya Hai और Search Engine Kaise Kam Karta Hai की पूरी जानकारी.

इसके साथ हम आपको Search Engine से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे कि: Search Engine Kise Kehte Hain, Search Engine Ke Naam, Search Engine Ke Prakar, Search Engine Kaise Banaye इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Search Engine क्या है के बारे में पढ़ने से…

Search Engine Kya Hai

Search Engine एक System Software जो Internet पर Web Pages ढूंढने का काम करता है. यह हमारे द्वारा Search किए Keywords से मिलते जुलते Results Systematic तरीके से Show कराता है. यह Top List में उन Web Results दिखाता है, जो बाकी Users पढ़ना पसंद करते हैं.

जैसे कि: जब हम इंटरनेट पर आम के फायदे ढूंढ़ते हैं, तो Search Engine हमें Results में आम के फायदे से जुड़े सभी जवाब के Results दिखता है. इसके साथ ही आम के फायदे से जुड़े जिन भी Articles में सबसे आसान भाषा में Content लिखा होगा, आपको वह Article Top List में देखने को मिल जाता है.

Search Engine हमें किसी भी Keyword का Search Result पूरी दुनिया भर में उपलब्ध Content में से Best Results Systematic तरीके से Show कराता है.

Search Engine Kaise Kam Karta Hai

जब कोई User कोई Query Search करता है, तो Search Engine में उपलब्ध Crawlers एवं Bots उन Queries से मिलते-जुलते Pages को खोजकर एक Index तैयार करते हैं. इसके बाद, वे ऐसे Results को Check करते हैं जिन्हें कई सारे Users द्वारा सबसे ज़्यादा Clicks मिले हैं एवं उनमें एक अच्छी Information लिखी गई है.

कोई भी User Internet का इस्तेमाल इसी लिए करता है ताकि उसे उसके द्वारा ढुंडी गई समस्या का एक सही समाधान मि सके. इसीलिए यह Index Filter करने का तरीका और भी सैकड़ों बातों पर निर्भर करता है. जैसे कि: उपयोगकर्ता की जगह, भाषा, Device Type, इत्यादि जैसी जानकारी.

उदाहरण के लिए, अगर India में कोई User Internet पर Cycle Repair Shop खोजता है और वही सवाल Paris में भी कोई पूछता है, तो दोनों के Results अलग-अलग होते हैं. Indian Person को उसके nazdiki Stores की जानकारी दिखाई जाती है वहीँ Paris के Person को वहां के नज़दीकी Stores की जानकारी.

यहाँ Search Engine अपने Algorithm (Set of Rules) को Use करता है और उन हजारो Web Pages में से User के हिसाब से Relevant Pages निकलता है और उन्हें उनके Content की Popularity के हिसाब से एक Ranking देता है और उस Ranking के base पर ही User को वे Web Pages Result के रूप में Show कर देता है.

Search Engine Ke Naam

Search Engine दो प्रकार के होते है Local Search Engine और Global Search Engine. इसके अलावा आप जरुरत के हिसाब से Video, Image, Music, Media आदि के सर्च इंजन कोई भी सर्च इंजन इस्तेमाल कर सकते हैं.

Search Engine Kaise Banaye

खुद का Search Engine बनाने के लिए सबसे पहले googlemy-way पर जाएँ. इसके बाद यहाँ पर उपलब्ध YourName Box में वह नाम डालें जिसका आप Search Engine इस्तेमाल करना चाहते हैं. फिर Create पर Click करें.

इसके बाद आपके सामने आपके नाम के LOGO के साथ एक  Search Engine Open हो जाता है. आब आप यहाँ पर कुछ भी Type करके Search कर सकते हैं. यह Search Engine बिलकुल Google की तरह काम करता है.

इसके अलावा अगर आप इस LOGO को Edit करना चाहते हैं, तो Top Right में उपलब्ध Change करके यहाँ का LOGO भी बदल सकते हैं.

Search Engine Ke Upyog

Search Engine का उपयोग कर हम जानकारी प्राप्त करते हैं. हम यहां किसी भी तरह के प्रश्नों के उत्तर ढूंढ सकते हैं.
हम प्रश्नों के साथ साथ नई जगहों की तलाश भी कर सकते हैं. हम Search Engine की मदद से Flights, ट्रेन, बस आदि के Tickets Book कर सकते हैं. इसके साथ ही और भी Alternative Websites कि जानकारी ले सकते हैं.

Web Crawler Kya Hai

Web Crawler एक तरह का Internet Bot है, जो Websites को Systematically Scan करने का काम करता है. यह सभी Website के Web Pages, Title, Images, Keywords, Tags इत्यादि जैसे Information को पढ़ता है और उन Pages पर मोजूद Content को Scan करके एक Data log तैयार रखता है.

Search Engine Kya Hota Hai

Search Engine एक ऐसा Software है. जिसपर हम कुछ भी लिखकर सर्च कर सकते हैं.

Search Engine Ke Naam

Google, Bing, Yahoo, Yandex, Baidu, ASK, DuckDuckGo आदि प्रशिद्ध सर्च इंजन है.

Kya Google Search Engine Hai

हाँ, Google दुनिया भर में जाना जाने वाले सबसे Popular Search Engine है.

आशा करते हैं आपको Search Engine Kya Hai और Search Engine Kaise Kam Karta Hai, पोस्ट पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें. अगर आपको यह Post पसंद आई तो अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Divya है. मैं gyanians.com की Writer हूँ. मुझे Google और SEO से जुड़ी जानकारी हिंदी Blogs में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Google Updates और SEO की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *