Kutumb App क्या है- अकाउंट कैसे डिलीट करें, से पैसे कैसे कमाए,ApK Download

Kutumb App Kya Hai और Kutumb App Kaise Chalayen

आज हम जानेंगे की Kutumb App Kya Hai और Kutumb App Kaise Chalayen इस App को इस्तेमाल करने के फायदे क्या हैं, इस App के बारे में पूरी जानकारी.

इस Article के जरिए हम आप तक ज्यादा से ज्यादा सही एवं सच्ची इनफार्मेशन पहुँचाना चाहते हैं तथा App के बारे में कौन सा App हमारे लिए सही है कौन सा नही.

Kutumb App Kya Hai

कुटुम्ब ऐप क्या है:Kutumb App एक तरह का ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जहां पर आप आपके जैसे विचार वाले व्यक्तियों के साथ जुड़कर एक Community बना सकते हैं साथी एक दूसरे से आपके विचार आदान प्रदान कर सकते हैं.

यह एक भारतीय ऐप जिसमें आप आपकी लोकल लैंग्वेज का इस्तेमाल कर आपके विचार एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं अथवा दूसरे के विचारों पर टिप्पणियां कर एक दूसरे को सपोर्ट कर सकते हैं.

Kutumb App Kaise Download Kare

कुटुम्ब ऐप कैसे डाउनलोड करें:आप Kutumb App को यहाँ निचे दिए हुए Button पे Click कर के भी Download कर सकते है.

या ये स्टेप्स Follow कर के भी Kutumb App डाउनलोड कर सकते है.

  • पहले अपने फ़ोन में  Play Store App खोलें.
  • फिर टॉप पे सर्च बार में क्लिक करें और टाइप करें Kutumb.
  • ये सर्च करते ही आपके फ़ोन में India’s largest Community app – Kutumb App टॉप सर्च में आने लगेगा.
  • Install बटन पे Click करते ही आपका डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा और कुछ ही देर में Kutumb App ऑटोमेटिकली Install भी हो जायगा.

Kutumb App Registration

कुटुम्ब ऐप पंजीकरण:Kutumb App मैं रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान है यह ऐप ओपन करते सही आपको भाषा चुनने को कहा जाता है इसके बाद आप इस ऐप में आपका मोबाइल नंबर ओटीपी वेरीफाई करा कर बड़ी आसानी से लॉगइन कर सकते हैं.

Kutumb App Kaise Chalayen

कुटुम्ब ऐप कैसे चलें:Kutumb App का इस्तेमाल करना बहुत आसान है इस ऐप को ओपन करते से ही आपको आपकी लोकल भाषा चुनने को बोला जाता है.

यह App आपके फोन में तभी चला पाएंगे जब आपके फोन का एंड्राइड वर्जन 5.0 या फिर से ऊपर का होगा. इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है साथ ही आपके फोन में इंटरनेट की सुविधा होना भी जरूरी है.

इस ऐप में लॉग इन करते आपके सामने जो ऑप्शन देखने को मिल जाते हैं:

  • Join Community
  • Create Your Community

Join Community: अगर आप यह सेक्शन चुनते हैं तो आपको यहां पर उपलब्ध हजारों पहले से बने हुए Community Groups देखने को मिल जाते हैं.

आप यहां पर आपके विचार अनुसार कोई नया ग्रुप सर्च बॉक्स में खोज भी सकते हैं या फिर यहां पर दिखाए जाने वाले पॉपुलर ग्रुप्स में से किसी को भी ज्वाइन कर सकते हैं.

यहां पर उपलब्ध ग्रुप्स कई सारी कैटेगरी में बैठे हुए हैं जैसे कि: Religious, News, Political एवं Social. आप इनमें से किसी भी कैटेगरी को चुनकर आप की विचारधारा अनुसार किसी भी कम्युनिटी से जुड़ सकते हैं.

अगर आप किसी कम्युनिटी से जुड़ते हैं तो आपको उसमें आपका नाम अथवा आप का पिन कोड क्या किस एरिया में रहते हैं वह दर्ज करना होता है इसके बाद आपको आपके बारे में थोड़ा सा बताना होता है कि आप यह ग्रुप क्यों ज्वाइन करना चाहते हैं इसके बाद आप यहां पर उपलब्ध ग्रुप में Join हो सकते हैं

अगर आपको इनमें से किसी भी Community में नहीं जुड़ना तो आप आपकी एक नई Community बना सकते हैं. इसके लिए आपको दूसरा वाला ऑप्शन चुनना होगा.

Create Your Community: इस सेक्शन में आप आपकी इच्छा अनुसार एक नई कम्युनिटी बना सकते हैं, और उसे इस प्लेटफार्म पर पब्लिक कर सकते हैं.

अगर आपकी विचारधारा किसी को पसंद आती है तो वह लोग आपके ग्रुप में जोड़कर आपके साथ तर्क वितर्क कर सकते हैं.

इस एप्लीकेशन में कम्युनिटी बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपका नाम डालना होगा इसके बाद कम्युनिटी का नाम उसके बाद उसकी कैटेगरी तो नहीं होगी जैसे कि उस पर आप किस तरह के टॉपिक पर तर्क वितर्क करना चाहते हैं या करने वाले हैं

Politics, Social, Profession, Education, Spiritual, Business, Entertainment, Ngo, Other.

इसके बाद आपको एवं आपकी Designation चुननी होती है साथी आपको एक अंदाज लिखना होता है कि कितने लोग आपके ग्रुप से जुड़ सकते हैं इसके बाद अभी तो सबमिट कर सकते हैं और आपका खुद की कम्युनिटी बना सकते हैं. 

इस ऐप की सबसे खास बात यह है की अगर आप किसी कम्युनिटी से जुड़े हैं और उसमें किसी तरह का कोई अपडेट आता है तो यह अपडेट आपको व्हाट्सएप पर भी मिल जाता है.

Kutumb App Ke Bare Mein Jankari

कुटुम्ब ऐप के बारे में जानकारी:Kutumb App में किसी भी कम्युनिटी से जुड़ने के बाद इस ऐप का मेन होम स्क्रीन आपको देखने को मिलता है. आप एक बार में बस एक ही कम्युनिटी से जुड़ सकते हैं.

यहां पर उस कम्युनिटी से जुड़े आपको कई सारे सेक्शंस देखने को मिल जाते हैं:

  • Home
  • Members
  • Create Post
  • Messages
  • Profile

Home: यहां पर आपको आपकी पसंदीदा कम्युनिटी से जुड़े लेटेस्ट अपडेट देखने को मिल जाते हैं, अथवा आपको हर कम्युनिटी में बताए हुए टास्क प्रतिदिन पूरे करने होते हैं जिसके बदले में आपको प्रतिदिन कुछ प्रतिष्ठा पॉइंट मिलते हैं.

Members: यहां पर आपको आपकी कम्युनिटी में कितने लोग जुड़े हुए हैं उनकी संख्या अथवा उनका नाम दिखाया जाता है साथ ही आप उन्हें मैसेज भेज कर उनसे बातें कर सकते हैं.

आपको यहां पर इस कम्युनिटी का हेड कौन है उसकी भी जानकारी दिखाई जाती है.

Create Post: आप यहां पर आपकी कम्युनिटी के लिए नए पोस्ट बनाकर अपलोड कर सकते हैं साथ ही यह पोस्ट आपके दोस्तों से भी शेयर कर सकते हैं. इन पोस्ट पर लोग लाइक कमेंट अथवा शेयर कर सकते हैं साथ ही अपनी टिप्पणियां आपको पर्सनल मैसेज भेज कर भी बता सकते हैं.

आप यहां पर किसी भी तरीके का फोटो, डॉक्यूमेंट फाइल, वीडियो, ऑडियो एवं यूट्यूब लिंक भी शेयर कर सकते हैं. इन सभी चीजों को शेयर करने के लिए आपको कुछ ना कुछ प्रतिष्ठा पॉइंट्स मिलते हैं.

Messages: इस सेक्शन में आप नए लोगों से जुड़ सकते हैं साथी इसी कमेटी के और भी लोगों से डायरेक्ट मैसेज करके बातें एवं तर्क वितर्क कर सकते हैं.

आप यहां पर अपना खुद का नया ग्रुप भी बना सकते हैं बाकी किसी अन्य लोग से अगर बात होती है और उन्होंने पहले से कोई ग्रुप बना रखा है तो उस ग्रुप से भी आप जोड़ सकते हैं.

Profile: इस सेक्शन में आपको आपके Follower, Following, Pratishtha Points एवं आपकी आईडी नंबर की जानकारी देखने को मिल जाती है

आप यहां पर आपका डीपी भी चेंज कर रखते हैं अथवा इस ऐप मैं उपलब्ध सेटिंग्स मैं भी जाकर आपकी प्राइवेसी बढ़ा सकते हैं.

आप यहां पर आपकी इच्छा अनुसार डोनेशन भी कर सकते हैं, इस कम्युनिटी को छोड़ सकते हैं एवं आपका अकाउंट इस प्लेटफार्म से डिलीट कर सकते हैं.

Kutumb App- FAQs

Kutumb App Mei Community Kaise Chode

कुटुम्ब ऐप में कम्कयुनिटी कैसे छोड़े:Kutumb App में Community छोड़ने के लिए आपको प्रोफाइल सेक्शन में जाना होगा वहां से सेटिंग सेटिंग में जाना होगा यहां पर आपको Leave Community का बटन देखने का मिल जाएगा जिसे क्लिक करते हैं आप कम्युनिटी से बाहर निकल जाएंगे.

Kutumb App Mei Kitni Community Se Jud Sakte Hain

कुटुम्ब ऐप में कितनी कम्युनिटी से जुड़ सकते हैं:Kutumb App मेंआप एक बार में सिर्फ एक ही कम्युनिटी से जुड़ सकते हैं. दूसरी किसी अन्य कम्युनिटी से जुड़ने के लिए आपको पहली वाली कम्युनिटी को छोड़ना पड़ेगा.

Kutumb App Mei Account Kaise Delete Kare

कुटुम्ब ऐप में अकाउंट कैसे डिलीट करें:Kutumb App में अकाउंट डिलीट करने के लिए आपको आपके प्रोफाइल में जाना होगा वहां से सेटिंग बटन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपको डिलीट अकाउंट का बटन दिखने लग जाता है इसे क्लिक करके अब आप अकाउंट डिलीट कर सकते हैं.
इसके बाद आपका अकाउंट 24 घंटे बाद पूरी तरह से डिलीट कर दिया जाता है.

Kutumb App Se Kya Hota Hai

कुटुम्ब ऐप से क्या होता है:Kutumb App में कई सारे एक ही विचारधारा के लोग एक साथ जोड़ कर एक दूसरे से तर्क वितर्क कर सकते हैं साथ ही उनकी सोच विचार एक दूसरे से शेयर कर सकते हैं. आप यहां पर अलग-अलग कम्युनिटी से जुड़कर नए लोगों से मिलते हैं और हर रोज कुछ ना कुछ नया सीखते हैं.

Kutumb App Ki Jankari

कुटुम्ब ऐप की जानकारी:Kutumb App एक तरह का ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जहां पर कई सारे एक ही विचारधारा वाले लोग एक कम्युनिटी बनाकर अपने सोच विचार एक दूसरे सेआदान प्रदान करते हैं.

आशा करते हैं आपको हमारी पोस्ट Kutumb App Kya Hai और Kutumb App Kaise Chalayen, पसंद आई होगी. अगर इसके बाद भी आपको कोई सुझाव या समस्या है तो आप निचे दिए Comment बॉक्स का पूरा लुफ्त उठा हमसे सवाल पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Sabse Acha VPN Konsa Hai

सबसे अच्छा VPN कौनसा है – VPN क्या है – VPN का कैसे इस्तेमाल करे

Useful Software
Pi App Kya Hai और Pi Network Kaise Kharide | Pi Network App Download

Pi App क्या है – Pi Network कैसे खरीदें | Pi Network App Download

Apps
Photos Ko Hide Kaise Kare -Gallary Me Photo Hide Kaise Kare

Photos Hide कैसे करे – Gallary में Photo Hide कैसे करे,कैसे देखे

KaiseAppsHow to GuideKya Hai
Author :
सु-सुवागातम Gyanians इस वेबसाइट का मकसद है लोगो को हिंदी भाषा में ज्ञान प्रदान करना उनके द्वारा पूछे गए प्रिश्नों के उत्तर देना और यह कार्य करने के लिए हम तात्पर्य है. आप Gyanians को लोगों के साथ शेयर करके हमारी सहायता कर सकते है .
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *