Kutumb App क्या है, कुटुंब ऐप से पैसे कैसे कमाए, संगठन बनाएं

| | 8 Minutes Read

क्या आप भी एक समाज के लोगों के साथ मिलकर एक तरह की विचार धारा बाटने वाली ऐसी कोई Online Platform ढूंड रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से बताएंगे Kutumb App क्या है की पूरी जानकारी.

इसके साथ ही हम आपको Kutumb App से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे. जैसे की: Kutumb App से पैसे कैसे कमाए, Kutumb App Safe है या नहीं, Kutumb App Download कैसे करें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Kutumb App Kya Hai और Kutumb App Se Paise Kaise Kamaye के बारे में पढ़ने से…..

Kutumb App Kya Hai

Kutumb App,भारत में अपने समुदाय के लोगों से जुड़ने के लिए इस्तेमाल होने वाला एक Online Platform है. यहाँ आप आपके जैसे विचार रखने वाले व्यक्तियों के साथ जुड़कर एक Community बना सकते हैं. इसके साथ ही आप एक दूसरे के साथ अपने विचार का आदान प्रदान कर सकते हैं.

यह एक भारतीय ऐप जिसमें आप आपकी लोकल लैंग्वेज में आपके विचार शेयर कर सकते हैं. आप यहाँ दूसरों के विचारों पर टिप्पणियां देकर, लोगों के साथ मिलकर एक दूसरे का सहयोग कर सकते हैं.

Kutumb App Se Paise Kaise Kamaye

1. रेफरल प्रोग्राम:₹500 – ₹10,000
2. स्वयं से पोस्ट करके:₹500 – ₹1,000
3. स्पॉन्सर्ड कंटेंट शेयर करके:₹1,000 – ₹10,000
4. विज्ञापन देखकर:₹100 – ₹5,000
5. ईवेंट्स/ कंपेटीशन में भाग लेकर:₹1,000 – ₹10,000

1. Referral Program: कूटुम्ब ऐप में उपलब्ध रेफरल प्रोग्राम के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं. जब आप अपने दोस्तों और परिवारों के साथ इस App को Share करके उनसे यहाँ Register करवाते हैं, तो आपको इसके पैसे मिलते हैं.

2. स्वयं से पोस्ट करें: कूटुम्ब ऐप में Content Post करने का विकल्प है. इसकी मदद से आप अपने प्रिय Category से जुड़े Content बनाकर, यहाँ Publish कर सकते हैं. इसके बाद जब आपके Followers बढ़ जाते हाँ तो आप आपका पेज बेचकर, या कई बड़े Brands का Promotion करके उससे पैसे कमा सकते हैं.

3. Sponsored Content: कूटुम्ब ऐप आपको Sponsored Content शेयर करने की सुविधा देता है. इससे आप किसी ब्रांड या उत्पाद का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं.

4. विज्ञापन देखें: कूटुम्ब ऐप में आपको विज्ञापन देखने के भी पैसे मिलते हैं. आप यहाँ दिखाए जाने वाले सारे Ads देखकर भी पैसे कमा सकते हैं. 

5. Events and Competitions: कूटुम्ब ऐप पर समय-समय पर विभिन्न ईवेंट्स एवं Competitions आयोजित किए जाते हैं. आप इन Competitions में भाग लेकर पैसे कमा सकते हैं और प्राइज जीत सकते हैं.

Kutumb App Ke Bare Mein Jankari

Kutumb App में किसी भी कम्युनिटी से जुड़ने के बाद इस ऐप का मेन होम स्क्रीन आपको देखने को मिलता है. आप एक बार में बस एक ही कम्युनिटी से जुड़ सकते हैं.

यहां पर उस कम्युनिटी से जुड़े आपको कई सारे Sections देखने को मिल जाते हैं:

  • Home
  • Members
  • Create Post
  • Messages
  • Profile

Home: यहां पर आपको आपकी पसंदीदा कम्युनिटी से जुड़े लेटेस्ट अपडेट देखने को मिल जाते हैं. आपको यह Tasks प्रतिदिन पूरे करने होते हैं, जिसके बदले में आपको प्रतिदिन कुछ प्रतिष्ठा पॉइंट मिलते हैं.

Members: यहां पर आपको आपकी कम्युनिटी में कितने लोग जुड़े हैं उनकी संख्या अथवा उनका नाम दिखाया जाता है. आप यहाँ से उन्हें Direct मैसेज भेज कर उनसे बातें कर सकते हैं. आपको यहां पर इस कम्युनिटी के हेड की जानकारी भी देखने को मिल जाती है.

Create Post: आप यहां पर आपकी कम्युनिटी के लिए नए पोस्ट बनाकर अपलोड कर सकते हैं. साथ ही यह पोस्ट आप आपके दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं. इस पोस्ट पर लोग लाइक कमेंट अथवा शेयर कर सकते हैं, साथ ही अपनी टिप्पणियां आपको पर्सनल मैसेज भेज कर भी बता सकते हैं.

आप यहां पर किसी भी तरीके का फोटो, डॉक्यूमेंट फाइल, वीडियो, ऑडियो एवं यूट्यूब लिंक भी शेयर कर सकते हैं. इन सभी चीजों को शेयर करने के लिए आपको कुछ ना कुछ प्रतिष्ठा पॉइंट्स मिलते हैं.

Messages: इस सेक्शन में आप नए लोगों से जुड़ सकते हैं, साथ ही Community के लोगों के साथ जुड़कर डायरेक्ट मैसेज करके बातें एवं तर्क वितर्क कर सकते हैं. आप यहां पर अपना खुद का नया ग्रुप बना सकते हैं. अन्य लोगों से बातें कर सकते हैं, दूसरों के ग्रुप से जुड़ सकते हैं.

Profile: इस सेक्शन में आपको आपके Follower, Following, Pratishtha Points एवं आपकी आईडी नंबर की जानकारी देखने को मिल जाती है. आप यहां पर आपका डीपी चेंज कर सकते हैं अथवा इस ऐप मैं उपलब्ध सेटिंग्स में जाकर आपकी प्राइवेसी बढ़ा सकते हैं.

आप यहां पर आपकी इच्छा अनुसार डोनेशन भी कर सकते हैं, इस कम्युनिटी को छोड़ सकते हैं एवं आपका अकाउंट इस प्लेटफार्म से डिलीट कर सकते हैं.

Kutumb App Par Account Kaise Banaye

Kutumb App मैं रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान है यह ऐप ओपन करते सही आपको भाषा चुनने को कहा जाता है इसके बाद आप इस ऐप में आपका मोबाइल नंबर ओटीपी वेरीफाई करा कर बड़ी आसानी से लॉगइन कर सकते हैं.

Kutumb App Kaise Chalaye

Kutumb App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इस ऐप को ओपन करते से ही आपको आपकी लोकल भाषा चुनने को बोला जाता है.

यह App आपके फोन में तभी चला पाएंगे जब आपके फोन का एंड्राइड वर्जन 5.0 या फिर से ऊपर का होगा. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है साथ ही आपके फोन में इंटरनेट की सुविधा होना भी जरूरी है.

इस ऐप में लॉग इन करते आपके सामने जो ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं:

  • Join Community
  • Create Your Community

Join Community: अगर आप यह सेक्शन चुनते हैं तो आपको यहां पर उपलब्ध हजारों पहले से बने Community Groups देखने को मिल जाते हैं. यहां पर आप आपके विचार अनुसार कोई भी ग्रुप खोज सकते हैं या फिर यहां पर दिखाए जाने वाले पॉपुलर ग्रुप्स में से किसी को ज्वाइन कर सकते हैं.

यहां पर उपलब्ध ग्रुप्स कई सारी कैटेगरी में बैठे हुए हैं जैसे कि: Religious, News, Political एवं Social. आप इनमें से किसी भी कैटेगरी को चुनकर आप की विचारधारा अनुसार किसी भी कम्युनिटी से जुड़ सकते हैं.

अगर आप किसी कम्युनिटी से जुड़ते हैं तो आपको उसमें आपका नाम अथवा आप का पिन कोड क्या किस एरिया में रहते हैं वह दर्ज करना होता है इसके बाद आपको आपके बारे में थोड़ा सा बताना होता है कि आप यह ग्रुप क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं इसके बाद आप यहां पर उपलब्ध ग्रुप में Join हो सकते हैं

अगर आपको इनमें से किसी भी Community में नहीं जुड़ना तो आप आपकी एक नई Community बना सकते हैं. इसके लिए आपको दूसरा वाला ऑप्शन चुनना होगा.

Create Your Community: इस सेक्शन में आप आपकी इच्छा अनुसार एक नई कम्युनिटी बना सकते हैं, और उसे इस प्लेटफार्म पर पब्लिक कर सकते हैं. अगर आपकी विचारधारा लोगों को पसंद आती है तो वह आपके ग्रुप में जुड़कर आपके साथ तर्क वितर्क करते हैं.

इस एप्लीकेशन में कम्युनिटी बनाने के लिए, आपको सबसे पहले आपका नाम डालना होगा, इसके बाद कम्युनिटी का नाम, उसके बाद उसकी कैटेगरी, जैसे कि: उस पर आप किस तरह के टॉपिक पर तर्क/ वितर्क करना चाहते हैं (Politics, Social, Profession, Education, Spiritual, Business, Entertainment, NGO, Other.)

इसके बाद आपको एवं आपकी Designation चुननी होती है साथ ही आपको एक Max. Limit लिखना होता है, कि कितने लोग आपके ग्रुप से जुड़ सकते हैं. इसके बाद सबमिट कर दें, अब आपकी Community यहाँ तैयार हो जाती है. 

इस ऐप की खास बात यह है की अगर आप किसी कम्युनिटी से जुड़े हैं और उसमें किसी तरह का कोई अपडेट आता है तो यह अपडेट आपको व्हाट्सएप पर भी आपको मिल जाता है.

Kutumb App Me Community Kaise Chode

Kutumb App में Community छोड़ने के लिए आपको प्रोफाइल सेक्शन में जाना होगा, वहां से सेटिंग, यहां पर आपको Leave Community का बटन देखने का मिल जाएगा जिसे क्लिक करते हैं आप कम्युनिटी से बाहर निकल जाएंगे.

Kutumb App Mei Account Kaise Delete Kare

Kutumb App में अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको आपके प्रोफाइल में जाना होगा, वहां से सेटिंग बटन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको डिलीट अकाउंट का बटन दिखने लग जाता है. इसे क्लिक करके आप आपका अकाउंट डिलीट कर सकते हैं. इसके बाद आपका अकाउंट 24 घंटे बाद पूरी तरह से डिलीट कर दिया जाता है.

Kutumb App Download Kaise Kare

आप Kutumb App निचे दिए Button पर Click करके Download कर सकते हैं.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Kutumb App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में  Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Kutumb.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में India’s Largest Community App – Kutumb App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायगा और कुछ ही देर में Kutumb App ऑटोमेटिकली Install भी हो जाता है.
App Name:Kutumb App – Community App
App Size:45 MB
Developer:Kutumb App
Release Date:20-Apr-2020
Kutumb App Mei Kitni Community Se Jud Sakte Hain

Kutumb App मेंआप एक बार में सिर्फ एक ही कम्युनिटी से जुड़ सकते हैं. दूसरी किसी अन्य कम्युनिटी से जुड़ने के लिए आपको पहली वाली कम्युनिटी को छोड़ना पड़ेगा.

Kutumb App Se Kya Hota Hai

Kutumb App में कई सारे एक ही विचारधारा के लोग एक साथ जोड़ कर एक दूसरे से तर्क वितर्क कर सकते हैं साथ ही उनकी सोच विचार एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं. आप यहां पर अलग-अलग कम्युनिटी से जुड़कर नए लोगों से मिलते हैं और हर रोज कुछ ना कुछ नया सीखते हैं.

Kutumb App Ki Jankari

Kutumb App एक तरह का ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जहां पर कई सारे एक ही विचारधारा वाले लोग एक कम्युनिटी बनाकर अपने सोच विचार एक दूसरे सेआदान प्रदान करते हैं.

कुटुंब ऐप का मालिक कौन है

अभिशेख केजरीवाल

आशा करते हैं आपको Kutumb App Kya Hai और Kutumb App Se Paise Kaise Kamaye, पसंद आई होगी.

अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे Comment करें और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरुर Share करें.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Varun है. मैं gyanians.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में Technical Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी तरह के Apps और Hardwares की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *