PHP Version Upgrade कैसे करे -WordPress Tutorial in Hindi

आज हम बात करेंगे PHP Version Upgrade Kaise Kare के बारे में WordPress Tutorial in Hindi और सीखेंगे की कैसे आप अपनी hosting server पर old PHP version को PHP 7 में upgrade करके WordPress के साथ use कर सकते हो और कैसे PHP 7 version आपके WordPress blog की speed को 20% तक बढ़ा सकता है?

हम सभी bloggers अपने blog की loading speed को super fast बनाने के लिए न जाने क्या-क्या करते है यानी हर छोट्टी से छोट्टी loading problems को बहुत importance देते है और उन्हें solve करने के लिए बहुत मेहनत भी करते हैं.

PHP Version Upgrade कैसे करे -WordPress Tutorial in Hindi

लेकिन मुझे State of WordPress PHP 2017 को देखकर बहुत अजीब लगा की 91% bloggers speed optimization process में PHP version को कोई importance ही नही देते हैं और ना ही उन्हें PHP latest version यानी PHP 7 के features के बारे में पता है.

इसलिए इस post में हम सबसे पहले बात करेंगे की PHP के बारे में और फिर बात करेंगे PHP latest version यानी PHP 7 के बारे में और फिर हम सीखंगे की कैसे आप अपने WordPress blog के साथ PHP 7 की compatibility check कर सकते हो और फिर last में सीखेंगे की कैसे आप अपनी hosting पर PHP version को upgrade कर सकते हो.

Php Kya Hota Hai

PHP (Hypertext Preprocessor) एक open source, interpreted, object oriented और server side scripting language है जिसका use हम ऐसी web application बनाने के लिए करते है जो server पर executed (run) होती है और dynamic pages generate करके client के computer पर send करती है.

PHP को 1994 में Rasmus Lerdorf ने create किया था अपनी site पर updates show करने के लिए. Rasmus Lerdorf के लिए उस time ये just एक side project था लेकिन आज उनका ये side project Internet पर मौजूद websites में से 82% websites पर use होता है.

PHP की popularity का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हो ज्यादातर सभी popular social sites, blogging CMS और e-commerce CMS को PHP language से ही बनाया गया है जैसे की Facebook, Digg, WordPress, Joomla, PrestaShop, OpenCart, Mangeto, WikiPedia इत्यादि.

PHP की popularity में सबसे बड़ा हाथ उन लोगो का है जो बहुत मेहनत करके इस open source project को better से better कर रहें और हर कुछ years बाद new features add करके PHP के new version को release करते हैं.

PHP का first version 1995, second version 1997, third version 1998, fourth version 2000, fifth 2004 और फिर version 6 को released ना करके PHP 7 version को 2015 में बहुत ही बेहतरीन features के साथ released किया गया.

state-of-wordpress-php-2017

PHP 7 को released हुए इतने साल हो गये लेकिन आज भी सिर्फ 9% लोग ही अपने hosting server पर latest PHP 7 version को use करते है और इसका कारण है की लोगो को पता ही नही है की old PHP version use करने के क्या नुक्सान है और PHP 7 को use करने के क्या advantages हैं.

WordPress Tutorial in Hindi

PHP 7 कैसे आपकी WordPress Blog की Speed को 20% तक Increase कर सकता है?

WordPress latest version 4.8 के core को भी PHP 7 से ही code किया गया है और आप जिस server पर अपने WordPress blog को host करोगे अगर वहां भी latest PHP 7 होगा तो आपके same version की वजह से भी fast response return होगा.

इसके अलावा सभी plugins and themes अपने updates में PHP 7 का use करनी लगी है तो अगर आप old PHP version पर work करोगे तो हो सकता है की वो उसके साथ compatible न हो और इसके अलावा सबसे जरूरी बात old version में security holes भी होते है जिन्हें upgrade version में solve कर दिया था है.

इसलिए अपने blog को more secure और fast बनाने के लिए आपको जरुर अपनी hosting पर old PHP version को PHP 7 पर upgrade करना चाइये और PHP 7 के क्या-क्या features हैं उनको मैंने नीचें short में describe किया है.

  • New Zend Engine now called PHP Next Generation (NG)
  • Reduced memory usage
  • Consistent 64-bit support
  • Better and more secured number generator
  • Adds anonymous classes
  • Faster loading website
WordPress Ki PHP Compatibility Kaise Check Kare

अब आप ये तो अच्छे से समझ गये की PHP क्या है और upgrade version PHP 7 कैसे आपकी site more secure और fast loading बना सकता है लेकिन अपने hosting server पर PHP version को upgrade करने से पहले आपका ये जानना बहुत जरुरी है की आपकी current theme and plugins PHP 7 के साथ compatible है या नही.

सिर्फ WordPress के PHP 7 से compatible होने से ये मतलब नही की आपकी theme and plugins भी PHP 7 से compatible हो क्योंकि हो सकता है आप ऐसा कोई theme या plugins use कर रहें हो जो बहुत time से update नही हुई हो और कुछ ऐसा PHP code use कर रहीं हो तो PHP 7 में deprecated हो.

अगर कोई भी ऐसा PHP code जो PHP 7 में deprecated है उसके आपकी theme या plugin में use हो रहा है तो PHP 7 पर upgrade होने पर आपकी site बंद हो सकती है इसलिए PHP 7 पर upgrade होने से पहले आपको अपनी site की compatibility check करना होगा PHP 7 के साथ.

PHP 7 compatibility check करने आप PHP Compatibility Checker Plugin का use कर सकते हो. Plugin को install करने के बाद tools >> PHP compatibility में जाकर इस plugin को को use कर सकते हो और scan site button पर click करके पर आपको site का PHP 7 compatibility result show करेगा.

PHP Compatibility checker plugin
PHP Compatibility checker plugin result

Note: WordPress blog की PHP 7 compatibility check करने के बाद आप इस plugin को uninstall कर दीजियेगा क्योंकि अब उसका कोई use नही है.

How To Update WordPress Php Version

जितना मुझे अपने experience से पता है की बहुत ही कम bloggers को पता होता है की उनकी hosting पर कौन सा PHP version use हो रहा है इसलिए PHP version upgrade करने से पहले तो आपको ये ही पता होना चाइये की आप current कौन सा PHP version use कर रहें हो.

अगर आप एक अच्छी company की hosting use कर रहें हो तो उसपर पहले से PHP7 version use हो रहा होगा या इसके अलावा आप My WordPress Health Check plugin को use कर सकते हो अपनी site की complete information पता करने के लिए.

इसके अलावा जो सबसे अच्छा तरीका है की आप अपने hosting के cPanel में login करके current using PHP version देख भी सकते हो और साथ ही साथ PHP version को upgrade भी कर सकते हो. cPanel में login करने पर आपको इनमे से कोई एक option show होगा “PHP Selector”, ”Select PHP Version”, “PHP Version Manager” या “MultiPHP Manager”.

MultiPHP Manager

जैसे ऊपर image में आप देख सकते हैं हैं मेरी hosting cPanel में Multi PHP Manager option show रहा है उसपर click करने पर आपको नीचें दी गयी image की तरह या इससे मिलता जुलता page होगा जिसमे आप show होगा की आप कौन सा PHP version use कर रहें हो.

अब अपनी site select करके PHP version की dropdown list से PHP 7 choose करके Apply button पर click कर दीजियेगा और फिर आपकी hosting पर PHP 7 use होने लगेगा और इसका result कुछ ही देर में आपको आपकी site में speed में show होने लगेगा.

change PHP version

आशा करता हूँ की आपको ये PHP Version Upgrade Kaise Kare का WordPress Tutorial in Hindi post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

About : Admin

सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .

SUBSCRIBE Daily Post Update

Receive Daily Notifications SUBSCRIBE

Reader Interactions

Questions & Answers: Ask Question

  1. Ajinkya

    aap kafi achhi post likhte ho. aapka time de kar yah post likhne ke liye thank you.mujhe isase kafi help ho gayi.

  2. prashant dhaple

    bhai mera 5.3 version h muze 7.0 version karna h but version change se koi effect nahi hua balki site band hogayi meri coding change karni hoghi to koi aisi hellpfull bat batao ki mera version change hojaye

  3. किशोर कुमार गुप्ता

    मेरे cpanel में सबसे ऊपर cpanel को अपडेट करने का ऑप्शन बार बार आता था और मैं उसे बार बार इगनोर कर देता था फिर आपका पोस्ट पढ़ा और अपडेट किया और सच मे मेरा वेबसाइट जो कि पेज स्पीड इनसाइड में रेड सिग्नल शो करता था वहाँ पर येलो शो करने लगा ।

    • Neeraj Parmar

      Muje ye jankar bahut khushi hui .. aap aise hi support karte rahiye aur main isi tarah aap sabke sath new-new information share karta rahunga~

  4. Ravi Kumar

    kya jabardast post hai aap isi tarah sabse hatke aur advance topic touch karte rahiye , aise ab iska 7.2 me upgarde ho gaya hai

  5. Raghuvansh narayan

    Sir atar hum php 7 me upgrade krte hai to mujhe kya kya chij phir se setting krna hoga jaise plugin

    Dusri bat aap kon sa hosting use krte h

    Apke blog ke jaisa speed kaise badhaye apne blog ka

    Sir aaj maine theme change kiya hai or theme chsnge krne ke bad kya kya settings krni pdegi . Sir defer JavaScript problem ko kaise solve kare

    • Neeraj Parmar

      PHP 7 me update karne ke baad koi settings nhi karni aapko …
      main VPS Dime hosting use karta hun.
      Km se km plugin ko use kijiye …

  6. Deepak sahu

    ea-php54, ea-php55, ea-php56, inherit sirf yahi show ho raha hai php version me.. mere me php70 show nahi ho raha hai ab .. aisa kyu? isse pahle maine php 7 me upgrade kiya tha but ab php 7 ka option hi nahi aa raha..

    mai hostgator hosting use kar raha hu.

    • Neeraj Parmar

      Aap apni hosting vaalo se baat kijiyie kyonki old version fast and secure nhi hai ~

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *